विज्ञापन
Story ProgressBack

Bada Mangal Upaay: मांगलिक दोष मिटाने के लिए उत्तम है आज का दिन, जानिए बुढ़वा मंगल पर क्या करें...

Bada Mangal: यदि आपकी कुंडली में भी मांगलिक दोष (Manglik defect in horoscope) है तो आज का दिन उपाय करने के लिए सबसे उत्तम है, बुढ़वा मंगल का दिन है आप कुछ उपाय करके मांगलिक दोष से छुटकारा पा सकते हैं...

Read Time: 3 mins
Bada Mangal Upaay: मांगलिक दोष मिटाने के लिए उत्तम है आज का दिन, जानिए बुढ़वा मंगल पर क्या करें...
Bada Mangal Upaay

Budhwa Mangal 2024: मांगलिक दोष ऐसा दोष है, जिससे कुंडली में मंगल ग्रह छठे, आठवें या बारहवें भाव में स्थित होता है. कहा जाता है कि चतुर्थ भाव में स्थित मंगल भी मांगलिक दोष पैदा कर सकता है. हर किसी की कुंडली में कोई न कोई दोष जरूर होता है. यदि आपकी कुंडली में भी मंगलदोष है तो आपको जीवन में कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. मांगलिक दोष (Manglik dosh) वैवाहिक जीवन को भी प्रभावित करता है और इसके साथ ही मांगलिक दोष की वजह से आर्थिक समस्याओं से भी जूझना पड़ता है. यदि आपकी कुंडली में भी मांगलिक दोष (Manglik defect in horoscope) है तो आज का दिन उपाय करने के लिए सबसे उत्तम है, बुढ़वा मंगल का दिन है आप कुछ उपाय करके मांगलिक दोष से छुटकारा पा सकते हैं...

गुड़ चने का भोग लगाएं

ज्येष्ठ माह के हर मंगलवार को सूर्योदय से पहले उठकर स्नान करें, सूर्यदेव लाल वस्त्र धारण करके हनुमानजी की पूजा करें और उन्हें गुड़ चने का भोग जरूर लगाएं, लाल रंग का फल या मिठाई मंदिर में दान करें.

चंडिका श्रोत का पाठ

मंगलदोष के प्रभाव को कम करने के लिए आप बड़ा मंगल के दिन अपने घर में मंगल यंत्र की स्थापना करें, इसके साथ ही आज के दिन मंगल चंडिका श्रोत का पाठ विशेष रूप से करें, ऐसा करने से मांगलिक दोष का प्रभाव कम होता है.

चिड़ियों को दाना जरूर डालें

आज के दिन हनुमान चालीसा का जाप करें और चिड़ियों को दाना जरूर डालें, मांगलिक दोष को दूर करने के लिए बुढ़वा मंगल के दिन महामृत्युंजय जाप का मंत्र का जाप करने से भी लाभ मिलता है.

लाल मसूर की दाल का दान

यदि किसी की कुंडली में मांगलिक दोष है तो हनुमान जी की विधिवत रूप से पूजा करें, सुंदरकांड का पाठ करें, मंगल दोष से मुक्ति पाने के लिए लाल मसूर की दाल और लाल वस्त्रों का दान विशेष रूप से करें.

लड़की का सांकेतिक विवाह

मांगलिक दोष के चलते अगर कन्या के विवाह में बाधा आ रही है तो किसी भी मंगलवार को मिट्टी के घड़े या पीपल के पेड़ से लड़की का सांकेतिक विवाह करें, इससे लड़की के कुंडली का मांगलिक दोष खत्म हो जाता है.

यह भी पढ़ें: Nautapa 2024: नौतपा में लक्ष्मी जी हो सकती हैं प्रसन्न, बस करने होंगे पंडित जी के बताए ये उपाय

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता के लिए NDTV किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी या दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
गर्मियों में निकल रही है हाथों की स्किन! खुरदुरे हाथों को सॉफ्ट बनाते हैं ये घरेलू नुस्खे
Bada Mangal Upaay: मांगलिक दोष मिटाने के लिए उत्तम है आज का दिन, जानिए बुढ़वा मंगल पर क्या करें...
Curly Hair: How to make hair curly without heat curler, know these interesting tips
Next Article
छोड़िए पुराना तरीका ! बिना हीट-कर्लर के बालों को ऐसे करें कर्ली, जानिए टिप्स 
Close
;