विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 19, 2023

Mangalwar Ke Upay: इन उपायों को मंगलवार के दिन कर लीजिए, कई समस्याएं हो जाएंगी दूर

Mangalwar Ke Upay Totke: संकट मोचन भगवान की भक्ति (Hanuman Pooja in Tuesday) करने से बिगड़े हुए सारे काम बन जाते हैं, पंडित दुर्गेश ने मंगलवार को करने वाले कुछ उपायों के बारे में बताया है जिससे हनुमान की प्रसन्न होते हैं.

Read Time: 3 mins
Mangalwar Ke Upay: इन उपायों को मंगलवार के दिन कर लीजिए, कई समस्याएं हो जाएंगी दूर

Mangalwar Ke Upay Bataiye: मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित होता है. इस दिन भगवान श्रीराम के संग हनुमानजी (Hanuman Pooja) की विशेष पूजा अर्चना की जाती है. साथ ही मंगलवार (Tuesday) को हनुमानजी को प्रसन्न करने के लिए व्रत उपवास भी रखा जाता है. मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करने से मंगलदोष दूर होता है. धार्मिक मान्यता है कि संकट मोचन भगवान की भक्ति (Hanuman Pooja in Tuesday) करने से बिगड़े हुए सारे काम बन जाते हैं, पंडित दुर्गेश ने मंगलवार को करने वाले कुछ उपायों के बारे में बताया है जिससे हनुमान की प्रसन्न होते हैं, आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में....

आर्थिक तंगी दूर करने हेतु

यदि आप आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं और इससे निजात पाना चाहते हैं तो लगातार 7 मंगलवार को स्नान-ध्यान करने के बाद हनुमान मंदिर जाकर बजरंग बली को गुलाब के फूलों की माला अर्पित करें. इस उपाय को करने से आर्थिक तंगी दूर होती है.

गुस्से में काबू पाने के लिए

यदि कोई गुस्से में तेज है और इसी क्रोध के चलते सारे काम बिगड़ रहे हैं तो मंगलवार के दिन विधि विधान से हनुमानजी की पूजा अर्चना करें और मंगलवार का व्रत करें, इस दिन हनुमान मंदिर जाकर हनुमान जी को लड्डू अर्पित करें, ये उपाय करने से आपको मानसिक रूप से शांति भी मिलती है.

यह भी पढ़ें:Plant Tips: घर में भूलकर भी न लगाएं ये 6 पौधे, वरना हो जाएंगें कंगाल और परेशान

शारीरिक कष्टों से मुक्ति

यदि कोई शारीरिक कष्ट से परेशान हैं तो हनुमान जी की प्रतिमा के सामने मंगलवार को एक पात्र में जल रखकर हनुमान बाहुक का पाठ करें, इस उपाय को लगातार 21 दिन तक करने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं. हनुमान बाहुक का पाठ करने के बाद जल ग्रहण करें और अगले दिन पुनः जल रखकर हनुमान बाहुक का पाठ करें, ऐसा करने से शारीरिक और मानसिक कष्टों से मुक्ति मिल जाती है.

शत्रुओं पर विजय पाने के लिए

दुश्मनों से जीतने के लिए मंगलवार के दिन स्नान ध्यान करने के बाद विधि विधान से हनुमानजी की पूजा करें. इस समय कम से कम 11 बार बजरंग बाण का पाठ करें, इस उपाय को लगातार 21 मंगलवार तक करें लेकिन इस बात का खास ख्याल रखें कि जब भी आप बजरंग बाण का पाठ कर रहे हो इस दौरान ब्रह्मचर्य के नियमों का अवश्य पालन करें.

यह भी पढ़ें:Black Colour: पहनावे में ज्यादा क्यों नहीं पहनें काला रंग, यह है वजह

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Kalki 2898 AD: बॉक्स ऑफिस पर कुल कमाई 1000 करोड़ पार, पीछे छूटा बॉलीवुड का “पठान”, आख़िर बिग बी के घर महाभारत ने क्यों मचाई घमासान
Mangalwar Ke Upay: इन उपायों को मंगलवार के दिन कर लीजिए, कई समस्याएं हो जाएंगी दूर
If you want to detox your liver then drink the water of this dry fruit, know the recipe here
Next Article
Liver को करना है Detox, तो पिएं इस ड्राईफ्रूट का पानी, जानिए बनाने का तरीका
Close
;