विज्ञापन
Story ProgressBack

Bada Mangal 2024: ज्येष्ठ माह का तीसरा बड़ा मंगल आज, ये उपाय करने से बरसेगी बजरंगबली की कृपा

Bada Mangal Shubh Muhurt: आज ज्येष्ठ माह का तीसरा बड़ा मंदल है. इस दिन भगवान राम की मुलाकात हनुमान जी से हुई थी, जिसके चलते इस दिन का विशेष महत्व है. आइए जानते हैं इन दिन होने वाले उपाय और शुभ मुहुर्त...

Read Time: 3 mins
Bada Mangal 2024: ज्येष्ठ माह का तीसरा बड़ा मंगल आज, ये उपाय करने से बरसेगी बजरंगबली की कृपा
Bada Mangal Upaay 2024

Bada Mangal Upaay: 11 जुलाई 2024 यानी आज ज्येष्ठ माह का तीसरा बड़ा मंगल है. बड़ा मंगल को बुढ़वा मंगल भी कहा जाता है. इस दिन जो कोई बजरंगबली की पूजा सच्चे मन से करता है, उसके जीवन में सुख-समृद्धि आती है और संकट दूर हो जाते हैं. ज्येष्ठ माह के मंगलवार को ही भगवान राम (Lord Ram) से उनके दूत हनुमानजी (Hanuman Puja) से मुलाक़ात हुई थी, इसीलिए इस दिन कुछ विशेष उपाय करने से फल की प्राप्ति होती है. तीसरा बड़ा मंगल के दिन आप कौन से उपाय कर सकते हैं और इस दिन का शुभ मुहूर्त (Bada Mangal Shubh Muhurt) क्या है? इसकी जानकारी पंडित दुर्गेश ने दी है, आइए जानते हैं....

शुभ मुहूर्त

सबसे पहले हम आपको तीसरा बड़ा मंगल के शुभ मुहूर्त के बारे में बता दें, ये मुहूर्त सुबह 8:52 से दोपहर 02:05 तक रहेगा. आइये अब जानते हैं इस दिन किए जाने वाले उपायों के बारे में.

जीत पाने के लिए

बड़ा मंगल के दिन विशेष रूप से पूजा करनी चाहिए. हनुमानजी को चमेली का तेल, सिंदूर, चोला चढ़ाएं, ऐसा करने से पुण्य फल की प्राप्ति होती है और विजय प्राप्त का वरदान भी हनुमान जी को प्राप्त होता है.

बन जाएंगे बिगड़े काम

हनुमान जी को वीरता और शक्ति का देवता माना जाता है. बड़ा मंगल के दिन सुपारी चढ़ाना बहुत फलदायी होता है. एक पान के पत्ते पर 11 पूजा की सुपारी रखकर हनुमान जी को चढ़ाएं, ऐसा करने से धन संबंधी परेशानी दूर होती है.

मांगलिक दोष दूर करने में

हनुमान जी की विशेष कृपा पाने के लिए इस दिन मंगलवार को मिट्टी की चीजों का दान करना शुभ माना जाता है. घड़े, मटके, सुराही आदि का दान कर सकते हैं. ज्योतिष शास्त्र में मंगल को गर्म ग्रह कहा जाता है, ऐसे में ठंडी चीजों का दान करना शुभ होता है. मिट्टी की चीजों का दान करने से मंगल के शुभ प्रभाव का जीवन पर असर होता है और मांगलिक दोष से मुक्ति मिलती है.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता के लिए NDTV किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी या दावा नहीं करता है.


यह भी पढ़ें: Shivling Darshan: सपने में दिखते हैं शिवलिंग तो हो सकते हैं ये बदलाव, क्या कहता है ज्योतिष शास्त्र?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इस सब्जी का इस्तेमाल करके बना सकते हैं त्वचा को ग्लोइंग, मिलते हैं स्किन को और भी कई फायदे
Bada Mangal 2024: ज्येष्ठ माह का तीसरा बड़ा मंगल आज, ये उपाय करने से बरसेगी बजरंगबली की कृपा
Health Tips To reduce obesity do not do gym exercise just include these three tasks in your routine.
Next Article
Health Tips: मोटापा कम करने जिम-एक्सरसाइज नहीं, बस रूटीन में शमिल कर लें ये तीन काम
Close
;