Ashad month: इस महीने में करें इस खास पेड़ की पूजा, इन नियमों का करना चाहिए पालन

Puja in Ashad month: आषाढ़ माह में केले के पेड़ की पूजा करना शुभ माना जाता है. आइए हम आपको इसकी पूजा विधि के बारे में बताते हैं..

Advertisement
Read Time: 2 mins
Ashadha Month 2024

Ashadh Month Worship: हिन्दू कैलेंडर (Hindu Calendar) का चौथा महीना आषाढ़ बेहद पवित्र माना जाता है. धार्मिक दृष्टि (Religious) से आषाढ़ माह बेहद शुभ होता है. इस दौरान भगवान विष्णु (Lord Vishnu) और सूर्यदेव (Suryadev) की पूजा करने का विधि विधान है, साल 2024 में आषाढ़ माह की शुरुआत 23 जून से हो रही है और इसकी समाप्ति 21 जुलाई 2024 को होगी. आषाढ़ माह में केले के पेड़ (Banana Tree) की पूजा करना शुभ माना जाता है. आइए हम आपको इसकी पूजा विधि के बारे में बताते हैं...

केले के वृक्ष की पूजा विधि

आषाढ़ माह के गुरूवार को केले के वृक्ष की पूजा फलदायी मानी जाती है. ऐसे में सुबह उठकर पवित्र स्नान के बाद केले के वृक्ष के आस पास को साफ कर लें, उसकी जड़ों में हल्दी डालकर जल चढ़ाएं, गंगाजल से इसके तने को साफ करें, फिर उस पर गोपी, रोली, चंदन, हल्दी आदि का तिलक लगाएं, पीले रंग के वस्त्र अर्पित करें, चने और गुड़ का प्रसाद अर्पित करें, केले के पेड़ के साथ भगवान विष्णु की पूजा करना भी बेहद शुभ माना जाता है. इसके साथ ही पूजा करने के बाद आरती से इसका समापन करें.

आषाढ़ माह में ध्यान रखने योग्य बातें

  • आषाढ़ माह में 'ओम नमः शिवाय और ओम नमो भगवते वासुदेवाय' मंत्र का जाप करें
  • इस दौरान तामसिक चीज़ों से दूर रहें
  • इस माह में सूर्योदय से पहले उठना चाहिए
  • इस दौरान ज़रूरतमंद लोगों की मदद करनी चाहिए
  • यदि आप पर तीर्थ यात्रा पर जाते हैं तो यह बेहद पुण्यदायी माना जाता है
  • इस माह में किसी के भी साथ ग़लत व्यवहार करने से बचना चाहिए

यह भी पढ़ें: लक्ष्मी जी के उपाय हैं बेहद काम के, पैसों की किल्लत हो जाएगी दूर

Disclaimer: (यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता के लिए NDTV किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी या दावा नहीं करता है.)

Topics mentioned in this article