Amarnath Yatra को बनाना है आसान, तो पहले ही कर लें ये तैयारियां, ये 3 टिप्स हैं आएंगी आपके बहुत काम

यदि आप भी इस बार अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra 2024) पर जाने की तैयारी कर रहे हैं तो ये टिप्स आपके सफर (Amarnath Travelling Tips) को आसान बना सकती हैं, आइए हम आपको बताते हैं.... 

Advertisement
Read Time: 3 mins
Amarnath Yatra 2024

Amarnath Yatra Tips: बाबा बर्फानी के दर्शन करने के लिए उनके भक्त पूरे साल इंतजार करते हैं. अमरनाथ में विराजे भगवान शिव (Lord Shiva)  की एक झलक देखने के लिए दूर-दूर से लोग यहां पहुंचते हैं. अमरनाथ (Amarnath) की यात्रा कई तरह की चुनौतियों से भरी होती है. ऐसे में यहां जाने से पहले कुछ जरूरी तैयारी कर लेनी चाहिए, नहीं तो कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. यदि आप भी इस बार अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra 2024) पर जाने की तैयारी कर रहे हैं, तो ये टिप्स आपके सफर (Amarnath Travelling Tips) को आसान बना सकती हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में... 

चलने की आदत बनाएं

अमरनाथ यात्रा के दौरान पैदल बहुत चलना पड़ता है और अमरनाथ मंदिर की गुफा 12,756 फ़ीट की हाइट पर स्थित है. इतनी ऊंचाई पर पैदल चलना बहुत मुश्किल हो सकता है तो इसीलिए पहले ही पहले से ही रोज़ाना कम से कम 4-5 किलोमीटर पैदल चलने की आदत डालें ताकि ब्रीदिंग में कोई दिक़्क़त न आए और वाकिंग डेली रूटीन का हिस्सा बन जाए ताकि यात्रा के दौरान आपको कोई तकलीफ न हो.

Advertisement

साथ रखें हल्का-फुल्का खाने का सामान

अमरनाथ यात्रा के दौरान वैसे तो जगह जगह लंगर की व्यवस्था होती है ताकि यात्रियों को भूखे न रहना पड़े लेकिन थोड़े बहुत स्नैक्स आप भी अपने साथ लेकर चलें ताकि आपका पेट लंबे समय तक भरा रहे और पेट में गैस ब्लोटिंग जैसी समस्या न हो, आप इसके लिए मखाना, ड्राई फ़्रूट, भुने चने, चॉकलेट आदि ले सकते हैं.

Advertisement

हर मौसम को रखें ध्यान में

अमरनाथ यात्रा के दौरान ठंड के लिए जैकेट, वॉटर प्रूफ़ जैकेट जरूर कैरी करें. साथ ही थर्मल के साथ वूलन मोज़े, दस्ताने, टोपी, मफ़लर भी जरूर रखें. रेनकोट और छतरियों को भी साथ रखें. यात्रा के दौरान सेहत खराब न हो, इसके लिए सही कपड़ों की पैकिंग बहुत ज़रूरी है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: Health Tips: कार में बैठते ही तुरंत चला लेते हैं AC, तो हो जाएं सतर्क, ये हैं वजह

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)