विज्ञापन
Story ProgressBack

एलोवेरा जेल से ऐसे बनाएं नेचुरल Toothpaste, महंगे वाले भूल जाएंगे आप

आजकल लोग मुंह की सफाई करने के लिए महंगे-महंगे टूथपेस्ट का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप नेचुरल चीज़ों का उपयोग कर के घर पर ही टूथपेस्ट तैयार कर सकते हैं. हम बात कर रहे हैं एलोवेरा जेल की, एलोवेरा जेल से घर पर ही टूथपेस्ट (Aloevera Gel Toothpaste) बना सकते हैं, आइए हम आपको बताते हैं कैसे..

Read Time: 3 mins
एलोवेरा जेल से ऐसे बनाएं नेचुरल Toothpaste, महंगे वाले भूल जाएंगे आप
Aloevera Gel Toothpaste

Dental Care Routine: मुंह का हाइजीन मेंटेन करना बहुत जरूरी होता है. यदि हम मुंह की सही तरीके से सफाई नहीं कर पाते हैं तो कई बीमारियों का खतरा बढ़ने लगता है, मुंह की सफाई करना बहुत जरूरी होता है क्योंकि हम जो कुछ खाते हैं वह हमारे मुंह से होकर ही पेट तक जाता है. ऐसे में पेट की सेहत के साथ-साथ मुंह की सेहत का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है. आजकल लोग मुंह की सफाई करने के लिए महंगे-महंगे टूथपेस्ट का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप नेचुरल चीज़ों का उपयोग कर के घर पर ही टूथपेस्ट तैयार कर सकते हैं. हम बात कर रहे हैं एलोवेरा जेल की, एलोवेरा जेल से घर पर ही टूथपेस्ट (Aloevera Gel Toothpaste) बना सकते हैं, आइए हम आपको बताते हैं कैसे..

एलोवेरा जेल के गुण

एलोवेरा जेल एलोवेरा के पत्तों से निकाला जाता है. इसमें कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं. इसके साथ ही इसमें कई पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, एलोवेरा जेल का उपयोग त्वचा, बालों और दांतों की देखभाल के लिए भी किया जा सकता है. एलोवेरा जेल का उपयोग प्राकृतिक टूथपेस्ट के रूप में करना महंगे टूथपेस्ट से एक अच्छा विकल्प हो सकता है. आप इस टूथपेस्ट को घर पर ही बना सकते हैं और यह काफी किफ़ायती होता है. आइए हम आपको इसे बनाने के तरीक़े के बारे में बताते हैं.. 

  • ताज़ा एलोवेरा पत्ते से जेल निकाल लें,
  • ब्रश पर जेल लगाएं और अपने टूथपेस्ट पर एक छोटी मात्रा में एलोवेरा जेल लगा लें,
  • सामान्य तरीक़े से अपने दांतों को ब्रश करें,
  • इस बात का ध्यान रखें कि मसूड़ों पर हल्के हाथ से एलोवेरा जेल की मसाज कर सकते हैं,
  • ब्रश करने के बाद अच्छे से पानी से कुल्ला कर लें.

मसूड़ों के लिए फायदेमंद

एलोवेरा जेल में एंटी बैक्टीरियल और एंटी सेप्टिक गुण प्राकृतिक रूप से होते हैं, जो मुंह के बैक्टीरिया को मारने में सहायता करते हैं. मसूड़ों की सूजन और संक्रमण को रोकने में मददगार है. एलोवेरा जेल रोज़ाना बाजार में मिलने वाले टूथपेस्ट के मुकाबले से ज़्यादा प्रभावी होता है.

प्लाक रोकने में सहायक

एलोवेरा जेल का उपयोग प्राकृतिक टूथपेस्ट के रूप में किया जा सकता है. यह प्लाक रोकने में मदद करता है. प्लाक की समस्या से बचने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल टूथपेस्ट के रूप में कर सकते हैं.

दांतों की सदन रोकने में मददगार

एलोवेरा जेल में मौजूद विटामिन और मिनरल दांतों में हो रही सड़न को रोकते हैं और दांतों को मजबूत बनाते हैं. एलोवेरा जेल एक प्राकृतिक और प्रभावी तरीका हो सकता है.

बदबू दूर करने में

एलोवेरा जेल में कुछ मौजूद तत्व सांसों से आ रही दुर्गंध को दूर करते हैं, इसके साथ ही एलोवेरा जेल मसूड़ों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है. इसके साथ ही यह मसूड़ों की सूजन और खून का आना भी कम कर देता है. 

यह भी पढ़ें: डाइजेशन को रखना है दुरुस्त, तो इन मसालों को कर लें डाइट में शामिल

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बरसात के पानी से पैरों में हो रही खुजली दूर करने में काम आएंगे ये घरेलू उपाय
एलोवेरा जेल से ऐसे बनाएं नेचुरल Toothpaste, महंगे वाले भूल जाएंगे आप
Hair Serum Myth: Do you also think about these things before applying serum? Know what is the truth?
Next Article
Hair Serum से जुड़े इन Myth के बारे में नहीं पता होगा आपको... जानिए सच
Close
;