AC की हवा कर रही है आपकी Skin Damage, जानिए कैसे रखें स्किन का ध्यान

आइए जानते हैं, एसी की वजह से त्वचा को क्या नुक़सान (harm can AC cause to the skin) हो सकते हैं और इससे कैसे बचा जा सकता है..

Advertisement
Read Time: 3 mins
AC air is damaging your skin

Tips For Skin in Summer: चिलचिलाती धूप में तपती गर्मी से बचने के लिए लोग कूलर-एसी का सहारा लेते हैं.  दिनभर घर और ऑफ़िस में एसी की हवा में बैठे रहते हैं और एसी की ठंडी हवा का सहारा लेकर गर्मी से लड़ते हैं. हालांकि एसी की ठंडी हवा गर्मी से राहत तो दिलाती है लेकिन क्या आप जानते हैं? ये हवा आपकी स्किन के लिए कितनी खतरनाक (Skin Diseases) साबित हो सकती है. दरअसल ज़्यादा समय तक एसी की हवा (Air conditioner) आपकी त्वचा पर प्रतिकूल प्रभाव डालती है. आइए जानते हैं, एसी की वजह से त्वचा को क्या नुक़सान (harm can AC cause to the skin) हो सकते हैं और इससे कैसे बचा जा सकता है..

नमी की कमी

दरअसल एसी की हवा में नमी नहीं होती है, जिसकी वजह से स्किन की नमी ख़त्म होने लगती है और त्वचा ड्राई और खींची-खींची महसूस होती है. इसके साथ ही स्किन डल नज़र आने लगती है.

Advertisement

नेचुरल ऑइल की समाप्ति

लंबे समय तक एसी की हवा में रहने की वजह से स्किन के नैचुरल ऑइल ख़त्म होने लगते हैं. एसी की हवा में वजह से स्किन बैरियर को नुकसान पहुंचता है जिससे स्किन ड्राइनेस की समस्या होने लगती है.

Advertisement

स्किन में डिसीज

एसी में ज़्यादा देर तक रहने से स्किन ड्राई के साथ-साथ एलर्जी और इन्फेक्शन होने लगता है. स्किन एलर्जी बैक्टीरियल और एक्ने की वजह आपकी एसी की ठंडी हवा हो सकती है और इन परेशानियों से कई लोग जूझ रहे हैं.

Advertisement

एसी की हवा से इस तरीके से स्किन को सुरक्षित रख सकते हैं..!

हाइड्रेटेड रखें

एसी की हवा स्किन को ड्राई बना देती है इसीलिए ख़ुद को भीतर से हाइड्रेट रखें, त्वचा को नमी देते रहे, जितना हो सके पानी पियें, साथ ही जो नारियल पानी, जूस, छाछ-लस्सी इत्यादि का सेवन करें.

स्किन की नमी बनाएं रखें

स्किन के मोइस्ट्राइजर को ख़त्म करने वाली एसी की हवा आपको कई प्रकार के नुकसान पहुंचाती है इसीलिए इससे बचने के लिए हाइड्रेटिंग मॉइस्चराइजर का उपयोग करें, यदि आप ऑफ़िस में एसी में बैठते हैं तो पूरी बॉडी पर हाइड्रेटिंग मॉइस्चराइजर अप्लाई करें.


स्किनकेयर रूटीन करें फॉलो

एसी की हवा के कारण स्किन में जो नुकसान होते हैं. उसके लिए आपको विशेष रूप से एक खास स्किन के रूटीन फॉलो करना चाहिए, इसके लिए जेंटल क्लींजर, टोनर, मोइस्ट्राइजर और सनस्क्रीन का यूज करें, ऐसे में रात में सोते समय हाइड्रेटिंग सीरम और बैरियर रिपेयर क्रीम का भी प्रयोग करें.

जरूरत हो तभी एसी चलाएं

एक तरीका यह भी है कि बहुत अधिक मात्रा में एसी में न बैठें, 2-3 घंटे के बाद इसे बंद कर दें. जब तक कमरा ठंडा हो जाए, उसके बाद एसी की हवा से दूर हट जाएं और पंखें का उपयोग करें.

यह भी पढ़ें: बॉडी को अंदर से बर्बाद कर देगी Cold Drinks, जानिए खतरनाक नुकसान

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)