विज्ञापन
Story ProgressBack

जज साहब बिना बीमा वाले वाहनों का कटे ई-चालान! क्योंकि देश में 40% वाहनों का बीमा नहीं

Supreme Court: सीनियर वकील केसी जैन ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि अगर सुप्रीम कोर्ट इलेक्ट्रॉनिक मॉनिटरिंग के माध्यम से बिना बीमा वाले वाहनों के चालान का आदेश दे, तो सड़क दुर्घटनाओं में मृतकों के वारिसों और घायलों को बड़ी राहत मिलेगी.

Read Time: 3 mins
जज साहब बिना बीमा वाले वाहनों का कटे ई-चालान! क्योंकि देश में 40% वाहनों का बीमा नहीं

Insurance Policy: भारत में सड़क पर दौड़ने वाले 40 प्रतिशत वाहनों का बीमा (Insurance) नहीं है. यह जानकारी केंद्र सरकार (Central Government) ने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में दी है. केंद्र सरकार की ओर से अदालत में पेश दस्तावेज के मुताबिक देश में लगभग 60 प्रतिशत वाहनों का बीमा है. ऐसे में हादसे की स्थिति में वाहन मालिक (Vehicle Owner) बीमा भुगतान (Insurance Claim Payment) का दावा नहीं कर पाता. इस मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर करने वाले वरिष्ठ वकील केसी जैन (Senior lawyer KC Jain) ने गैर बीमा वाले वाहनों (Uninsured Vehicles) का ई-चालान (e-challan) करने का आह्वान किया.

सीनियर वकील ने यह मांग की

वकील केसी जैन ने अपनी याचिका में यातायात नियमों के अनुपालन के लिए वाहनों की इलेक्ट्रॉनिक निगरानी की मांग की है. इससे स्वचालित रूप से पता चल जाएगा कि वाहन का बीमा है या नहीं. जैन ने कहा, "परिवहन मंत्रालय को बिना बीमा वाले वाहनों की जानकारी है. इलेक्ट्रॉनिक निगरानी के माध्यम से ऐसे वाहनों का पता लगाया जा सकता है."

जैन ने कहा कि मोटर वाहन अधिनियम (Motor Vehicles Act) के अनुसार, "प्रत्येक वाहन का थर्ड पार्टी बीमा (Third Party Insurance) कराना अनिवार्य है और यदि कोई वाहन मालिक ऐसा नहीं करता, तो यह दंडनीय अपराध है."

इस मुद्दे पर पिछले साल 20 मार्च को वित्तमंत्री ने लोकसभा में बताया था कि मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश और लक्षद्वीप को छोड़कर देश में लगभग 30.48 करोड़ वाहन हैं. इनमें से 16.54 करोड़ वाहनों का बीमा नहीं है. जैन ने कहा कि अगर सुप्रीम कोर्ट इलेक्ट्रॉनिक मॉनिटरिंग के माध्यम से बिना बीमा वाले वाहनों के चालान का आदेश दे, तो सड़क दुर्घटनाओं में मृतकों के वारिसों और घायलों को बड़ी राहत मिलेगी.

यह भी पढ़ें : हैलो आपका कूरियर है... इतने में फोन हैक कर ठगी करते थे जालसाज, झारखंड से दो आरोपी गिरफ्तार

यह भी पढ़ें : Healthy Food: रोटी या नान... यूजर्स को सेहतमंद बनाएगा जोमैटो का नया फीचर, जानिए इसमें क्या है खास

यह भी पढ़ें : नक्सलियों के इरादों में बहा पानी... सुरक्षाबलों को मिली तीन बारूदी सुरंग, ये बम और हथियार नष्ट किए

यह भी पढ़ें : एक बेटी का बचपन यूं छिन जाना दुखद है... लवली के इलाज के लिए गौतम अदाणी ने बढ़ाए हाथ

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NSA बने रहेंगे अजीत डोभाल, केंद्र सरकार से तीसरी बार मिला एक्सटेंशन
जज साहब बिना बीमा वाले वाहनों का कटे ई-चालान! क्योंकि देश में 40% वाहनों का बीमा नहीं
New Vande Bharat train equipped with new facilities is going to start soon will reach speed of more than 150 in three minutes
Next Article
Vande Bharat: जल्द शुरू होने जा रही है नई सुविधाओं से लैस नई वंदे भारत ट्रेन, तीन मिनट में पकड़ेगी 150 से ज्यादा की स्पीड
Close
;