Adani Greens को लेकर अमेरिकी राजदूत ने की तारीफ, कहा-रेनुएबल एनर्जी की मदद से Zero Emission की तरफ बढ़ रहा भारत

US Ambassador Garcetti: भारत में रेनुएबल एनर्जी और जीरो एमिशन को लेकर अदाणी के कार्यों की अमेरिकी राजदूत ने सराहना की. उन्होंने गुजरात के अदाणी एनर्जी प्लांट को लेकर अपने निजी अनुभव साझा किए.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Adani Energy Plant: भारत में अमेरिका के राजदूत (American Ambassador) एरिक गार्सेटी (Eric Garcetti) ने अदाणी समूह (Adani Group) की खुले मन से प्रशंसा की. उन्होंने मंगलवार को कहा कि गुजरात (Gujarat) के खावड़ा में अदाणी समूह के रेनुएबल एनर्जी प्लांट (Renewable Energy Plant) का उनका दौरा एक सीखने वाला अनुभव रहा. उन्होंने कहा कि उन्हें सीखने का मौका मिला कि किस तरह कंपनी शून्य-उत्सर्जन (Zero Emission) की तरफ भारत की यात्रा में मदद कर रही है. अदाणी समूह गुजरात के कच्छ स्थित खावड़ा में परती जमीन पर दुनिया की सबसे बड़ी 30 हजार मेगावाट की नवीकरणीय ऊर्जा परियोजना (Adani Renewable Energy Project) का विकास कर रही है.

500 किमी से अधिक में फैला है रेनुएबल एनर्जी प्रोजेक्ट

अदाणी समूह द्वारा गुजरात के कच्छ में दुनिया की सबसे बड़ी रेनुएबल एनर्जी प्रोजेक्ट बनाई जा रही है. कुल 538 वर्ग किलोमीटर में बनने वाली यह परियोजना अपने क्षेत्रफल के मामले में पेरिस की तुलना में पांच गुना और मुंबई शहर के लगभग बराबर है. 

Advertisement

एक्स पर शेयर किया अपना अनुभव

गार्सेटी ने एक्स पर लिखा, "गुजरात में खावड़ा नवीकरणीय ऊर्जा परियोजना के दौरे से में प्रेरित हूं, जहां मैंने शून्य-उत्सर्जन लक्ष्य की तरफ भारत की यात्रा में मदद कर रही अदाणी ग्रीन की परियोजनाओं के बारे में जाना." उन्होंने कहा कि क्लिन एनर्जी के क्षेत्र में नेतृत्व की आधारशिला है. गार्सेटी ने कहा, "इस क्षेत्र तथा दुनिया के स्वच्छ एवं हरित भविष्य के लिए समाधानों को आकार देने में हमारी द्विपक्षीय भागीदारी महत्वपूर्ण है."

Advertisement

ये भी पढ़ें :- PMJAK: सरकार की इस योजना से लोग दिखे संतुष्ट, सस्ती दवाएं मिलने पर जताई अपनी खुशी

विश्व रिकॉर्ड बनाने की ओर अदाणी

भूमिपूजन होने के महज 12 महीने के अंदर खावड़ा स्थित दुनिया के सबसे बड़े रेनुएबल एनर्जी प्लांट में पहले दो गीगावाट का कमीशन होना अपने-आप में रिकॉर्ड है. नवीकरणीय ऊर्जा में विकास की संभावनाओं को देखते हुए अदाणी ग्रीन एनर्जी ने वित्त वर्ष 2029-30 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता का अपना लक्ष्य 45 गीगीवाट से बढ़ाकर 50 गीगावाट कर दिया है. वित्त वर्ष 2023-24 में कंपनी ने 2.8 गीगावाट की अतिरिक्त क्षमता जोड़ी है, जो देश की नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता में वृद्धि का 15 प्रतिशत है.

Advertisement

ये भी पढ़ें :- MP News: एमपी में इतने हजार करोड़ रुपये की परियोजनाएं निर्माणाधीन, प्रदेश को मिलने जा रही नई रफ्तार

Topics mentioned in this article