विज्ञापन
Story ProgressBack

Indian Railways: अब अनरिजर्व्ड और प्लेटफॉर्म टिकट बुक करना हुआ और भी आसान, इस ऐप से घर बैठे ऐसे बनाएं

Platform Ticket Booking: रेलवे ने अनरिजर्व्ड और प्लेटफॉर्म टिकट बुकिंग के नियम में बड़े बदलाव किए हैं. अब यात्रियों के लिए इन टिकटों की बुकिंग अधिक आसान और फास्ट बन गई है.

Read Time: 3 min
Indian Railways: अब अनरिजर्व्ड और प्लेटफॉर्म टिकट बुक करना हुआ और भी आसान, इस ऐप से घर बैठे ऐसे बनाएं
UTS Mobile App

Indian Railways: भारतीय रेलवे अपने यात्रियों की सुविधा (Traveler Comfort) के लिए समय-समय पर अपने नियमों में बदलाव करता रहता है. इसी क्रम में रेलवे ने एक और बड़ा फैसला लिया है. अब यात्रियों के लिए अन आरक्षित टिकट (Unreserved Ticket) और प्लेटफॉर्म टिकट (Platform Ticket) बुक करना और भी आसान हो गया है. जहां पहले लोगों को इन टिकटों की बुकिंग के लिए ऐप होने के बावजूद स्टेशन (Station Ticket Booking) जाना पड़ता था, वहीं, अब रेलवे ने इस बाध्यता को खत्म कर दिया है. अब आप अपने घर बैठे या स्टेशन पहुंचने से पहले भी इन टिकटों की आसानी से बुकिंग कर सकते हैं.

इस मोबाइल ऐप को लेकर रेलवे ने बदले अपने नियम (Platform Ticket booking Mobile App)

रोजाना ट्रेन में यात्रा करने वालों और अपनों को स्टेशन रिसीव करने जाने वालों की सुविधा को बढ़ाने के लिए रेलवे ने अपने नियम में बदलाव किए है. पहले यात्रियों को मोबाइल ऐप से अनरिजर्व्ड जनरल टिकट बुक करने के लिए प्लेटफॉर्म पर जाना जरूरी होता था. यूटीएस ऐप रेलवे की पटरियों को ट्रैक करने के बाद ही टिकट बुक करने के लिए अलाउ करती थी. लेकिन, अब रेलवे ने इस नियम को बदल दिया है. अब यात्री कही से भी अनरिजर्व्ड जनरल टिकट और  प्लेटफॉर्म टिकट बुक कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें :- Indian Railways: इस जगह बन रहा सबसे लंबा वायाडक्ट पुल, इतने करोड़ की लागत से हो रहा तैयार

इस रेल अधिकारी ने दी जानकारी (Unreserved Ticket Booking Mobile App)

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक, सौरभ कटारिया ने अपने एक बयान में कहा कि अब रेल उपभोक्ता घर बैठे किसी भी स्टेशन से अनारक्षित टिकट और प्लेटफार्म टिकट बुक कर सकते हैं. जियो फेंसिंग की आंतरिक सीमा पहले की तरह केवल स्टेशन परिसर ही रहेगी. केवल बाहर से टिकट बुकिंग की अनुमति शामिल की गई है. गौरतलब है कि पहले आउटर बॉर्डर जियो-फेंसिंग दूरी की सीमा 50 किमी थी, यानी कोई भी यात्री मोबाइल लोकेशन से 50 किमी के दायरे में स्थित स्टेशन से अनारक्षित/प्लेटफॉर्म टिकट बुक कर सकता था, लेकिन अब यह प्रतिबंध हटा दिया गया है.

ये भी पढ़ें :- Loksabha Election छत्तीसगढ़ में कांग्रेस नेत्रियों को टॉयलेट इस्तेमाल करने से रोका, अलका बोलीं - और कितना नीचे... 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close