Parliament Session: 18वीं लोकसभा का आगाज आज, प्रोटेम स्पीकर दिलाएंगे सांसदों को शपथ, विपक्ष रहेगा हमलावर

18th Lok Sabha First Session: 18वीं लोकसभा के पहले सत्र का शुभारंभ सोमवार से हो रहा है. इस दौरान प्रोटेम स्पीकर सभी सांसदों को शपथ दिलाएंगे. इसके साथ ही नए लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव भी किया जाएगा.

Advertisement
Read Time: 3 mins
आज से शुरू होगा संसद का नया सत्र. (फाइल फोटो)

18th Lok Sabha, First Session: संसद में आज 18वीं लोकसभा (18th Lok Sabha) के पहले सत्र की शुरुआत होगी. इस दौरान नई लोकसभा का गठन किया जाएगा. इससे पहले सोमवार सुबह 10 बजे राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Droupadi Murmu) राष्ट्रपति भवन में प्रोटेम स्पीकर (Protem Speaker) को शपथ दिलाएंगी. इसके बाद प्रोटेम स्पीकर क्रमशः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और अन्य सांसदों को शपथ दिलाएंगे. आपको बता दें कि 18वीं लोकसभा के लिए बीजेपी के वरिष्ठ सांसद भर्तृहरि महताब (Bhartrhari Mahtab) को प्रोटेम स्पीकर बनाया गया है. वहीं नई लोकसभा की शुरुआत से पहले ही विपक्षी गठबंधन ने कड़े तेवर अपनाए हैं. विपक्ष ने भर्तृहरि महताब को प्रोटेम स्पीकर बनाए जाने का विरोध किया है.

आपको बता दें कि विपक्ष ने कांग्रेस सांसद के सुरेश को प्रोटेम स्पीकर बनाए जाने की मांग की थी. हालांकि, के सुरेश को प्रोटेम स्पीकर के पैनल में शामिल किया गया है. प्रोटेम स्पीकर की गैरमौजूदगी में यही पैनल सांसदों को शपथ दिलाता है. इस पैनल में कांग्रेस सांसद के सुरेश, बीजेपी के राधामोहन सिंह और फग्गन सिंह कुलस्ते, डीएमके के टीआर बालू और टीएमसी के सुदीप बंदोपाध्याय शामिल हैं. हालांकि, विपक्ष ने अपना विरोध जताते हुए इस पैनल में शामिल होने से इनकार किया है.

Advertisement

ऐसे होगा शपथ ग्रहण

नई लोकसभा के शुभारंभ से पहले राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू राष्ट्रपति भवन में प्रोटेम स्पीकर को शपथ दिलाएंगी. इसके बाद प्रोटेम स्पीकर क्रमशः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रोटेम स्पीकर पैनल के सदस्यों को शपथ दिलाएंगे. इसके बाद सभी मंत्रियों का शपथ ग्रहण होगा, जिसमें सबसे पहले कैबिनेट मंत्री, फिर स्वतंत्र प्रभार राज्य मंत्री और फिर राज्य मंत्री शपथ लेंगे. इसके बाद वर्णमाला में राज्यों के नामों के क्रम के अनुसार सभी राज्यों के सांसदों का शपथ ग्रहण होगा. सबसे पहले अंडमान एवं निकोबार के सांसद शपथ लेंगे, इसके बाद क्रमशः अन्य राज्यों के सांसद शपथ लेंगे.

Advertisement

26 जून को होगा स्पीकर का चुनाव

18वीं लोकसभा के सभी सांसदों के शपथ के बाद 26 जून को लोकसभा के नए अध्यक्ष का चुनाव होगा. इसके बाद 27 जून को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दोनों सदनों को संयुक्त रूप से संबोधित करेंगी. अपने अभिभाषण में राष्ट्रपति मुर्मू नई सरकार के अगले पांच साल की रूपरेखा स्पष्ट करेंगी. राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद प्रधानमंत्री मोदी मंत्रिमंडल के सभी सदस्यों का परिचय देंगे. इसके बाद राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा होगी. चर्चा के बाद पीएम मोदी धन्यवाद प्रस्ताव का जवाब देंगे.

Advertisement

एमपी-छत्तीसगढ़ के 40 सांसद

18वीं लोकसभा में कुल 40 सांसद मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ का प्रतिनिधित्व करेंगे. जिनमें 29 सांसद मध्य प्रदेश के और 11 सांसद छत्तीसगढ़ के शामिल हैं. आपको बता दें कि मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों में सभी सीटों पर बीजेपी ने जीत दर्ज की है, जबकि छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटों में से उसे 10 सीट पर जीत मिली. छत्तीसगढ़ की एक सीट कांग्रेस के खाते में रही.

यह भी पढ़ें - रानी दुर्गावती बलिदान दिवस: मुगलों के आगे सिर नहीं झुकाने वाली महान योद्धा और गोंड शासक की ऐसी है कहानी

यह भी पढ़ें - IND vs AUS: भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, सुपर 8 मैच मे किसका पलड़ा भारी, देखें पिच रिपोर्ट और हेड टू हेड आंकड़े