BJP राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाए जा सकते हैं शिवराज सिंह चौहान? रेस में 4 नाम, जानिए कौन किससे आगे?

फिलहाल बीजेपी राष्ष्ट्रीय अध्यक्ष पद के लिए लिए 4 नाम सामने आए हैं. सूत्रों की मानें तो पूर्व मध्य प्रदेश सीएम शिवराज सिंह चौहान को अध्यक्ष पद की बागडोर सौंपी जा सकती है. हालांकि रेस में 4 नाम हैं, इनमें भूपेंद्र यादव, धर्मेंद्र प्रधान और मनोहर लाल खट्टर का नाम प्रमुख है

Advertisement
Read Time: 3 mins

BJP National President Election: लोकसभा चुनाव 2024 के चुनाव के नतीजों में एनडीए को मिले बहुमत के आकंड़े के बाद मनोनीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम राष्ट्रपति भवन में संभावित मंत्रियों के साथ शपथ ग्रहण करने जा रहे हैं, लेकिन इसके साथ ही अब बीजेपी राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष की तलाश शुरू हो गई है. 

फिलहाल बीजेपी राष्ष्ट्रीय अध्यक्ष पद के लिए लिए 4 नाम सामने आए हैं. सूत्रों की मानें तो पूर्व मध्य प्रदेश सीएम शिवराज सिंह चौहान को अध्यक्ष पद की बागडोर सौंपी जा सकती है. हालांकि रेस में 4 नाम हैं, इनमें भूपेंद्र यादव, धर्मेंद्र प्रधान और मनोहर लाल खट्टर का नाम प्रमुख है.

राष्ट्रपति भवन से पीएम मोदी का लाइव शपथ ग्रहण के लिए क्लिक करें-

बीजेपी के शीर्ष नेताओं में शुमार हैं पूर्व एमपी सीएम शिवराज सिंह चौहान

गौरतलब है लोकसभा चुनाव 2024 के आए नतीजों में पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान विदिशा लोकसभा सीट से रिकॉर्ड 8 से अधिक वोटों से जीतकर आए हैं. बीजेपी राष्ट्रीय पद की दावेदारी को लेकर शिवराज सिंह चौहान का नाम सबसे ऊपर इसलिए भी है, क्योंकि नरेंद्र मोदी और शिवराज सिंह चौहान दोनों बीजेपी के शीर्ष नेतृत्व में शुमार किए जाते हैं, जो जेपी नड्डा के बाद पार्टी की बागडोर संभालने के लिए सबसे माकूल चेहरा कहे जा सकते हैं.

शाम 7:15 पर 15वें प्रधानमंत्री पद के रूप में नरेंद्र मोदी लेंगे शपथ 

नरेंद्र मोदी आज शाम 7:15 बजे राष्ट्रपति भवन में भारत के 15वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेंगे. इस दौरान उनके साथ मंत्रिमंडल में शामिल होने वाले कई अन्य मंत्री भी शपथ ग्रहण कर सकते हैं. मोदी सरकार 3.0 केसंभावित मंत्रियों के नामों की सूची भी सामने आ गई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, जेपी नड्डा, चिराग पासवान, जीतनराम मांझी, अनुप्रिया पटेल, प्रह्लाद जोशी, नित्यानंद राय और शिवराज सिंह चौहान आदि का नाम शामिल है. 

Advertisement
बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के लिए दूसरा नाम भूपेंद्र यादव का है, जो शिवराज सिंह चौहान के बाद बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष पद की दावेदारों में से एक है. हालांकि धर्मेंद्र प्रधान और पूर्व हरियाणा सीएम मनोहर लाल खट्टर को भी जिम्मेदारी दी जा सकती है.

नीतीश-नायडू के लिए अपनाया ये फॉर्मूला

सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी की तरफ से सहयोगियों से कह दिया गया है कि वह अभी दबाव न बनाएं. मंत्रिमंडल विस्तार के दूसरे चरण में उनकी मांगों का ख्याल रखा जाएगा. इस पर सहमति बनने के बाद किस दल को कितनी हिस्सेदारी मिलेगी, यह फाइनल हो गया है. सूत्रों के मुताबिक, चंद्रबाबू नायडू की पार्टी टीडीपी और नीतीश की पार्टी जेडीयू के कोटे से एक-एक कैबिनेट मंत्री और एक एक राज्य मंत्री बनाया जाएगा.

ये भी पढ़ें-Modi 3.0: मोदी सरकार 3.O में 40 मंत्रियों के नाम तय, जिन्हें कैबिनेट में मिल सकती है जगह?

Advertisement