विज्ञापन
Story ProgressBack

Ration card: 1 मई राशन कार्ड धारकों के लिए होने जा रहा है खास, सरकार उठा रही है बड़े कदम...इस तरह बदल जाएंगे नियम

Rashan Card New Rules: सरकार ये तैयारी भी कर रही है कि जिन राशन कार्ड को पिछले 6 महीने से यूज भी नहीं किया जा रहा है उन्हें निरस्त किया जाए. सरकार के कदम से पात्र राशन कार्ड धारक को काफी फायदा मिलेगा.

Read Time: 3 mins
Ration card: 1 मई राशन कार्ड धारकों के लिए होने जा रहा है खास, सरकार उठा रही है बड़े कदम...इस तरह बदल जाएंगे नियम
Ration Card New Rules: अपात्र राशन कार्ड होंगे निरस्त

Ration Card News Rules: जो लोग वाकई राशन लेने के लिए पात्र हैं तो उनके लिए एक बड़ी खबर आ रही है. वहीं जो लोग इस सुविधा के लिए पात्र नहीं है लेकिन वो भी राशन की सुविधा का लाभ ले रहे हैं उनके लिए भी ये खबर बड़ी है. मीडिया रिपोर्टस के अनुसार मई में राशन लेने वालों को अब काफी आसानी होगी. सरकार उनके लिए काफी कुछ करने जा रही है. वहीं अपात्र लोगों के ऊपर सरकारी सख्ती करने जा रही है. जी हां अगर आप प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के लाभार्थी हैं तो ये खबर आपके लिए ही है.

ये तो आप जानते ही है कि ये योजना सरकार की महत्वकांक्षी योजनाओं में से एक है. इस योजना की देखरेख बड़े अधिकारी करते हैं. इस योजना में कुछ कमियां पाई गई थी जिसके बाद वाली 1 मई से राशन वितरण प्रणाली में बदलाव लागू करने की बात चल रही है. अभी लोकसभा के चुनाव चल रहे हैं, आचार संहिता लागू है. इसलिए इसकी घोषणा नहीं हो सकती लेकिन इसके लिए तैयारियां चल रही हैं. 

अपात्र लोग ले रहे हैं सुविधा का लाभ

आपको बता दें कोरोनाकाल के दौरान पात्र लोगों के लिए केन्द्र सरकार ने फ्री राशन योजना की शुरूआत की थी. लेकिन अब ऐसी खबर आ रही है कि लाखों लोग ऐसे फ्री राशन का लाभ ले रहे हैं जो इसके लिए पात्र ही नहीं है. कई ऐसे परिवार भी फ्री राशन लेने पहुंच जाते हैं जो आर्थिक रूप से काफी सक्षम है और कुछ तो इसमें से सरकारी नौकरी वाले भी हैं. अब सरकार ऐसे अपात्र लोगों के नाम काटने के लिए जिला स्तर से कार्रवाई कर रही है. जांच के बाद ऐसे लोगों के नाम काट दिए जाएंगे. 

निरस्त हो जाएगा लाइसेंस

एक शिकायत ये भी मिल रही थी कि फ्री मिलने वाले गेहूं, चावल और अन्य अनाज उपभोक्ताओं को तौल में कम दिए जा रहे हैं. इसके निवारण के लिए भी सरकार ने कमर कस ली है. ऐसे में केंद्र सरकार के खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने पीडीएस केंद्रों के लिए एक नई नीति बनाई है. इस तरह की या राशन कार्ड से जुड़ी किसी भी शिकायत पर राशन डीलर का लाइसेंस निरस्त कर दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें भाजपा के निमंत्रण पर 9 देशों के 17 राजनीतिक प्रतिनिधि आएंगे भारत, लोकसभा चुनाव का लेंगे जायजा

6 महीने से यूज नहीं हो रहे राशन कार्ड होंगे निरस्त

सरकार अब ऐसे राशन कार्ड को भी निरस्त कर देने की भी तैयारी कर रही है, जिनको पिछले 6 महीने से यूज ही नहीं किया गया है. इस तरह के राशन कार्ड की सूची तैयार की जा रही है. और भी कई तरह की तैयारियां सरकार कर रही है. जल्द ही देश में एक राशन कार्ड की सुविधा होने जा रही है और सरकार की पूरी कोशिश होगी कि पात्र लोगों को ही राशन की सुविधा मिले.

ये भी पढ़ें दूसरे चरण की वोटिंग में इन्होंने दिखाया गजब का उत्साह, पोलिंग बूथ पर एक साथ पहुंचे 5 पीढ़ियों के 70 से अधिक लोग

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET UG Exam Result आया पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह के निशाने पर, कई सवाल उठाते हुए कहा निरस्त हो परीक्षा और...
Ration card: 1 मई राशन कार्ड धारकों के लिए होने जा रहा है खास, सरकार उठा रही है बड़े कदम...इस तरह बदल जाएंगे नियम
PM Narendra Modi Exclusive Interview PM Modi said there will be a lot of trading throughout on stock market the week after the election results
Next Article
Exclusive: शेयर बाजार पर बोले PM मोदी, कहा-चुनाव नतीजे आने पर हफ्ते भर खूब होगी ट्रेडिंग
Close
;