Ramlala Pran Pratishtha: जन्मस्थान पर 'राघव' हुए विराजमान, रामलला की हुई प्राण प्रतिष्ठा

Ramlala Pran Pratishtha Ceremony: अयोध्या के राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम संपन्न हो गया. प्राण प्रतिष्ठा के दौरान मंदिर के गर्भगृह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और संघ प्रमुख मोहन भागवत समेत कुछ चुनिंदा लोग ही मौजूद रहे.

Advertisement
Read Time: 11 mins

Ramlala Pran Pratishtha Ceremony: अयोध्या के राम मंदिर (Ram Mandir) में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा का मुख्य कार्यक्रम संपन्न हुआ. इसके साथ ही भक्तों का वर्षों की प्रतीक्षा समाप्त हुई. रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह (Pran Pratishtha Ceremony) के मुख्य कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi), उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल (Anandiben Patel), मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath), आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) समेत अन्य पुजारी शामिल हुए. प्राण प्रतिष्ठा के दौरान मंदिर परिसर में हेलीकॉप्टर से फूलों की वर्षा की गई. रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद पीएम मोदी ने रामलला की आरती उतारी.

इससे पहले भी पीएम मोदी के राम मंदिर आगमन पर हेलीकॉप्टर से फूलों की बरसात की गई. शुभ मुहूर्त के अनुसार, दोपहर करीब 12 बजकर 29 मिनट 8 सेकंड से 12 बजकर 30 मिनट 32 सेकंड के बीच महज 84 सेकंड में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की गई. इसके अलावा प्राण प्रतिष्ठा की पूजा 12 बजकर 55 मिनट तक चलेगी. इस समारोह में शामिल होने के लिए देश-विदेश से करीब 7000 लोगों को निमंत्रण भेजा गया था, जिनमें करीब 3000 वीआईपी शामिल हैं.

Advertisement

तमाम VVIP रहे मौजूद

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दौरान राम मंदिर परिसर में देश-विदेश से आए तमाम अतिथि और वीवीआईपी मौजूद रहे. ये सभी दिग्गज रामलला के जन्मस्थान में विराजित होने के साक्षी बने. 

ये भी पढ़ें - Ramlala Pran Pratishtha: देश-विदेश से आए 3000 VIP, प्राण प्रतिष्ठा के दौरान ये पांच लोग होंगे गर्भगृह में मौजूद

Advertisement

ये भी पढ़ें - Ram Mandir: अभेद्य किले में तब्दील हुई अयोध्या, 10,000 CCTV कैमरे, एंटी ड्रोन और हजारों पुलिसकर्मी तैनात