विज्ञापन
Story ProgressBack

Indian Railways: तत्काल टिकट बुकिंग में एजेंट ऐसे करते हैं खेल, इस खास Software से कर लेते हैं तुरंत टिकट बुक

Tatkal Ticket: अगर आप भी ट्रेन में अक्सर ततकाल टिकट लेकर सफर करते हैं और एजेंट से टिकट कराते हैं, तो आइए आपको बताते हैं कि इसमें कितना बढ़ा स्कैम होता है..

Read Time: 2 mins
Indian Railways: तत्काल टिकट बुकिंग में एजेंट ऐसे करते हैं खेल, इस खास Software से कर लेते हैं तुरंत टिकट बुक
Indian Railways Tatkal Ticket Booking

Tatkal Ticket Agent Booking Process: भारतीय रेलवे (Indian Railways) में हर दिन कई लाख लोग सफर करते हैं. इनमें से ज्यादातर लोग तत्काल टिकट (Tatkal Ticket) लेकर सफर करते हैं. कुछ मजबूर होते हैं और कुछ टिकट ना मिलने के कारण इसमें टिकट करते हैं. अक्सर लोग जब इसमें खुद से टिकट करने जाते हैं, तो बहुत मुश्किल से ही मिल पाती हैं. वहीं, अगर किसी एजेंट की मदद से टिकट करवाते हैं तो आसानी से टिकट हो जाता है. लेकिन, एजेंट (Railways Agent) हर एक टिकट पर इतना अधिक चार्ज ले लेते हैं कि लोग कई बार इसी चक्कर में अपना सफर कैंसल कर देते हैं. आइए आपको बताते हैं कि आखिर एजेंट का टिकट इतनी आसानी से बुक कैसे हो जाता है...

कहां से मिलता है सॉफ्टवेयर

रेलवे के एजेंटों के पास एक खास सॉफ्टवेयर होता है, जो ऑफिशल नहीं है. ये उन्हें किसी अंजान सोर्स या ऑनलाइन किसी वेबसाइट से मिलता है. सॉफ्टवेयर के लिए एजेंटों को प्रति महीना एडवांस पे करना पड़ता है. एजेंटों को दो पीएनआर के लिए दो हजार रुपए, चार पीएनआर के लिए तीन हजार रुपए, दस पीएनआर के लिए छह हजार रुपए प्रति माह देना पड़ता है. ये खास सॉफ्टवेयर पूरी तरह से पेड होता है. 

ये भी पढ़ें :- MP News: छोटे से गांव के लड़के ने बना दिया सेना के लिए आटोमेटिक गन सेटअप, इतने किमी तक की है रेंज

ऐसे करते हैं टिकट बुकिंग

रेलवे के एजेंट जिस सॉफ्टवेयर से टिकट बुक करते हैं, वह उन्हें अन्य लोगों से पहले और जल्दी टिकट बुक करने का ऑप्शन देता है. इसी वजह से एजेंट किसी भी ट्रेन में आसानी से कंफर्म टिकट बुक कर देते हैं. यात्रियों को सुविधा देने के एवज में एजेंट मनमाने रूप से हर एक टिकट पर एक्सट्रा चार्ज करते हैं. इसके लिए रेलवे की ओर से कोई निश्चित रेट तय नहीं है.

ये भी पढ़ें :- 4 तारीख को सच होगा 400 पार का नारा, नतीजों पर पूर्व CM रमन सिंह का बड़ा दावा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
संसद के विशेष सत्र की हुई शुरुआत, प्रोटेम स्पीकर महताब ने PM मोदी को सांसद पद की दिलाई शपथ
Indian Railways: तत्काल टिकट बुकिंग में एजेंट ऐसे करते हैं खेल, इस खास Software से कर लेते हैं तुरंत टिकट बुक
Health News: Tattoo lovers should be careful, doctors said- getting a tattoo can lead to the risk of deadly diseases like hepatitis, HIV and cancer
Next Article
टैटू के शौकीन हो जाएं सावधान... एक्सपर्ट्स ने कहा- इससे है हेपेटाइटिस, HIV और कैंसर का खतरा
Close
;