Indian Railways: रेल मंत्री वैष्णव ने बनाया एक साल का प्लान, वंदे मेट्रो समेत इन कामों पर रहेगा फोकस

Rail Minister: दूसरी बार रेल मंत्री बनने के बाद अश्विनी वैष्णव ने अगले एक साल का अपना प्लान बताया. उन्होंने कहा कि वंदे मेट्रो और रेल के डिब्बों की संख्या को बढ़ाने पर मेन फोकस रहेगा.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Ashwini Vaishnaw Future Plan: भारतीय रेलवे (Indian Railways) आए दिन नई उपलब्धियां हासिल कर रहा है. एक अधिकारी ने बताया कि अप्रैल महीने के पहले 21 दिनों में रेलवे में कुल 400 मिलियन लोगों ने सफर किया, जो रेलवे में अबतक का सबसे अधिक आंकड़ा है. वहीं, कुछ दिनों पहले रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने दूसरी बार अपना पदभार ग्रहण किया. इसके तुरंत बाद उन्होंने अगले कैलेंडर वर्ष के लिए अपना लक्ष्य तय कर दिया. गुरुवार को वैष्णव ने कार्यभार संभालने के बाद पहली बैठक की अध्यक्षता की और रेल यात्रा में सुविधा को बढ़ाने पर फोकस रहने का लक्ष्य रखा. 

इन बातों पर रहेगा फोकस (Indian Railways Future Plans)

रेलवे के एक अधिकारी के अनुसार, रेल मंत्री Ashwini Vaishnaw की बैठक में सभी जोन के जीएम और डीआरएम शामिल रहे. इस बैठक में वैष्णव ने स्लीपर क्लास डिब्बों का उत्पादन बढ़ाने और साल के अंत तक 2,500 ऐसे डिब्बों का निर्माण पूरा करने का लक्ष्य रखा. रेल मंत्री ने अधिकारियों से जेनरल क्लास के डिब्बों का उत्पादन बढ़ाने और अधिक मांग वाले रूट्स पर क्लोन एक्सप्रेस ट्रेनें शुरू करने के भी निर्देश दिए. इसके अलावा, वैष्णव का मेन फोकस इस साल वंदे मेट्रो ट्रेनों पर रहेगा. इसको लेकर भी मंत्री ने जरूरी निर्देश दिए है.

Advertisement

क्या होता है क्लोन ट्रेन

जब किसी खास रूट पर टिकटों की मांग बढ़ जाती है, तो एक अतिरिक्त ट्रेन, जिसे क्लोन ट्रेन के रूप में जाना जाता है, को बढ़े हुए यात्री यातायात को समायोजित करने के लिए मूल ट्रेन के समान मार्ग पर चलाने की योजना बनाई जाती है. भारतीय रेलवे ने गर्मियों में यात्रियों की भीड़ को संभालने के लिए इस साल अप्रैल में इनमें से कुछ ट्रेनें शुरू की थी.

अप्रैल में बना रिकॉर्ड (Indian Railways April Record)

अधिकारियों के अनुसार, इस साल 1 से 21 अप्रैल के दौरान कुल 411.6 मिलियन यात्रियों ने रेलवे में यात्रा की. इनमें से 33.8 मिलियन यात्रियों ने 20 और 21 अप्रैल को यात्रा की. 2023 में इसी अवधि में लगभग 370 मिलियन यात्रियों ने यात्रा की थी और महामारी के देश में आने से एक साल पहले 2019 में 35 मिलियन यात्रियों ने यात्रा की थी. इस प्रकार, इस साल रेलवे में अप्रैल महीने में यात्रियों की संख्या रिकॉर्ड हाई पर रही थी. 

Advertisement

ये भी पढ़ें :- MP News: अवैध कॉलोनाइजर्स पर कसा शिकंजा, कलेक्टर ने 14 आरोपियों को भेजा नोटिस

जल्द शुरू होगी वंदे मेट्रो ट्रेन (Vande Metro Train)

सरकार वंदे मेट्रो ट्रेन सेवा को जल्द से जल्द चालू करने की इच्छुक है. उन्होंने कहा, 'दो वंदे मेट्रो कोच का उत्पादन पूरा हो चुका है और किसी भी दिन ट्रायल शुरू होने की उम्मीद है. वंदे मेट्रो का लक्ष्य 250 किलोमीटर तक की दूरी तय करने वाले इंटरसिटी यात्रियों को सेवा प्रदान करना है. इसमें मेट्रो ट्रेन की तरह 12 कोच और बैठने की व्यवस्था होगी और मांग के अनुसार इसे 16 कोच तक बढ़ाया जा सकता है. सुरक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से, इन ट्रेनों में कवच प्रणाली लगाई जाएगी, जो टकराव को रोकने के लिए एक महत्वपूर्ण उपाय है.

Advertisement

ये भी पढ़ें :- Indian Railways: रेलवे प्लेटफॉर्म पर दिखा खौफनाक मंजर, ट्रेन के चपेट में आने से टीटी के कटे पैर