विज्ञापन
Story ProgressBack

Rahul Gandhi ने नामांकन में दी ये जानकारी, न उनके पास कार है और न ही बंगला, बस इतने करोड़ की है संपत्ति

Rahul Gandhi News: गांधी ने लगभग 9.24 करोड़ रुपये की चल संपत्ति घोषित की है.  इनमें ₹ 55,000 नकद, ₹ 26.25 लाख बैंक जमा, ₹ 4.33 करोड़ के बांड और शेयर, ₹ 3.81 करोड़ के म्यूचुअल फंड, ₹ 15.21 लाख सोने के बांड और ₹ 4.20 लाख के आभूषण शामिल हैं.

Read Time: 4 min
Rahul Gandhi ने नामांकन में दी ये जानकारी, न उनके पास कार है और न ही बंगला, बस इतने करोड़ की है संपत्ति

Rahul Gandhi: कांग्रेस (Congress) सांसद राहुल गांधी ने केरल के वायनाड (Wayanad) से दूसरे कार्यकाल यानी लोकसभा चुनाव 2024 (LOk Sabha Election 2024) के लिए बुधवार को अपना नामांकन दाखिल किया. नामांकन के वक्त दिए गए हलफनामे के मुताबिक कांग्रेस नेता राहुल गांधी के पास कुल 20 करोड़ रुपये की संपत्ति है, लेकिन उनके पास कोई वाहन या आवासीय फ्लैट नहीं है.  

इतना है सोना-चांदी, शेयर और बॉन्ड

गांधी ने लगभग 9.24 करोड़ रुपये की चल संपत्ति घोषित की है.  इनमें ₹ 55,000 नकद, ₹ 26.25 लाख बैंक जमा, ₹ 4.33 करोड़ के बांड और शेयर, ₹ 3.81 करोड़ के म्यूचुअल फंड, ₹ 15.21 लाख सोने के बांड और ₹ 4.20 लाख के आभूषण शामिल हैं.

राहुल के पास है इतनी जमीन जायदाद

कांग्रेस नेता के पास 11.15 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है. इनमें दिल्ली के महरौली में कृषि भूमि भी शामिल है, जिसका वह बहन और कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा के साथ सह-मालिक हैं. इसके अलावा गांधी के पास गुरुग्राम में कार्यालय स्थान भी है, जिसकी कीमत वर्तमान में ₹ 9 करोड़ से अधिक है, जबकि कृषि भूमि को विरासत में मिली संपत्ति के रूप में वर्णित किया गया है.

राहुल के खिलाफ है ये आपराधिक मामले

गांधी ने अपने हलफनामे में उन केसों का भी विवरण दिया है, जिसका सामना उन्हें करना पड़ रहा है. इनमें सोशल मीडिया पोस्ट में कथित तौर पर बलात्कार पीड़िता के परिवार के सदस्यों की पहचान का खुलासा करने के लिए यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण अधिनियम (POCSO) के तहत एक मामला शामिल है. उन्होंने कहा है कि दिल्ली हाईकोर्ट के निर्देशानुसार एफआईआर सीलबंद लिफाफे में है. उन्होंने कहा कि इसलिए, मुझे एफआईआर के विवरण के बारे में जानकारी नहीं है. मुझे इस बात की भी जानकारी नहीं है कि मुझे एफआईआर में आरोपी के रूप में पेश किया गया है या नहीं. हालांकि, मैं अत्यधिक सावधानी बरतते हुए इसके अस्तित्व का खुलासा कर रहा हूं. गांधी के खिलाफ अन्य मामलों में भाजपा नेताओं द्वारा मानहानि की शिकायतों पर दायर मामले भी शामिल हैं. उन्होंने अपने हलफनामे में एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड से जुड़े आपराधिक साजिश मामले का भी जिक्र किया है.

नामांकन से पहले किया रोड शो

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने बुधवार को केरल के वायनाड निर्वाचन क्षेत्र से लगातार दूसरे लोकसभा कार्यकाल के लिए अपना नामांकन दाखिल किया. आपको बता दें कि इससे पहले 2019 में भी राहुल इसी सीट से संसद पहुंचे थे. तब वह अपनी पारंपरिक सीट यूपी के अमेठी से भाजपा की स्मृति ईरानी से हार गए थे. वायनाड में पिछला चुनाव सीपीआई के पीपी सुनीर के खिलाफ चार लाख से अधिक वोटों से जीतने वाले राहुल ने अपनी बहन प्रियंका गांधी वाड्रा के साथ 2 किलोमीटर लंबा रोड शो किया.  इसके बाद वह 26 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिए अपना नामांकन पत्र जमा करने के लिए जिला कलेक्टर के कार्यालय पहुंचे.

ये भी पढ़ें- Rajnandgaon: नींबू-मिर्च की माला पहनकर नामांकन पत्र भरने पहुंच गया प्रत्याशी, वजह जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

वायनाड को बताया घर

इस मौके पर राहुल ने कहा कि वायनाड मेरा घर है और वायनाड के लोग मेरे परिवार के सदस्य हैं. उनसे, मैंने पिछले पांच वर्षों में बहुत कुछ सीखा है और भरपूर प्यार और स्नेह प्राप्त किया है. उन्होंने कहा कि यह मेरे लिए बहुत गर्व की बात है कि वह एक बार फिर से अपना नामांकन दाखिल कर रहे हैं. ये बातें उन्होंने सोशल साइट एक्स पर लिखी. 

ये भी पढ़ें- Loksabha Election 2024: लोकसभा चुनावों से पहले कांग्रेस को लगा बड़ा झटका, गौरव वल्लभ ने छोड़ी पार्टी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close