विज्ञापन
Story ProgressBack

PM Kisan Yojana: इस दिन जारी हो सकती है किसान सम्मान निधि की अगली किस्त, ये काम नहीं कराने पर खाते में नहीं आएंगे पैसे

Kisan Samman Nidhi Next Installment: केंद्र सरकार ने किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना चलाई है. जिसके तरह किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है.

Read Time: 3 min
PM Kisan Yojana: इस दिन जारी हो सकती है किसान सम्मान निधि की अगली किस्त, ये काम नहीं कराने पर खाते में नहीं आएंगे पैसे

PM Kisan Yojana 17th Installment: देश भर के किसानों को पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) की अगली किस्त का इंतजार है. दरअसल, बीते फरवरी महीने में पीएम किसान योजना कि आखिरी किस्त जारी हुई थी. यह किस्त हर चार महीने में दी जाती है. जिसके चलते किसान मई महीने में अपनी अगली किस्त का इंतजार कर रहे हैं. आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने अब तक किसान सम्मान निधि (Kisan Samman Nidhi) की 16 किस्त जारी कर चुकी है. मई महीने में सरकार (Central Government) किसानों के लिए 17वीं किस्त (17th Installment) जारी करेगी.

कब जारी होगी अगली किस्त?

आपको बता दें कि किसानों को मई महीने के अंत तक या जून की शुरुआत में खुशखबरी मिल सकती है. हालांकि, पीएम किसान योजना की अगली किस्त जारी करने की तारीख की आधिकारिक घोषणा अब तक नहीं हुई है. सरकार ने फरवरी महीने की 28 तारीख को किसान सम्मान निधि की आखिरी किस्त जारी की थी. जिसके बाद अगली किस्त मई में जारी हो सकती है.

क्या है पीएम किसान योजना?

केंद्र सरकार ने किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना चलाई है. जिसके तरह किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है. यह पैसे किसानों के खाते में सीधा ट्रांसफर किए जाते हैं. कई राज्यों में राज्य सरकारें भी किसानों के सम्मान में अलग से पैसे देती है. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में किसानों को किसान निधि के रूप में 10 हजार रुपये सालाना मिलते हैं. जिसमें से 6 हजार रुपये केंद्र सरकार और 4 हजार रुपये राज्य सरकार मुहैया कराती है.

KYC कराना जरूरी

किसानों को सम्मान निधि के लिए केवाईसी कराना जरूरी है. बिना केवाईसी किसानों को अगली किस्त प्राप्त करने में समस्या हो सकती है. केवाईसी कराने के लिए किसानों के पास किसान सम्मान निधि खाते का विवरण, आधार कार्ड और मोबाइल नंबर जैसी महत्वपूर्ण चीजें होना जरूरी है. जिन किसानों ने केवाईसी नहीं कराई है, उन्हें किसान सम्मान निधि की अगली किस्त पाने में मुश्किल हो सकती है.

यह भी पढ़ें - Kedarnath Yatra 2024: केदारनाथ जाने की कर रहे हैं प्लानिंग? तो जान लीजिए ये जरूरी बातें

यह भी पढ़ें - Vastu Tips: घर पर Laughing Buddha लाने से पहले पंडित जी से जानिए सही नियम, नहीं तो हो जाएगा नुकसान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close