One India, One Ticket: अब ट्रेन और दिल्ली मेट्रो में यात्रा करना होगा आसान, QR Code को लेकर नया अपडेट, जानें पूरी योजना

Indian Railways: रेलवे में यात्रियों की सुविधा को बढ़ाने के लिए अब पूरे देश में एक ही टिकट सिस्टम लगया जाना है. इसको लेकर रेल अधिकारी ने जानकारी दी. 

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
Railway and Delhi Metro Common Ticket

IRCTC and DMRC: भारतीय रेलवे (Indian Railways) खानपान और पर्यटन निगम लिमिटेड (IRCTC), दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) और रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र (CRIS) ने भारत सरकार की ‘एक भारत-एक टिकट' पहल को बढ़ावा देने के लिए साझेदारी की. DMRC की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, 10 जुलाई दिल्ली मेट्रो रेल QR Code आधारित टिकट का बीटा संस्करण लॉन्च किया गया. इससे मेन लाइन के लिए रेल यात्री IRCTC की वेबसाइट और मोबाइल ऐप के Android संस्करण पर DMRC QR कोड टिकट बुक किया जाना आसान हो जाएगा.

मुख्य अधिकारियों ने दी जानकारी

इस अवसर पर IRCTC के CMD संजय कुमार जैन और DMRC के MD विकास कुमार ने कहा, 'बीटा संस्करण की सफलता के बाद, IRCTC-DMRC QR कोड टिकट का नियमित संस्करण जल्द ही लॉन्च किया जाएगा.' यह दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में मुख्य लाइन रेलवे और मेट्रो यात्रियों के लिए अपनी सहज यात्रा अनुभवों में से पहला होगा.

दिल्ली मेट्रो QR टिकट

दिल्ली मेट्रो की सिंगल जर्नी टिकटें केवल यात्रा के दिन ही मंगवाई जा सकती हैं और उसी दिन के लिए वैध होती हैं. इस सुविधा के साथ DMRC-IRCTC QR कोड-आधारित टिकट भारतीय रेलवे की अग्रिम आरक्षण अवधि (ARP) के साथ सिंक हो जाएंगे. जिससे ग्राहक 120 दिन पहले तक मेट्रो टिकट खरीद सकेंगे. इसके अलावा, मेट्रो टिकट चार दिनों के लिए एकल यात्रा के लिए वैध होंगे, जो DMRC यात्रा तिथि से एक दिन पहले शुरू होंगे और यात्रा के दिन तक जारी रहेंगे और दो दिन बाद समाप्त होंगे.

ये भी पढ़ें :- Indian Railways: यात्रीगण कृपया ध्यान दें! अमरनाथ के लिए MP से चलाई जाएगी Special Train, जानें शेड्यूल और रूट

Advertisement

ट्रेन और मेट्रो में सहज यात्रा

रेल यात्री द्वारा DMRC टिकट खरीदे जाने के बाद, IRCTC की इलेक्ट्रॉनिक आरक्षण पर्ची में प्रत्येक यात्री के लिए एक DMRC QR कोड प्रिंट उपलब्ध होगा. यह नया कदम DMRC स्टेशनों पर DMRC टिकट खरीदते समय लंबी कतारों से बचकर रेल यात्रियों का बहुमूल्य समय बचाएगा.

ये भी पढ़ें :- सावन से पहले आई खुशखबरी, महाकाल के भक्तों के लिए रेलवे चलाएगा स्पेशल ट्रेन, ये रही डिटेल

Advertisement
Topics mentioned in this article