विज्ञापन

Indian Railways: यात्रीगण कृपया ध्यान दें! अमरनाथ के लिए MP से चलाई जाएगी Special Train, जानें शेड्यूल और रूट

Amarnath Special Train: अमरनाथ जाने वाले शिव भक्तों के लिए रेलवे खुशखबरी लेकर आया है. रेलवे इस रूट पर स्पेशल ट्रेन चलाने जा रही है. आइए आपको बताते हैं इसके बारे में सबकुछ...

Indian Railways: यात्रीगण कृपया ध्यान दें! अमरनाथ के लिए MP से चलाई जाएगी Special Train, जानें शेड्यूल और रूट
Special Train for Amarnath

Special Train: कुछ ही दिनों में सावन (Sawan 2024) का महीना शुरू होने वाला है. इस दौरान सभी ज्योतिरलिंगों (Jyotirlingas) के लिए भक्तों की खास भीड़ देखने को मिलेगी. भारतीय रेलवे (Indian Railways) इसके लिए अभी से अपनी तैयारी कर रहा है. रेलवे ने अमरनाथ के लिए स्पेशल ट्रेन (Amarnath Special Train) चलाने का ऐलान किया है. तीर्थयात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए मध्य प्रदेश के जबलपुर (Jabalpur) और श्री माता वैष्णो देवी कटरा (Vaishno Devi Katra) के बीच एक विशेष ट्रेन सेवा चलाने की घोषणा हुई है. आइए जानते हैं कि इन ट्रेनों का रूट क्या होगा और इसका शेड्यूल क्या रहेगा.

इन स्पेशल ट्रेनों को चलाया जाएगा 

गाड़ी नंबर 01707 और 01708 विशेष ट्रेन तीर्थयात्रा सीजन के लिए कुल 8 ट्रिप संचालित करेगी. इन स्पेशल ट्रेनों के संचालन का उद्देश्य देश के मध्य क्षेत्रों से हिमालय की तलहटी तक जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए सुगम यात्रा की सुविधा प्रदान कराना है. बता दें कि पूर्वी रेलवे ने अप्रैल-जून में यात्री राजस्व से 953 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की थी. 

अमरनाथ स्पेशल ट्रेनों की सूची

01707 जबलपुर से श्री माता वैष्णो देवी कटरा स्पेशल ट्रेन
प्रस्थान: 15 जुलाई 2024 से 5 अगस्त 2024 तक हर सोमवार
जबलपुर से प्रस्थान समय: सुबह 06:00 बजे

01708 श्री माता वैष्णो देवी कटरा से जबलपुर स्पेशल ट्रेन
प्रस्थान: 16 जुलाई 2024 से 6 अगस्त 2024 तक हर मंगलवार
श्री माता वैष्णो देवी कटरा से प्रस्थान समय: सुबह 07:25 बजे

अमरनाथ यात्रा स्पेशल ट्रेन: रूट और समय सारणी

यह ट्रेन तीर्थयात्रियों की पहुंच सुनिश्चित करते हुए महत्वपूर्ण स्टेशनों से होकर गुज़रेगी. जबलपुर से शुरू होने वाली ट्रेन कटनीमुरवाड़ा, दमोह, सागर, झांसी, ग्वालियर, मुरैना, आगरा कैंट, मथुरा जंक्शन, फरीदाबाद, हजरत निजामुद्दीन जंक्शन, नई दिल्ली, शकूरबस्ती, रोहतक जंक्शन, जींद जंक्शन, जाखल जंक्शन, लुधियाना जंक्शन, जालंधर कैंट, पठानकोट कैंट, जम्मू तवी, शहीद कैप्टन तुषार महाजन से होकर गुजरेगी और अंत में श्री माता वैष्णो देवी कटरा पहुंचेगी.

ये भी पढ़ें :- Crime - जमीन के लिए छिड़ी खौफनाक जंग, धरी रह गई जमीन और चली गई तीन जिंदगियां

इन कोच को किया लगाया जाएगा 

अमरनाथ स्पेशल ट्रेन में स्लीपर, जनरल क्लास और एसी कोच होंगे. जो पूरी यात्रा के दौरान यात्रियों के लिए आराम और सुविधा सुनिश्चित करेंगे. अधिक जानकारी और बुकिंग संबंधी जानकारी के लिए यात्रियों को भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने और श्री माता वैष्णो देवी कटरा की निर्बाध यात्रा के लिए आवश्यक व्यवस्था करने की सलाह दी जाती है.

ये भी पढ़ें :- सावन से पहले आई खुशखबरी, महाकाल के भक्तों के लिए रेलवे चलाएगा स्पेशल ट्रेन, ये रही डिटेल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
शिवराज मामा के बड़े बेटे की इस दिन होगी सगाई, कार्तिकेय-अमानत की जोड़ी के लिए केंद्रीय मंत्री ने मांगा आशीर्वाद
Indian Railways: यात्रीगण कृपया ध्यान दें! अमरनाथ के लिए MP से चलाई जाएगी Special Train, जानें शेड्यूल और रूट
public representatives who saved the lives of 42 children were honored on the initiative of the CM, but no action has been taken against the responsible officers
Next Article
Dhar News: 42 बच्चों की जान बचाने वालों का हुआ सम्मान, पर जिम्मेदार अधिकारियों पर कौन मेहरबान!
Close