NEET ग्रेजुएट और UGC-NET एग्जाम पेपर लीक से गिरी NTA की साख, सरकार ने कहा, जल्द होगा आमूलचूल बदलाव

National Testing Agency: केंद्रीय मंत्री ने कहा कि, प्राथमिक जानकारी के अनुसार कुछ खास क्षेत्रों में कुछ खामियां हैं. पुख्ता जानकारी आने पर दोषियों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी. एनटीए हो या फिर कोई अन्य, दोषी पाए जाने पर किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा.

Advertisement
Read Time: 6 mins
केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान

Paper Leak Issue: नीट ग्रेजुएट (NEET Graduate) और यूजीसी नेट (UGC-NET) परीक्षा पेपर लीक मुद्दे से गिरी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की साख को सुधारने के लिए सरकार ने जल्द आमूलचूल बदलाव के संकेत दिए हैं. यूजीसी-नेट परीक्षा में पेपर लीक संभावनाओं के बाद परीक्षा किए जाने के खबरों से हो-हल्ले के बाद केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने देश को संबोधित किया.

शिक्षा  मंत्रालय का मानना है कि यूजीसी नेट प्रश्नपत्र लीक, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की संस्थागत विफलता है और सरकार, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी में आमूलचूल बदलाव करने जा रही है. शिक्षा मंत्री प्रधान ने कहा कि पेपर लीक की समस्या से जूझ रहे एनटीए को नया रूप दिया जाएगा.

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी को नया रूप देने के लिए एक हाई लेवल कमेटी गठित

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी को नया रूप देने के लिए एक हाई लेवल कमेटी गठित की जा रही है. यह कमेटी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) को बेहतर बनाने के लिए सरकार को अपनी सिफारिशें देगी. उनके मुताबिक एनटीए के स्ट्रक्चर, एनटीए की फंक्शनिंग, परीक्षा प्रक्रिया, पारदर्शिता, डाटा सिक्योरिटी प्रोटोकॉल को बेहतर करने के लिए यह उच्च स्तरीय कमेटी शिक्षा मंत्रालय को अपनी सिफारिश देगी.

शिक्षा मंत्री ने बताया कि डार्क नेट में आए यूजीसी नेट परीक्षा के प्रश्न हूबहू थे

शिक्षा मंत्री ने यूजीसी नेट को लेकर बताया कि डार्क नेट में इसके प्रश्न आ गए थे. उन प्रश्नों को असली प्रश्न पत्र के साथ टैली करवाया गया. जब यह स्पष्ट हो गया कि ये प्रश्न यूजीसी नेट के असली प्रश्नों के साथ मिलते हैं, तो पेपर रद्द करने का फैसला लिया गया.

नीट परीक्षा में सफल हुए लाखों में मेधावी विद्यार्थियों के हितों का ध्यान रखना है.

वहीं, नीट को लेकर शिक्षा मंत्री ने कहा कि नीट में जो लाखों में मेधावी विद्यार्थी बहुत मेहनत से परीक्षा उत्तीर्ण करने में सफल हुए हैं, उनके हितों का भी हमने ध्यान रखना है. उन्होंने नीट मामले में पटना पुलिस के कार्य की सराहना की और कहा कि कुछ जानकारी अभी आनी बाकी है. शिक्षा मंत्री ने कहा कि हम पटना पुलिस की जांच से संतुष्ट हैं।

Advertisement
एनटीए के स्ट्रक्चर, एनटीए की फंक्शनिंग, परीक्षा प्रक्रिया, पारदर्शिता, डाटा सिक्योरिटी प्रोटोकॉल को बेहतर करने के लिए यह उच्च स्तरीय कमेटी शिक्षा मंत्रालय को अपनी सिफारिश देगी.

शिक्षा मंत्री ने कहा कि नीट परीक्षा में धांधली पर  पटना पुलिस की जांच से संतुष्ट हैं

शिक्षा मंत्री ने कहा कि पटना पुलिस की जांच से हम संतुंष्ट है. उन्होंने बताया कि पटना पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों से लगातार बातचीत हो रही है. इस विषय में बिहार पुलिस कुछ और अनुसंधान कर रही है. धर्मेंद्र प्रधान ने विपक्ष से इस मुद्दे पर राजनीति नहीं करने का अनुरोध किया है.

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि वो मामले की नैतिक जिम्मेदारी लेते हैं

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने मामले की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए कहा कि इस पूरे चक्र में जो भी जिम्मेदार होगा, उसे छोड़ा नहीं जाएगा. प्रधान ने तेजस्वी यादव के पीए के संबंध में कोई भी टिप्पणी करने से इनकार कर दिया. शिक्षा मंत्री ने सभी छात्रों से अनुरोध करते हुए कहा कि किसी प्रकार की अफवाह में मत जाइए, सभी तथ्य सुप्रीम कोर्ट के समक्ष हैं.

Advertisement

कोविड के दौरान एनसीईआरटी और सीबीएसई ने अपने सिलेबस को कम किया गया

नीट में टॉपर्स की संख्या पर धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि कोविड के दौरान एनसीईआरटी और सीबीएसई ने अपने सिलेबस को कम किया था. नीट इस घटाए गए सिलेबस के आधार पर हुई थी. उन्होंने कहा कि देश भर के सारे बोर्ड्स को ध्यान में रखते हुए 12वीं स्टैंडर्ड के प्रश्न आए. इसके कारण भी नीट में एंट्री बढ़ी है और रैंक में थोड़ा नयापन दिख रहा है.

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि, प्राथमिक जानकारी के अनुसार कुछ खास क्षेत्रों में कुछ खामियां हैं. पुख्ता जानकारी आने पर दोषियों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी. एनटीए हो या फिर कोई अन्य, दोषी पाए जाने पर किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा.

कमेटी में टेक्नोक्रेट, साइंटिस्ट, एजुकेशनल एडमिनिस्ट्रेटर, शिक्षाविद्, साइकोलॉजिस्ट

एनटीए में सुधार को लेकर बनाई जा रही उच्च स्तरीय कमेटी में टेक्नोक्रेट, साइंटिस्ट, एजुकेशनल एडमिनिस्ट्रेटर, शिक्षाविद्, साइकोलॉजिस्ट और इस प्रकार के बैकग्राउंड वाले लोगों को रखा जाएगा। इन एक्सपर्ट्स की सिफारिशों के आधार पर एनटीए में सुधार किए जाएंगे.

Advertisement

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा कि,  नीट ग्रेजुएट रद्द किए जाने की कोई मंशा नहीं है

शिक्षा मंत्री का कहना है कि जल्द ही इस कमेटी को नोटिफाई किया जाएगा. नीट रद्द किए जाने की कोई मंशा नहीं है. जो ग्रामीण गरीब मेधावी विद्यार्थी नीट में अच्छे नंबरों के साथ अच्छी रैंक में खड़े हैं, आइसोलेटेड घटना के लिए उनके करियर को होस्टेज में न रखा जाए. सरकार किसी भी सुधार के लिए तैयार है.

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा कि मामले से जुड़े किसी भी गुनहगार को नहीं छोड़ा जाएगा, सरकार छात्रों के हितों को सुरक्षित करने के लिए प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा कि पारदर्शिता के साथ हम कोई समझौता नहीं करेंगे, विद्यार्थियों का भविष्य ही हमारी प्राथमिकता है.

नीट ग्रुजेएट के संबंध में बिहार सरकार के साथ हम लोग लगातार संपर्क में हैं

उन्होंने कहा कि नीट के संबंध में बिहार सरकार के साथ हम लोग लगातार संपर्क में हैं. पटना से हमारे पास जानकारी भी आ रही है. पटना पुलिस इस मामले में तह तक जा रही है, उनके पास कुछ महत्वपूर्ण जानकारी आई है. पटना पुलिस यह जानकारी भारत सरकार को भेजेगी.

एनटीए हो या फिर कोई अन्य, दोषी पाए जाने पर किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा

केंद्रीय मंत्री सख्त लहजे में कहा कि, प्राथमिक जानकारी के अनुसार कुछ खास क्षेत्रों में कुछ खामियां हैं. पुख्ता जानकारी आने पर दोषियों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी. एनटीए हो या फिर कोई अन्य, दोषी पाए जाने पर किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा.

ये भी पढ़ें-UGC-NET Exam 2024: यूजीसी नेट 2024 की परीक्षा रद्द,18 जून को हुई थी परीक्षा, जाने क्या है पूरा मामला?