विज्ञापन
Story ProgressBack

9वीं बार बिहार के मुख्यमंत्री बने नीतीश कुमार, राजभवन में ग्रहण की शपथ, नई सरकार में BJP के दो डिप्टी CM

नीतीश कुमार ने रविवार को यह कहते हुए बिहार के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया कि महागठबंधन और विपक्षी गठबंधन 'इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस' (इंडिया) में उनके लिए 'चीजें अच्छी तरह से काम नहीं कर रही थीं'.

Read Time: 3 min
9वीं बार बिहार के मुख्यमंत्री बने नीतीश कुमार, राजभवन में ग्रहण की शपथ, नई सरकार में BJP के दो डिप्टी CM
नीतीश कुमार ने 9वीं बार ग्रहण की सीएम पद की शपथ

Nitish Kumar Oath News: जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने रविवार को राजभवन में 9वीं बार बिहार के मुख्यमंत्री पद (Bihar CM) की शपथ ग्रहण की. नीतीश कुमार के साथ सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा ने भी शपथ ग्रहण किया है. सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा उपमुख्‍यमंत्री बनाए गए हैं. रविवार को पटना में नई सरकार के शपथ ग्रहण में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) भी मौजूद रहे. नीतीश कुमार ने रविवार सुबह बिहार के राज्यपाल राजेन्द्र वी आर्लेकर को अपना इस्तीफा सौंप दिया था.

इस्तीफे के बाद नीतीश कुमार ने एक बार फिर राज्यपाल से मुलाकात कर राज्य में सरकार बनाने का दावा पेश किया था. उनके इस्तीफे के बाद बिहार में बीजेपी के प्रभारी विनोद तावड़े ने कहा, 'रविवार को हुई विधायक दल की बैठक में भाजपा विधायकों ने जद(यू) के समर्थन से राज्य में राजग सरकार बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. भाजपा की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष सम्राट चौधरी को विधायक दल का नेता और विजय सिन्हा को उपनेता चुना गया.'

यह भी पढ़ें : वाहे रे सरकार! बाघों के खतरे के बीच झोपड़ी में चल रहा स्कूल, जान जोखिम में डालकर पढ़ रहे मासूम

नई सरकार में बीजेपी के दो डिप्टी सीएम

रविवार को नीतीश कुमार ने 9वीं बार बिहार के सीएम पद की शपथ ग्रहण की. उनके साथ सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा ने भी शपथ ग्रहण की जिन्हें उप मुख्यमंत्री बनाया गया है. इसके अलावा नई सरकार में डॉ. प्रेम कुमार (बीजेपी), विजय कुमार चौधरी (जेडीयू), बिजेंद्र प्रसाद यादव (जेडीयू), श्रवण कुमार (जेडीयू), संतोष कुमार सुमन (हम), सुमित कुमार सिंह (निर्दलीय) ने मंत्री पद के लिए शपथ ग्रहण की है.

यह भी पढ़ें : ग्राउंड रिपोर्ट: पिटने वाला जेल में, पीटने वाले बाहर... भड़काऊ पोस्ट के बाद क्या है सिनोधा गांव का माहौल?

टीएमसी ने की नीतीश की आलोचना

नीतीश कुमार ने रविवार को यह कहते हुए बिहार के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया कि महागठबंधन और विपक्षी गठबंधन 'इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस' (इंडिया) में उनके लिए 'चीजें अच्छी तरह से काम नहीं कर रही थीं'. नीतीश ने भाजपा के साथ नई सरकार बनाने का दावा पेश किया, जिसे उन्होंने 18 महीने से भी कम समय पहले खारिज कर दिया था. पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने 'बार-बार पाला बदलने' के लिए नीतीश कुमार की आलोचना की है. पार्टी ने यह आलोचना नीतीश के बिहार में 'महागठबंधन' से अलग होने पर की है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close