एंटीबायोटिक खाते हैं तो हो जाएं सावधान ! 25 सालों में 3.9 करोड़ मौतों की आशंका

New Study On Antibiotic: लैंसेट की रिपोर्ट के मुताबिक अगले 25 सालों में एंटीबायोटिक के गलत इस्तेमाल से दुनिया में 3.9 करोड़ मौतों की आशंका है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

New Study On Antibiotic Resistance:  यदि आप एंटीबायोटिक खाते हैं तो सावधान हो जाएं. क्योंकि लैंसेट में प्रकाशित एक नई स्टडी में खुलासा हुआ है कि साल 2050 तक दुनिया में करीब 3.90 करोड़ लोग एंटीबायोटिक रजिस्टेंस से मौत का शिकार हो सकते हैं. इसका सबसे ज़्यादा खतरा बुज़ुर्गों पर मंडरा रहा है. इस स्टडी ने पूरी दुनिया में हड़कंप मचा दिया है. 

दरअसल एंटी-बॉयोटिक का काम हमारे शरीर के बैक्टीरिया को खत्म करने का होता है. लेकिन अगर इनका इस्तेमाल सही तरीके से ना किया जाए, तो बैक्टीरिया पर इसका असर कम हो सकता है. जिसके चलते एंटी-बॉयोटिक हमारे शरीर को बैक्टीरिया के हमले से बचाने में असमर्थ हो सकती है. 

रिसर्च में 204 देशों के 52 करोड़ से ज्यादा हॉस्पिटल डिस्चार्ज रिकॉर्ड्स, डेथ सर्टिफिकेट्स, इंश्योरेंस क्लेम्स जैसे डाटा का एनालिसिस किया गया है. इसके बाद रिपोर्ट तैयार की गई है. 

ये भी पढ़ें ऐसा प्यार न देखा होगा ! हॉस्टल की सुपरिटेंडेंट का हुआ तबादला तो फूट-फूट कर रोने लगीं छात्राएं

यहां देखने को मिल सकता है असर 

सबसे ज़्यादा चिंता की बात ये है कि दक्षिण एशियाई देशों में  इसका ज्यादा असर देखने मिल सकता है. जिसमें भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश जैसे देश शामिल हैं. जहां एंटी-बॉयोटिक रेजिस्टेंस से सीधे जुड़ी मौतों की संख्या करीब 1 करोड़ 18 लाख होने की आशंका जताई जा रही है. वैज्ञानिकों का कहना है कि एंटीबायोटिक्स का इस्तेमाल करने के लिए समझदारी ज़रूरी है.  रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि साल 2025 से लेकर 2050 के बीच में  अगर बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं और एंटीबॉयोटिक दवाओं को मुहैया करवाया जाए तो लोगों की जिंदगियों को बचाया भी जा सकता है.

Advertisement

ये भी पढ़ें CG: बस्तर IG की सख्ती! नक्सलियों को सपोर्ट करने वाले जाएंगे जेल, खात्मे की ऐसे चल रही तैयारी


 

Topics mentioned in this article