'नहीं रद्द होगी NEET की परीक्षा...' सुप्रीम कोर्ट का काउंसिल पर रोक से इनकार, NTA को नोटिस

Supreme Court hearing on NEET Result Controversy: सुनवाई के दौरान कोर्ट ने कहा, 'परीक्षा की पवित्रता प्रभावित हुई है, लेकिन काउंसलिंग को रद्द नहीं किया जा सकता.'

Advertisement
Read Time: 2 mins

NEET Result Controversy: नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट-अंडर ग्रेजुएट (NEET-UG 2024) के रिजल्ट में  गड़बड़ी को लेकर मंगलवार, 11 जून को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई. इस दौरान कोर्ट ने परीक्षा रद्द करने की मांग को खारिज कर दिया. साथ ही सुप्रीम कोर्ट काउंसलिंग को रद्द करने से इनकार कर दिया. बता दें कि सुप्रीम कोर्ट में एक जनहित याचिका दायर कर नीट-यूजी 2024 को रद्द करने की मांग की गई थी. हालांकि सुनवाई के दौरान कोर्ट ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) को फटकार लगाई और नोटिस जारी कर NTA से जवाब मांगा है. सुनवाई के दौरान कोर्ट ने कहा, 'परीक्षा की पवित्रता प्रभावित हुई है.

NTA से जब तक नहीं आता जवाब, तब तक करना होगा इंतजार

जस्टिस अमानुल्लाह और जस्टिस विक्रम नाथ ने मामले की सुनवाई करते हुए कहा, 'एक ही मुद्दे पर बार-बार और अलग-अलग सुनवाई का कोई मतलब नहीं है. हमने एनटीए से जवाब मांगा है और जब तक नेशनल टेस्टिंग एजेंसी से जवाब नहीं आता है, हमें इंतजार करना होगा.' कोर्ट ने आगे कहा, 'NEET-UG के नतीजों को लेकर मामला सुप्रीम कोर्ट में जरूर है, लेकिन काउंसलिंग की प्रक्रिया नहीं रुकेगी. री-एग्जाम होगा कि नहीं, ये कुछ दिनों में साफ होगा. 

Advertisement

सुप्रीम कोर्ट ने याचिका पर सुनवाई करते हुए NTA को इस मामले में नोटिस जारी किया है.

पीठ  ने कहा कि परीक्षा की पवित्रता प्रभावित हुई है, इसलिए हमें जवाब चाहिए. जस्टिस नाथ ने कहा कि हम एनटीए को नोटिस जारी कर रहे हैं, इस बीच एनटीए की तरफ से जवाब दाखिल किया जाएगा. काउंसलिंग शुरू होने दीजिए. कोर्ट ने कहा कि हम काउंसलिंग नहीं रोक रहे हैं.

सुप्रीम कोर्ट ने NTA से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने कथित पेपर लीक पर नीट यूजी परीक्षा रद्द करने की याचिका पर नोटिस जारी किया और एनटीए से जवाब मांगा. बता दें कि इस मामले में अगली सुनवाई 8 जुलाई को होगी. 

Advertisement

दरअसल, शिवांगी मिश्रा और नौ अन्य याचिकार्तताओं ने नीट एग्जाम को रद्द करने और दोबारा पेपर करवाने की मांग वाली याचिकाओं को दायर किया है. याचिकार्तताओं का कहना है कि इस साल हुई नीट परीक्षा का पेपर लीक हुआ है और इसमें अनियमितता देखने को मिली है. 

Advertisement

ये भी पढ़े: पिछले 1 महीने से क्यों सुलग रहा बलौदा बाजार? 100 से अधिक गाड़ियां फूंक दी, कलेक्टर ऑफिस में भी आगजनी...!