Lok Sabha Election Result: शुरूआती रूझानों में एनडीए को बढ़त, पोस्टल बैलेट काउंटिंग में आगे निकली बीजेपी

Postal Ballets Counting: लोकसभा चुनाव 2024 में सबसे पहले पोस्टेल बैलेट्स की काउंटिंग शुरू हुई. पोस्टेल बैलेट की मतगणना के लिए देश में कुल 3883 टेबल लगाए गए हैं, जिसमें से 242 टेबलों पर पोस्टल बैलेट की गिनती हो रही है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

General Elections Result 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के शुरूआती रुझानों में एनडीए ने बड़ी छलांग लगाती दिख रही है. हालांकि यह छलांग शुरूआत पोस्टेल बैलेट्स की मतगणना में दिखा है. मध्य प्रदेश में करीब 42 टेबलों पर पोस्टल बैलेट की गिनती की जाएगी. वहीं, दतिया में 12 राउंड में वोटों की काउंटिंग होगी.

लोकसभा चुनाव 2024 में सबसे पहले पोस्टेल बैलेट्स की काउंटिंग शुरू हुई. पोस्टेल बैलेट की मतगणना के लिए देश में कुल 3883 टेबल लगाए गए हैं, जिसमें से 242 टेबलों पर पोस्टल बैलेट की गिनती हो रही है.

गौरतलब है पोस्टेल बैलेट्स की सबसे ज्यादा 24 राउंड पवई विधानसभा में मतों की गिनती होगी, जबकि सबसे कम दतिया में 12 राउंड में वोटों की काउंटिंग होगी. भिंड में सबसे अधिक पोस्टल बैलेट 8349 है, जबकि सबसे कम 2154 पोस्टल बैलेट दमोह में है.

रुझानों में एनडीए की शुरूआती बढ़त अभी नतीजे नहीं है, लेकिन इंडिया गठबंधन से एनडीए आगे चल रही है. पोस्टेल बैलेट्स की मतगणना के लिए एक टेबल पर 3 कर्मचारियों को नियुक्त किया गया है. सभी टेबल पर केंद्र का एक माइक्रो आब्जर्वर नियुक्त किया गया है. काउंटिंग हॉल  और परिसर में  CCTV लगाए गए हैं. वहीं हर टेबल पर जन प्रतिनिधिय मौजूद रहेंगे.

उल्लेखनीय है पोस्टेल बैलेट्स की गिनती पूरी होने के बाद ईवीएम मशीनों की गिनती शुरू होगी.  प्रदेश की 230 विधानसभा क्षेत्र में ईवीएम से होने वाली वोटों की गिनती के लिए 38883 टेबल लगाए गए हैं, जबकि पोस्टल बैलेट के लिए 242 टेबल लगाए गए हैं. सबसे पहले भिंड लोकसभा सीट, जबकि सबसे आखिरी में खजुराहो सीट का रिजल्ट आएगा.

Advertisement

ये  भी पढ़ें-MP Election Results 2024 LIVE Updates: मतगणना शुरू, थोड़ी देर में आएगा पहला रुझान, यहां जानें मध्य प्रदेश के रिजल्ट का लाइव अपडेट