विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha Election Result: शुरूआती रूझानों में एनडीए को बढ़त, पोस्टल बैलेट काउंटिंग में आगे निकली बीजेपी

Postal Ballets Counting: लोकसभा चुनाव 2024 में सबसे पहले पोस्टेल बैलेट्स की काउंटिंग शुरू हुई. पोस्टेल बैलेट की मतगणना के लिए देश में कुल 3883 टेबल लगाए गए हैं, जिसमें से 242 टेबलों पर पोस्टल बैलेट की गिनती हो रही है.

Read Time: 2 mins
Lok Sabha Election Result: शुरूआती रूझानों में एनडीए को बढ़त, पोस्टल बैलेट काउंटिंग में आगे निकली बीजेपी

General Elections Result 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के शुरूआती रुझानों में एनडीए ने बड़ी छलांग लगाती दिख रही है. हालांकि यह छलांग शुरूआत पोस्टेल बैलेट्स की मतगणना में दिखा है. मध्य प्रदेश में करीब 42 टेबलों पर पोस्टल बैलेट की गिनती की जाएगी. वहीं, दतिया में 12 राउंड में वोटों की काउंटिंग होगी.

लोकसभा चुनाव 2024 में सबसे पहले पोस्टेल बैलेट्स की काउंटिंग शुरू हुई. पोस्टेल बैलेट की मतगणना के लिए देश में कुल 3883 टेबल लगाए गए हैं, जिसमें से 242 टेबलों पर पोस्टल बैलेट की गिनती हो रही है.

गौरतलब है पोस्टेल बैलेट्स की सबसे ज्यादा 24 राउंड पवई विधानसभा में मतों की गिनती होगी, जबकि सबसे कम दतिया में 12 राउंड में वोटों की काउंटिंग होगी. भिंड में सबसे अधिक पोस्टल बैलेट 8349 है, जबकि सबसे कम 2154 पोस्टल बैलेट दमोह में है.

रुझानों में एनडीए की शुरूआती बढ़त अभी नतीजे नहीं है, लेकिन इंडिया गठबंधन से एनडीए आगे चल रही है. पोस्टेल बैलेट्स की मतगणना के लिए एक टेबल पर 3 कर्मचारियों को नियुक्त किया गया है. सभी टेबल पर केंद्र का एक माइक्रो आब्जर्वर नियुक्त किया गया है. काउंटिंग हॉल  और परिसर में  CCTV लगाए गए हैं. वहीं हर टेबल पर जन प्रतिनिधिय मौजूद रहेंगे.

उल्लेखनीय है पोस्टेल बैलेट्स की गिनती पूरी होने के बाद ईवीएम मशीनों की गिनती शुरू होगी.  प्रदेश की 230 विधानसभा क्षेत्र में ईवीएम से होने वाली वोटों की गिनती के लिए 38883 टेबल लगाए गए हैं, जबकि पोस्टल बैलेट के लिए 242 टेबल लगाए गए हैं. सबसे पहले भिंड लोकसभा सीट, जबकि सबसे आखिरी में खजुराहो सीट का रिजल्ट आएगा.

ये  भी पढ़ें-MP Election Results 2024 LIVE Updates: मतगणना शुरू, थोड़ी देर में आएगा पहला रुझान, यहां जानें मध्य प्रदेश के रिजल्ट का लाइव अपडेट

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
New Indian Laws: आज से तीन नए कानून BNSS, BNS और BSA लागू, जानें नई भारतीय संहिताओं की खासियत
Lok Sabha Election Result: शुरूआती रूझानों में एनडीए को बढ़त, पोस्टल बैलेट काउंटिंग में आगे निकली बीजेपी
Lok Sabha Election Result Live NDA vs INDIA Who is Winning Chunav Ke Natije in Hindi
Next Article
चुनावी रुझान में NDA बहुमत के पार, जानिए कांग्रेस नेताओं ने क्या कहा | Lok Sabha Election Results 2024
Close
;