विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha Election 2024: राहुल गांधी ने रायबरेली से किया नामांकन, BJP के दिनेश सिंह से होगा मुकाबला...

Lok Sabha Election: राहुल गांधी 2004 से लगातार तीन बार अमेठी निर्वाचन क्षेत्र से संसद सदस्य चुने गए थे. वह 2019 में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की नेता स्मृति ईरानी से चुनाव हार गए थे. वर्तमान में वो केरल के वायनाड से सांसद हैं.

Read Time: 3 mins
Lok Sabha Election 2024: राहुल गांधी ने रायबरेली से किया नामांकन, BJP के दिनेश सिंह से होगा मुकाबला...
Rahul Gandhi: रायबरेली को वीवीआईपी सीट माना जाता है

Lok Sabha Election 2024: राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने रायबरेली (Raebareli) से नामांकन किया दाखिल कर दिया है. इस दौरान सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) और कांग्रेस अध्‍यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे (Mallikarjun Kharge) भी मौजूद रहे. कुछ दिनों से अचानक से खबर आ रही थी कि राहुल गांधी उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की रायबरेली लोकसभा सीट से चुनाव लड़ सकते हैं और शुक्रवार को उनके पर्चा भरने के साथ ही इन चर्चाओं पर मुहर लग गई. 

फिरोज गांधी को मिली थी यहां से जीत

रायबरेली सीट को ‘वीवीआईपी' सीट भी कहा जाता है, जहां से पहले राहुल के दादा फिरोज गांधी विजयी हुए थे. रायबरेली निर्वाचन क्षेत्र में फिरोज गांधी द्वारा रखी गयी मजबूत नींव को उनकी पत्नी व पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने और मजबूती प्रदान की तथा 1967, 1971 और 1980 के चुनाव में इस सीट पर जीत हासिल की.

लोकसभा चुनाव के दो चरणों के चुनाव हो चुके हैं. अभी पांच चरणों की वोटिंग बाकी है. 80 लोकसभा सीटों वाले उत्तर प्रदेश में कभी कांग्रेस की मजबूत जमीन होती थी लेकिन काफी समय से ये जमीन उसके हाथ से खिसकी हुई दिख रही है. आपको बता दें कि राहुल गांधी इस बार भी दो लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. पहले केरल की वायनाड और दूसरा यूपी की रायबरेली लोकसभा सीट.

20 मई को होगी रायबरेली में वोटिंग

रायबरेली में पांचवें चरण में 20 मई को वोटिंग होगी. शुक्रवार को नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख थी और राहुल गांधी शुक्रवार को ही अपना नामांकन दाखिल कर दिया.

राहुल गांधी 2004 से लगातार तीन बार अमेठी निर्वाचन क्षेत्र से संसद सदस्य चुने गए थे. वह 2019 में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की नेता स्मृति ईरानी से चुनाव हार गए थे. वर्तमान में वो केरल के वायनाड से सांसद हैं. उन्होंने इस सीट पर 2019 के लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज की थी. इस बार भी राहुल वायनाड से चुनाव मैदान में हैं. अब कांग्रेस ने उन्‍हें रायबरेली लोकसभा सीट से भी चुनाव मैदान में उतार दिया है. 

ये भी पढ़ें हर वोट है जरूरी! सिरोंज की 105 वर्षीय महिला ने होम वोटिंग सुविधा से किया मतदान, घर-घर दे रहें पीले चावल

ये भी पढ़ें MP News: खेलते - खेलते तीन भाई-बहन अचानक हो गए लापता, CCTV में एक शख्स के साथ खाना खाते दिखे, और फिर...

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
भारत में नौकरियों में आई बड़ी उछाल, अकेले अप्रैल में ईपीएफओ से जुड़े रिकॉर्ड 18.92 लाख नए सदस्य
Lok Sabha Election 2024: राहुल गांधी ने रायबरेली से किया नामांकन, BJP के दिनेश सिंह से होगा मुकाबला...
Porsche Accident Pune Two doctors from Pune arrested for manipulation in minor's blood report
Next Article
पोर्श एक्सीडेंट: नाबालिग आरोपी के ब्लड रिपोर्ट में 'हेरफेर' के आरोप में पुणे के दो डॉक्टर गिरफ्तार
Close
;