विज्ञापन
Story ProgressBack

प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए स्वयंसेवक देश-विदेश में देंगे न्यौता, हाथों में सौंपे जाएंगे निमंत्रण पत्र

Pran Pratishtha Ceremony Invitataion: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में अतिथियों को आमंत्रित करने की जिम्मेदारी स्वयंंसेवकों को दी गई है. मंदिर ट्रस्ट ने बताया कि समारोह में शामिल होने के लिए विदेश से 50 मेहमानों को भी आमंत्रित किया गया है. विदेश से आमंत्रित लोगों को भी हाथों में ही निमंत्रण कार्ड दिए जाएंगे.

Read Time: 5 min
प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए स्वयंसेवक देश-विदेश में देंगे न्यौता, हाथों में सौंपे जाएंगे निमंत्रण पत्र
प्रतीकात्मक फोटो

Ram Mandir Pran Pratishtha: अयोध्या में आगामी 22 जनवरी को आयोजित राम मंदिर उद्घाटन समारोह (Pran Pratishtha Ceremony) के निमंत्रण पत्र सभी मेहमानों को उनके हाथों में दिए जाएंगे. इसके लिए मंदिर ट्रस्ट (Ram Mandir Trust) के प्रतिनिधियों और बड़ी संख्या में स्वयंसेवकों (Swayamsevak) को जिम्मेदारी दी गई है. मंदिर ट्रस्ट के एक सदस्य ने 'पीटीआई-भाषा' को बताया, 'हमारे पास लोगों और स्वयंसेवकों का एक बड़ा नेटवर्क है और प्रत्येक अतिथि को निमंत्रण कार्ड (Invitation Latter) हाथ से दिए जाएंगे, न कि डाक या कूरियर डिलीवरी सेवा के माध्यम से.'

इसके लिए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के प्रतिनिधि, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS), विश्व हिंदू परिषद (VHP) के सदस्य और उनके सहयोगी भी निमंत्रण देने में मदद कर रहे हैं.

निमंत्रण पत्र में क्या-क्या है शामिल?

कुछ मेहमानों को निमंत्रण पत्र पहले ही मिल चुके हैं. निमंत्रण कार्ड में मंदिर और भगवान राम की एक भव्य छवि है. सौंदर्यपूर्ण तरीके से डिज़ाइन किए गए कार्ड के अलावा निमंत्रण में एक पुस्तिका भी शामिल है, जिसमें राम जन्मभूमि आंदोलन में शामिल कुछ प्रमुख लोगों का संक्षिप्त परिचय है. निमंत्रण कार्ड हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में छपवाये गए हैं. प्रत्येक निमंत्रण सेट में मुख्य निमंत्रण कार्ड, 'प्राण प्रतिष्ठा' कार्यक्रम कार्ड और राम जन्मभूमि आंदोलन की यात्रा और प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से इसमें भूमिका निभाने वाले लोगों पर एक पुस्तिका है.

VVIP के साथ भूले-बिसरे लोगों को भी मिलेगा न्यौता

मंदिर ट्रस्ट द्वारा आमंत्रित किए जाने वाले लोगों की सूची में 7,000 से अधिक लोग हैं. जिनमें क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली, अभिनेता अमिताभ बच्चन और उद्योगपति मुकेश अंबानी और गौतम अडाणी भी शामिल हैं. मंदिर ट्रस्ट के सदस्य ने 'पीटीआई-भाषा' को बताया, 'हमने विभिन्न क्षेत्रों से लोगों को आमंत्रित किया है. स्पेस रिसर्च से लेकर कला तक और कुछ भूले-बिसरे आदिवासियों से लेकर वास्तुकारों तक. इसके अलावा, आमंत्रित लोगों में से कुछ प्रमुख नाम हैं. कई अन्य लोग भी हैं जिन्होंने अपने जीवन में छाप छोड़ी है.''

सूत्रों के अनुसार 22 जनवरी को राम मंदिर में भव्य 'प्राण प्रतिष्ठा' के लिए विभिन्न संप्रदायों और समुदायों को निमंत्रण भेजा गया है. इस कार्यक्रम के लिए अयोध्या को सजाया जा रहा है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समारोह में शामिल होंगे.

हाल ही में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और वरिष्ठ कांग्रेस नेता सोनिया गांधी को भी निमंत्रण भेजा गया है. पार्टी सूत्रों ने कहा कि निमंत्रण कार्ड मंदिर ट्रस्ट के एक वरिष्ठ प्रतिनिधि द्वारा दोनों नेताओं को दिए गए थे.

ट्रस्ट ने देश भर से 4,000 संतों और विदेश से 50 मेहमानों को भी आमंत्रित किया है. ट्रस्ट के एक उच्च पदस्थ सूत्र ने बताया कि विदेश से आमंत्रित लोगों को भी हाथों में ही निमंत्रण कार्ड दिए जाएंगे. सूत्र ने कहा, 'भारत में लोगों के हमारे नेटवर्क के समान ही विदेशों में भी हमारे स्वयंसेवक हैं. हम उन्हें भारत से कार्ड भेजेंगे और फिर प्रतिनिधि इसे मेहमानों तक पहुंचाएंगे.'

इकबाल अंसारी को भी मिला निमंत्रण

राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद मामले के प्रमुख मुद्दई रहे इकबाल अंसारी को भी समारोह के लिए निमंत्रण मिला है. ट्रस्ट के एक प्रतिनिधि ने पांच जनवरी को अयोध्या में राम पथ के पास कोटिया पंजीटोला में उनके घर पर निमंत्रण पत्र पहुंचाया. अंसारी ने गत 31 दिसंबर को एक इंटरव्यू में 'पीटीआई-भाषा' से कहा था कि मुस्लिम समुदाय राम मंदिर मुद्दे पर 2019 के सर्वोच्च न्यायालय के फैसले का सम्मान करता है.

बता दें कि सर्वोच्च न्यायालय ने नौ नवंबर 2019 को राम जन्मभूमि बाबरी मस्जिद मामले में ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए विवादित स्थल पर राम मंदिर का निर्माण करने और मुसलमानों को मस्जिद बनाने के लिए अयोध्या में किसी प्रमुख स्थान पर पांच एकड़ जमीन उपलब्ध कराने का आदेश दिया था.

रील लाइफ के राम और सीता को मिला निमंत्रण

प्रसिद्ध टीवी धारावाहिक 'रामायण' में भगवान राम और देवी सीता की भूमिका निभाने वाले कलाकारों अरुण गोविल और दीपिका चिखलिया को भी समारोह के लिए आमंत्रित किया गया है. ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने पूर्व में कहा था कि राम मंदिर आंदोलन के दौरान अपने प्राणों की आहुति देने वाले 50 कारसेवकों के परिवार के सदस्यों को भी समारोह के लिए आमंत्रित किया गया है.

ये भी पढ़ें - अयोध्या नहीं जाएंगे पूर्व CM शिवराज, प्राण प्रतिष्ठा के दिन ओरछा में करेंगे 'रामराजा' की पूजा-अर्चना

ये भी पढ़ें - 44 दिन, 10000 किमी... श्रीलंका के अशोक वाटिका से भगवान राम की 'चरण पादुका' लेकर अयोध्या जा रहे भक्त

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close