Indian Railways: प्लेटफॉर्म टिकट की मदद से भी ट्रेन में सफर कर सकते हैं आप, जानें क्या है इसको लेकर नियम

Platform Ticket Rules: प्लेटफॉर्म पर जाने के लिए जो टिकट कटाई जाती है, उसकी मदद से आप ट्रेन में सफर भी कर सकते हैं. आइए आपको बताते हैं इसके लिए नियम क्या है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Indian Railways Platform Ticket: भारतीय रेलवे में सफर करने वालों के लिए एक और अच्छी खबर सामने आई है. यात्रियों को और अधिक सुविधा और सहजता देने के लिए रेलवे ने टिकट से जुड़े खास नियम बनाए हुए है. वैसे तो बिना टिकट के ट्रेन में सफर करना एक तरह का अपराध माना जाता है, लेकिन एक ऐसा भी अनोखा नियम है जिसमें आप प्लेटफॉर्म टिकट (Platform Ticket) की मदद से सफर कर सकते हैं. प्लेटफॉर्म टिकट पर अगर आप सफर करते हैं तो आपको कोई भी ट्रेन से बाहर नहीं निकाल सकता है. आइए आपको बताते हैं इसके लिए नियम क्या कहता है..

प्लेटफॉर्म टिकट को लेकर क्या कहता है नियम

रेलवे ने यात्रियों के लिए कई सारे नियम बनाए हैं. इन नियमों का पालन नहीं करने पर उचित कार्रवाई भी हो सकती है. लेकिन, इसमें एक खास नियम प्लेटफार्म टिकट लेकर यात्रा करने को लेकर भी है. प्लेटफॉर्म टिकट लेने के बाद अगर आप जल्दबाजी में ट्रेन में चढ़ जाते हैं, तो रेलवे के लोग आपको बाहर नहीं निकाल सकते हैं. बस आपको ट्रेन में जाते ही सबसे पहले टीटीई से मिलना होगा. टीटीई से आपको उसी समय एक टिकट लेना होगा जिसके लिए 250 रुपये फाइन भी लगता है. 

Advertisement

ये भी पढ़ें :- छत्तीसगढ़ में बारिश से इस जिले में बिगड़े हालात, बांध का पानी महानदी में छोड़ने की मिली सूचना, प्रशासन अलर्ट

Advertisement

वेटिंग टिकट को लेकर ये हैं नियम

बहुत बार लोग ऑफलाइन वेटिंग टिकट कटवाते हैं और वह कंफर्म नहीं होती है. ऐसे में लोग उसी टिकट के साथ ट्रेन में बैठ जाते हैं. लेकिन, इस तरह की टिकट पर सफर करने की मंजूरी नहीं होती है. टीटीई ने अगर आपको ऐसे टिकट के साथ पकड़ा तो आपके ऊपर तुरंत कार्रवाई हो सकती है.

Advertisement

ये भी पढ़ें :- Crypto से जुड़े मामले में पहली बार इस जगह ED ने मारा छापा, सात करोड़ की ठगी का हुआ खुलासा