J&K में आतंकियों पर कहर बनकर टूटी सेना, 6 खूंखारों को ढेर कर भारी मात्रा में हथियार किया बरामद

जम्मू-कश्मीर पुलिस और सेना ने जानकारी दी है कि 6 जुलाई को कुलगाम में दो जगह कार्रवाई की गई. पहली कार्रवाई मोदरगाम में की गई, यहां हिजबुल मुजाहिदीन के दो आतंकियों को मार गिराया गया. वहीं, दूसरा एनकाउंटर दक्षिण कश्मीर के चिनिगाम में हुआ, जहां चार आतंकियों को मार गिराया गया.

Advertisement
Read Time: 3 mins

जम्मू-कश्मीर के अलग-अलग क्षेत्रों में मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने 6 आतंकियों को मार गिराया. एक ऑपरेशन के दौरान प्रतिबंधित हिजबुल मुजाहिदीन (एचएम) तंजीम के चार-आतंकवादियों को मार गिराया गया है. साथ ही भारी मात्रा में गोला बारूद और अन्य खतरनाक हथियार भी बरामद किया गया है.

जम्मू-कश्मीर पुलिस और सेना ने संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस कर ऑपरेशन की जानकारी दी. दक्षिण कश्मीर के डीआईजी जावेद इकबाल मट्टू ने बताया कि 6 जुलाई को कुलगाम में दो जगह कार्रवाई की गई. पहली कार्रवाई मोदरगाम में की गई, यहां हिजबुल मुजाहिदीन के दो आतंकियों को मार गिराया गया. वहीं, दूसरा एनकाउंटर दक्षिण कश्मीर के चिनिगाम में हुआ, जहां चार आतंकियों को मार गिराया गया.

Advertisement

अभियान को ऐसे दिया गया अंजाम

डीआईजी इकबाल ने कहा कि ये कार्रवाई उच्च मुख्यालय के विशिष्ट इनपुट के आधार पर आतंकवादियों के समूह की संभावित उपस्थिति के बारे में पुष्ट जानकारी के आधार पर की गई है. राष्ट्रीय राइफल्स और जम्मू-कश्मीर पुलिस के टीपीएस द्वारा एक संयुक्त घेराबंदी और तलाशी अभियान के बाद इस ऑपरेशन को सफल अंजाम दिया गया है.

Advertisement

एक बार धोखा देने में सफल रहे आतंकी

जावेद इकबाल मट्टू के मुताबिक आतंकवादियों को पकड़ने के लिए तड़के संयुक्त अभियान चलाया गया. हालांकि, तलाशी अभियान के दौरान कोई संदिग्ध गतिविधि नहीं देखी गई और दोपहर में अभियान बंद कर दिया गया. स्थानीय सूत्रों से उसी क्षेत्र में संदिग्ध गतिविधि के विश्वसनीय इनपुट की प्राप्ति पर तलाशी अभियान फिर से शुरू की गई. साथ ही आसपास के क्षेत्रों में इनपुट के साथ घेरा मजबूत किया गया.

Advertisement

आतंकियों की हुई पहचान

उन्होंने बताया  कि जैसे ही सुरक्षा बल आगे बढ़े, तभी छिपे हुए आतंकवादियों ने सुरक्षा बलों पर अंधाधुंध गोलीबारी शुरू कर दी. इसके बाद सुरक्षाबलों ने जवाबी कार्रवाई की. इस दौरान गोलीबारी में प्रतिबंधित हिजबुल मुजाहिदीन  के चार आतंकवादियों को मार गिराया गया. मारे गए आतंकवादियों की पहचान आदिल हुसैन वानी, फैसल और बशीर के रूप में की गई है. इनमें से वानी 'ए' कैटेगरी का आतंकी था. वहीं, दूसरे एनकाउंटर में यावर अहमद डार पुत्र बशीर अहमद डार निवासी रेडवानी बाला, जाहिद आह डार पुत्र गुलाम मोहम्मद डार निवासी चक दासंद, तौहीद आह राथर पुत्र अब्दुल सत्तार राथर, शकील आह वानी, बटा पुरा निवासी के रूप में हुई है.

भारी मात्रा में हथियार व गोला-बारूद बरामद

पुलिस के मुताबिक, संयुक्त ऑपरेशन के दौरान आतंकियों के ठिकानों से भारी मात्रा में गोला-बारूद भी बरामद किया गया है. सभी बरामद सामान को जब्त कर लिया गया. साथ ही सेना और जम्मू-कश्मीर पुलिस आतंकियों के संपर्क में आए लोगों का भी पता लगा रही है. इस संबंध में पुलिस ने कानून की संबंधित धारा के तहत मामला दर्ज कर  जांच शुरू कर दी है.

गौरतलब है कि सुरक्षा बलों के इस सफल ऑपरेशन ने दक्षिण कश्मीर में आतंकियों को एक बड़ा झटका दिया है. इस शपल ऑपरेशन के साथ ही सेना और पुलिस ने अमरनाथ यात्रा को निशाना बनाने के आतंकिय़ों के नापाक मंसूबों को विफल कर दिया है.