विज्ञापन
Story ProgressBack

J&K में आतंकियों पर कहर बनकर टूटी सेना, 6 खूंखारों को ढेर कर भारी मात्रा में हथियार किया बरामद

जम्मू-कश्मीर पुलिस और सेना ने जानकारी दी है कि 6 जुलाई को कुलगाम में दो जगह कार्रवाई की गई. पहली कार्रवाई मोदरगाम में की गई, यहां हिजबुल मुजाहिदीन के दो आतंकियों को मार गिराया गया. वहीं, दूसरा एनकाउंटर दक्षिण कश्मीर के चिनिगाम में हुआ, जहां चार आतंकियों को मार गिराया गया.

J&K में आतंकियों पर कहर बनकर टूटी सेना, 6 खूंखारों को ढेर कर भारी मात्रा में हथियार किया बरामद

जम्मू-कश्मीर के अलग-अलग क्षेत्रों में मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने 6 आतंकियों को मार गिराया. एक ऑपरेशन के दौरान प्रतिबंधित हिजबुल मुजाहिदीन (एचएम) तंजीम के चार-आतंकवादियों को मार गिराया गया है. साथ ही भारी मात्रा में गोला बारूद और अन्य खतरनाक हथियार भी बरामद किया गया है.

जम्मू-कश्मीर पुलिस और सेना ने संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस कर ऑपरेशन की जानकारी दी. दक्षिण कश्मीर के डीआईजी जावेद इकबाल मट्टू ने बताया कि 6 जुलाई को कुलगाम में दो जगह कार्रवाई की गई. पहली कार्रवाई मोदरगाम में की गई, यहां हिजबुल मुजाहिदीन के दो आतंकियों को मार गिराया गया. वहीं, दूसरा एनकाउंटर दक्षिण कश्मीर के चिनिगाम में हुआ, जहां चार आतंकियों को मार गिराया गया.

अभियान को ऐसे दिया गया अंजाम

डीआईजी इकबाल ने कहा कि ये कार्रवाई उच्च मुख्यालय के विशिष्ट इनपुट के आधार पर आतंकवादियों के समूह की संभावित उपस्थिति के बारे में पुष्ट जानकारी के आधार पर की गई है. राष्ट्रीय राइफल्स और जम्मू-कश्मीर पुलिस के टीपीएस द्वारा एक संयुक्त घेराबंदी और तलाशी अभियान के बाद इस ऑपरेशन को सफल अंजाम दिया गया है.

एक बार धोखा देने में सफल रहे आतंकी

जावेद इकबाल मट्टू के मुताबिक आतंकवादियों को पकड़ने के लिए तड़के संयुक्त अभियान चलाया गया. हालांकि, तलाशी अभियान के दौरान कोई संदिग्ध गतिविधि नहीं देखी गई और दोपहर में अभियान बंद कर दिया गया. स्थानीय सूत्रों से उसी क्षेत्र में संदिग्ध गतिविधि के विश्वसनीय इनपुट की प्राप्ति पर तलाशी अभियान फिर से शुरू की गई. साथ ही आसपास के क्षेत्रों में इनपुट के साथ घेरा मजबूत किया गया.

आतंकियों की हुई पहचान

उन्होंने बताया  कि जैसे ही सुरक्षा बल आगे बढ़े, तभी छिपे हुए आतंकवादियों ने सुरक्षा बलों पर अंधाधुंध गोलीबारी शुरू कर दी. इसके बाद सुरक्षाबलों ने जवाबी कार्रवाई की. इस दौरान गोलीबारी में प्रतिबंधित हिजबुल मुजाहिदीन  के चार आतंकवादियों को मार गिराया गया. मारे गए आतंकवादियों की पहचान आदिल हुसैन वानी, फैसल और बशीर के रूप में की गई है. इनमें से वानी 'ए' कैटेगरी का आतंकी था. वहीं, दूसरे एनकाउंटर में यावर अहमद डार पुत्र बशीर अहमद डार निवासी रेडवानी बाला, जाहिद आह डार पुत्र गुलाम मोहम्मद डार निवासी चक दासंद, तौहीद आह राथर पुत्र अब्दुल सत्तार राथर, शकील आह वानी, बटा पुरा निवासी के रूप में हुई है.

भारी मात्रा में हथियार व गोला-बारूद बरामद

पुलिस के मुताबिक, संयुक्त ऑपरेशन के दौरान आतंकियों के ठिकानों से भारी मात्रा में गोला-बारूद भी बरामद किया गया है. सभी बरामद सामान को जब्त कर लिया गया. साथ ही सेना और जम्मू-कश्मीर पुलिस आतंकियों के संपर्क में आए लोगों का भी पता लगा रही है. इस संबंध में पुलिस ने कानून की संबंधित धारा के तहत मामला दर्ज कर  जांच शुरू कर दी है.

गौरतलब है कि सुरक्षा बलों के इस सफल ऑपरेशन ने दक्षिण कश्मीर में आतंकियों को एक बड़ा झटका दिया है. इस शपल ऑपरेशन के साथ ही सेना और पुलिस ने अमरनाथ यात्रा को निशाना बनाने के आतंकिय़ों के नापाक मंसूबों को विफल कर दिया है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Railway: ट्रेन का खाना खाते हैं तो यात्रीगण कृपया हो जाएं अलर्ट! जांच में हुआ होश उड़ा देने वाला खुलासा, फूड एजेंसी पर भी लगा जुर्माना
J&K में आतंकियों पर कहर बनकर टूटी सेना, 6 खूंखारों को ढेर कर भारी मात्रा में हथियार किया बरामद
jammu kashmir terror attack news today Four Indian army soldiers martyred in terrorist attack in Kathua
Next Article
Jammu Kashmir Terror Attack : कठुआ में आतंकी हमले में सेना के चार जवान शहीद,  दो माह में सेना के वाहन पर दूसरा हमला
Close
;