Gujarat Vibrant Summit : अदाणी समूह 5 साल में 2 लाख करोड़ का निवेश करेगा, गौतम अदाणी ने क्या कहा? देखिए यहां

Gujarat Vibrant Summit 2024 : अदाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अदाणी ने कहा कि गुजरात में 5 साल में 2 लाख करोड़ का निवेश करेंगे, जो विकसित गुजरात तैयार करने में मददगार होगा. उन्होंने कहा कि कच्छ में दुनिया का सबसे बड़ा ग्रीन पार्क तैयार करेंगे और  गुजरात में 1 लाख से ज्यादा रोजगार देंगे. 

Advertisement
Read Time4 min
Gujarat Vibrant Summit : अदाणी समूह 5 साल में 2 लाख करोड़ का निवेश करेगा, गौतम अदाणी ने क्या कहा? देखिए यहां

Gujarat Vibrant Summit Live Update : गुजरात के गांधीनगर में वाइब्रेंट गुजरात समिट का आगाज हो चुका है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने गांधीनगर के महात्मा मंदिर कन्वेंशन और प्रदर्शनी केंद्र में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 का उद्घाटन किया. इस दौरान गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल (Gujarat CM Bhupendra Patel) ने कहा, "वसुधैव कुटुम्बकम् के एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य के विचार को प्रधानमंत्री मोदी ने विश्व तक पहुंचाया है. आज गुजरात ने विश्व व्यापार, वाणिज्य एवं औद्योगिक क्षेत्र में प्रमुख स्थान हासिल किया है, यह PM मोदी के कुशल नेतृत्व का ही परिणाम है. 21वीं सदी के शुरुआत में कई चुनौतियों से घिरे गुजरात को तत्कालिन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाइब्रेंट गुजरात समिट से आशा की नई किरण दिखाई थी." 

पहले वीडियो में देखिए गौतम अदाणी ने क्या कहा?

गौतम अदाणी ने इस कार्यक्रम में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिर्फ भारत के भविष्य के बारे में सोचते ही नहीं हैं, बल्कि उसे आकार भी देते हैं. आपके नेतृत्व में भारत 2047 तक पूर्ण विकसित राष्ट्र बनने की राह पर है. आपने सफलतापूर्वक भारत को एक प्रमुख शक्ति के रूप में वैश्विक मानचित्र पर स्थापित किया है और उसे आत्मनिर्भर बना रहे हैं. 

गौतम अदाणी ने कहा कि द सोलर अलाइंस प्लेटफॉर्म और जी 20 प्लेटफॉर्म पर पीएम मोदी के नेतृत्व ने अधिक समावेशी विश्व व्यवस्था के लिए एक मानदंड स्थापित किया. जी-20 में गोलबल साउथ को जोड़ना आधुनिक इतिहास में एक निर्णायक क्षण रहा. पीएम मोदी ने भारत को दुनिया का सबसे तेजी से विकास करने वाला देश बनने के लिए फिर से तैयार किया है. वसुधैव कुटुम्बकम् और विश्व गुरु, दोनों फिलोसिफी ने वैश्विक सामाजिक चैंपियन डिवेन के रूप में भारत को जगह दी.

5 साल में 2 लाख करोड़ का निवेश : गौतम अदाणी

गुजरात वाइब्रेंट समिट में अदाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अदाणी ने कहा कि गुजरात में 5 साल में 2 लाख करोड़ का निवेश करेंगे, जो विकसित गुजरात तैयार करने में मददगार होगा. उन्होंने कहा कि कच्छ में दुनिया का सबसे बड़ा ग्रीन पार्क तैयार करेंगे और  गुजरात में 1 लाख से ज्यादा रोजगार देंगे.

गौतम अदाणी ने कहा हमने पिछले शिखर सम्मेलन में 55 हजार करोड़ रुपये का निवेश करने की प्रतिबद्धता जताई थी और अभी तक 50 हजार करोड़ रुपये से अधिक का निवेश कर चुके हैं.

अंतरिक्ष से भी दिखाई देगा हरित ऊर्जा पार्क

गौतम अदाणी ने कहा कि कच्छ में 25 वर्ग किलोमीटर में फैले 30 गीगावॉट क्षमता वाले हरित ऊर्जा पार्क का निर्माण कर रहे हैं, जो अंतरिक्ष से भी दिखाई देगा. उन्होंने कहा कि अदाणी ग्रुप आत्मनिर्भर भारत को आगे ले जाने के लिए प्रतिबद्ध है. ग्रीन सप्लाई चेन को लेकर उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के लिए ग्रीन सप्लाई चेन का विस्तार कर रहे हैं.

पिछले दशक के आंकड़े आश्‍चर्यजनक हैं. साल 2014 के बाद से भारत की जीडीपी में 185% की वृद्धि हुई है और प्रति व्यक्ति आय असाधारण रूप से 165% बढ़ी है. यह खास तौर पर  इस दशक के भू-राजनीतिक संघर्षों और महामारी चुनौतियों को देखते हुए अद्वितीय उपलब्धि है.

गौतम अदाणी

चेयरमैन, अदाणी ग्रुप

देश-दुनिया से दिग्गज गांधीनगर में जुटे 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान, चेक गणराज्य के प्रधानमंत्री पेट्र फियाला, मोजाम्बिक के राष्ट्रपति फिलिप जैसिंटो न्युसी, तिमोर-लेस्ते के राष्ट्रपति जोस रामोस-होर्टा समेत दुनिया के प्रमुख शख्स व बिजनेसमैन इस समिट में पहुंचे हैं. विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने गांधीनगर के महात्मा मंदिर कन्वेंशन एवं प्रदर्शन केंद्र में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 में भाग लिया.

यह भी पढ़ें : देश की हर बेटी का पढ़ना जरूरी है ,बच्चों में अच्छे संस्कार दें माता-पिता: डा.प्रीति अदाणी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे: