विज्ञापन
Story ProgressBack

Delhi Budget: केजरीवाल सरकार का बड़ा ऐलान, हर महीने इन महिलाओं के खाते में दिए जाएंगे 1000 रूपये

Delhi Budget: लोकसभा चुनाव से पहले दिल्ली में बजट पेश हो चुका है. इस बार अरविंद केजरीवाल ने ऐलान किया है कि हर महिला के खाते में हर महीने एक हजार रूपए क्रेडिट किए जाएंगे. योजना का लाभ पाने के लिए महिला लाभार्थी को दिल्ली का वोटर होना जरूरी होगा.

Read Time: 2 min
Delhi Budget: केजरीवाल सरकार का बड़ा ऐलान, हर महीने इन महिलाओं के खाते में दिए जाएंगे 1000 रूपये
आतिशी ने पेश किया दिल्ली सरकार का बजट

Money to Women in Delhi Budget: दिल्ली सरकार ने सोमवार को अपना बजट पेश किया. जिसमें मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) की आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) सरकार ने बड़ी घोषणा की है. सरकार ने हर महीने महिलाओं को उनके खाते में एक हजार रुपए देने की बात कही है. इसके लिए मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना (Mukya Mantri Mahila Samman Yojana) में दो हजार करोड़ रुपए का बजट प्रावधान किया गया है. इस योजना का लाभ पाने के लिए महिला लाभार्थी को दिल्ली वोटर लिस्ट में रजिस्टर्ड होना जरूरी होगा. 

जानें क्या है महिला सम्मान योजना?

दिल्ली की वित्त मंत्री आतिशी ने सोमवार को सरकार का 2024-25 का बजट पेश किया. इस दौरान उन्होंने महिला सम्मान योजना की घोषणा की. इसके तहत सरकार हर महीने 18 साल के अधिक उम्र वाली महिलाओं को उनके खाते में एक हजार रुपए दिए जाएंगे.

ये भी पढ़ें :- रामलला के दर्शन के लिए अयोध्या रवाना हुई मोहन कैबिनेट, जानिए- कांग्रेस ने क्यों दिलाई संविधान की याद

इस खास योजना के लिए कुल दो हजार करोड़ रुपए का बजट पारित किया गया है. इस योजना का लाभ पाने के लिए महिला लाभार्थी को दिल्ली का ही वोटर होना अनिवार्य होगा. साथ ही, अगर कोई महिला इनकम टैक्स देती है, किसी पेंशन योजना की लाभार्थी है या सरकारी कर्मचारी है, तो वह इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएगी.

22 लाख लोगों को फ्री बिजली

वित्त मंत्री आतिशी ने बजट पेश करते हुए कहा कि आज दिल्लीवालों को अपना घर रोशन करने के लिए दिवाली का इंतजार नहीं करना पड़ता है. सभी को हर दिन फ्री और 24 घंटे बिजली मिलती है. सरकार कुल 22 लाख लोगों को फ्री बिजली दे रही है. आज देश के टॉप थ्री डिस्कॉम दिल्ली के हैं और तीनों प्रॉफिट में है.

ये भी पढ़ें :- रतलाम की रियावन लहसुन को मिला GI Tag, इन विशेष गुणों के चलते दुनिया भर में है इसकी मांग

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close