Dadasaheb Phalke Award: मिथुन चक्रवर्ती को किया जाएगा सम्मानित, अश्विनी वैष्णव ने एक्स पर दी जानकारी

Mithun Chakraborty: 70वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में मिथुन चक्रवर्ती को दादा साहब फालके पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. डिस्को डांसर के नाम से जाने जाने वाले मिथुन ने 1976 में अपनी फिल्मी करियर की शुरुआत की थी.

Advertisement
Read Time: 3 mins
M

National Film Awards: इस साल दादा साहब फाल्के पुरस्कार (Dadasaheb Phalke Award) दिग्गज अभिनेता और डिस्को डांसर मिथुन चक्रवर्ती (Mithun Chakraborty) को दिया जाएगा. इसको लेकर सूचना एवं प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने एक्स पर एक पोस्ट शेयर की. मंत्री ने कहा कि दिग्गज अभिनेता को यह पुरस्कार 8 अक्टूबर को 70वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह (National Film Awards 2024) में दिया जाएगा. बता दें कि पिछले साल यह पुरस्कार वहीदा रहमान को दिया गया था. आइए मिथुन के फिल्मी करियर पर एक नजर डालते है.

साल 1976 से की करियर की शुरुआत

मिथुन चक्रवर्ती ने अभिनेता के रूप में मृणाल सेन की आर्ट हाउस ड्रामा मृगया (1976) से शुरुआत की, जिसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए अपना पहला राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी मिला. यह फिल्म देश और विदेश में भी खासकर तत्कालीन सोवियत संघ में बॉक्स ऑफिस पर बड़ी सफलता थी. अभिनेता ने मृगया से अपने अभिनय की यात्रा शुरू की और 1982 में उनकी फिल्म डिस्को डांसर रिलीज़ होने के बाद वे चर्चा में आ गए. इस फिल्म ने एशिया, (तत्कालीन) सोवियत संघ, पूर्वी यूरोप, मध्य पूर्व, तुर्की और अफ्रीका में शानदार कारोबार किया.

पद्म भूषण से हो चुके हैं सम्मानित

इससे पहले पद्म भूषण से सम्मानित होने के कुछ ही महीनों बाद मिथुन चक्रवर्ती को दादा साहब फाल्के पुरस्कार मिलने जा रहा है. मिथुन को अप्रैल 2024 में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से पद्म भूषण मिला था. सम्मान स्वीकार करने के बाद उन्होंने कहा था, 'मैं बहुत खुश हूं. मैंने अपने जीवन में कभी किसी से अपने लिए कुछ नहीं मांगा. जब मुझे गृह मंत्रालय से यह सूचना मिली कि मुझे पद्म भूषण से सम्मानित किया जा रहा है, तो मैं एक मिनट के लिए चुप हो गया क्योंकि मुझे इसकी उम्मीद नहीं थी.'

Advertisement

ये भी पढ़ें :- Monsoon Update: जाते-जाते भी जमकर बरस रहा मानसून, MP के कई जिलों में जारी भारी बारिश का दौर

किसे मिलता है दादा साहब फालके

दादा साहब फाल्के पुरस्कार सिनेमा के क्षेत्र में भारत का सर्वोच्च पुरस्कार है. यह केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा स्थापित एक संगठन, फिल्म समारोह निदेशालय द्वारा राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में प्रतिवर्ष प्रदान किया जाता है. प्राप्तकर्ता को भारतीय सिनेमा के विकास और विकास में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए सम्मानित किया जाता है. यह पुरस्कार पहली बार 1969 में दादा साहब फाल्के के भारतीय सिनेमा में योगदान के उपलक्ष्य में प्रदान किया गया था.

Advertisement

ये भी पढ़ें :- Trains Cancelled: यात्रीगण कृप्या ध्यान दें, Bilaspur रेल मंडल में रद्द रहेंगी ये ट्रेनें, यहां देखें पूरी लिस्ट

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)