Cricket News: सूर्यकुमार यादव बने भारतीय टी20 टीम के कप्तान, गिल उपकप्तान... श्रीलंका दौरे के लिए हुआ टीम का ऐलान

Indian Cricket Team: 2, 4 और 7 अगस्त को तीन वनडे मैच कोलंबो के आर. प्रेमदासा इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले जाएंगे. श्रीलंका का दौरा गौतम गंभीर की भारत के मुख्य कोच के रूप में पहली सीरीज है, इससे पहले राहुल द्रविड़ ने पिछले महीने वेस्टइंडीज में 2024 टी20 विश्व कप जीतकर अपना कार्यकाल समाप्त किया था. इसी के साथ रोहित शर्मा और विराट कोहली ने भी टी20 क्रिकेट से सन्यास ले लिया था.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
Sports: सूर्यकुमार यादव बने भारत की टी20 टीम के कप्तान

Sports News: टी20 के धाकड़ बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) को श्रीलंका के खिलाफ भारत की टी20 सीरीज के लिए कप्तान बनाया गया है. टी20 विश्व विजेता टीम के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) श्रीलंका दौरे के वनडे में टीम की कप्तानी जारी रखेंगे. शुभमन गिल (Shubhman Gill) 27 जुलाई से पल्लेकेले में शुरू होने वाली सीरीज में दोनों सफेद गेंद वाली टीमों के उप-कप्तान होंगे. गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) के भारतीय टीम के कोच बनने के बाद ये उनका पहली सीरीज होगी. वहीं चोट के बाद जबरदस्त वापसी करने वाले ऋषभ पंत को टी20 और वनडे दोनों टीमों में शामिल किया गया है. शिवम दुबे, मोहम्मद सिराज, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर और खलील अहमद को भी टीम में शामिल किया गया है.

पराग और राणा वनडे टीम में शामिल

जिम्बाब्वे दौरे पर टी20 में पदार्पण करने वाले रियान पराग और हर्षित राणा को पहली बार वनडे टीम में शामिल किया गया है, जिसमें विराट कोहली, केएल राहुल और श्रेयस अय्यर 50 ओवर की टीम के अन्य सदस्य होंगे. भारत 22 जुलाई को श्रीलंका पहुंचेगा और 27 और 28 जुलाई को लगातार दो टी20 मैचों के साथ अपने दौरे की शुरुआत करेगा, जिसके बाद 30 जुलाई को सीरीज का आखिरी मैच होगा.

Advertisement

प्रदर्शन का नहीं मिला इनाम 

ज़िम्बाब्वे के खिलाफ जबरदस्त प्रदर्शन करने वाले दो खिलाड़ी अभिषेक शर्मा और ऋतुराज गायकवाड़ (Abhishek Sharma and Ruturaj Gaikwad Ruled out from SL Series) को श्रीलंका के खिलाफ टीम में शामिल नहीं किया गया है. अभिषेक शर्मा ने जिम्बाब्वे के खिलाफ शानदार शतक जमाया था वहीं ऋतुराज ने भी बल्ले से रनों की बरसात की थी. अभिषेक शर्मा और ऋतुराज गायकवाड़ ने अपनी प्रतिभा और प्रदर्शन से क्रिकेट प्रेमियों का ध्यान आकर्षित किया है, लेकिन उन्हें इस बार टीम में जगह नहीं मिली. 

Advertisement

अभिषेक शर्मा ने बाएं हाथ के बल्लेबाज और स्पिन गेंदबाज के तौर पर घरेलू क्रिकेट, आईपीएल और टी20ई में शानदार प्रदर्शन किया है. उनकी आक्रामक बल्लेबाजी और गेंदबाजी में विविधता से उन्हें एक संभावित ऑलराउंडर के रूप में भी देखा जा रहा है. अभिषेक शर्मा और ऋतुराज गायकवाड़ को इस बार मौका नहीं मिला, लेकिन उनके प्रदर्शन को देखते हुए भविष्य में उन्हें टीम में शामिल किए जाने की संभावनाएं बनी रहेंगी. 

Advertisement

श्रीलंका के साथ खेलेगा तीन वनडे मैच 

2, 4 और 7 अगस्त को तीन वनडे मैच कोलंबो के आर. प्रेमदासा इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले जाएंगे. श्रीलंका का दौरा गौतम गंभीर की भारत के मुख्य कोच के रूप में पहली सीरीज है, इससे पहले राहुल द्रविड़ ने पिछले महीने वेस्टइंडीज में 2024 टी20 विश्व कप जीतकर अपना कार्यकाल समाप्त किया था. इसी के साथ रोहित शर्मा और विराट कोहली ने भी टी20 क्रिकेट से सन्यास ले लिया था. 

भारत की टी20 टीम: सूर्यकुमार यादव (कप्तान), शुभमन गिल (उपकप्तान), यशस्वी जयसवाल, रिंकू सिंह, रियान पराग, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, शिवम दुबे, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, खलील अहमद, मो. सिराज.

भारत की वनडे टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल (उपकप्तान), विराट कोहली, केएल राहुल (विकेटकीपर), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, वाशिंगटन सुंदर, अर्शदीप सिंह, रियान पराग, अक्षर पटेल, खलील अहमद, हर्षित राणा.

ये भी पढ़ें 'नेशनल क्रश' के नाम से मशहूर स्मृति मंधाना का 28वां बर्थडे आज, 11 साल के करियर में हासिल की ये उपलब्धियां

ये भी पढ़ें Special Olympics: स्वीडन में चल रहे स्पेशल ओलंपिक में जबलपुर के तरुण का लाजवाब प्रदर्शन, दागे सबसे ज्यादा गोल

Topics mentioned in this article