Delhi CM के रूप में आतिशी ने ली शपथ, जानें-मंत्रिमंडल में दिखे कौन से चेहरे

Atishi Oath Ceremony: दिल्ली की मुख्यमंत्री के रूप में आतिशी ने शपथ ली. उनके मंत्रिमंडल में एक नए चेहरे समेत चार पुराने लोगों ने भी शपथ ली है. आइए आपको बताते हैं कि नए मंत्रिमंडल में कौन से चेहरे हैं. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Atishi Cabinet Members: अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने जेल से निकलकर अपने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद अब आतिशी ने दिल्ली की नई मुख्यमंत्री (Delhi new CM) के रूप में शपथ ले लिया है. उन्होंने राजनिवास में दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना (VK Saxena) के सामने शपथ ली. उनके साथ नए मंत्रिमंडल के पांच मंत्रियों ने भी शपथ ली. नए मंत्रिमंडल (Delhi new Cabinet) में एक नए चेहरे के साथ चार पुराने विधायकों ने शपथ ली. बता दें कि दिल्ली में बतौर सीएम शपथ लेने वाली आतिशी तीसरी महिला है. 

पेश किया था सरकार बनाने का दावा

सीएम पद की शपथ लेने से पहले आतिशी आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल से मिलने उनके आवास पर पहुंची. बता दें कि इससे पहले मंगलवार की शाम को आतिशी ने केजरीवाल के साथ राज निवास में उप राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश क‍िया था. हाल ही में अरविंद केजरीवाल के इस्तीफे के बाद आतिशी को विधायक दल का नेता चुना गया था. आतिशी कालकाजी सीट से विधायक हैं और दिल्ली सरकार के कई विभागों की जिम्मेदारी संभाल चुकी हैं.

आतिशी के साथ नया मंत्रिमंडल
Photo Credit: IANS

मंत्रिमंडल में शामिल हैं ये विधायक

आतिशी के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार में आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता गोपाल राय, मुकेश अहलावत, इमरान हुसैन, सौरभ भारद्वाज और कैलाश गहलोत ने मंत्री पद की शपथ ली. आतिशी के मंत्रिमंडल में मुकेश अहलावत नया नाम है. बाकी के चार विधायक केजरीवाल सरकार में भी मंत्री रह चुके हैं. बता दें कि दिल्ली में अगले साल विधानसभा के चुनाव होने हैं.

Advertisement

ये भी पढ़ें :- Pitru Paksha 2024: जेल में कैदियों ने किया तर्पण, पिंडदान के लिए थी ये खास व्यवस्था

आतिशी ने लिया नए सीएम के रूप में शपथ
Photo Credit: IANS

इस वजह से केजरीवाल ने दिया था इस्तीफा

अरविंद केजरीवाल को दिल्ली की कथित शराब घोटाला मामले में हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने जमानत दी थी. लेकिन, जमानत के दौरान केजरीवाल पर कई प्रतिबंध भी लगाए गए थे. जैसे कि वह मुख्यमंत्री ऑफिस नहीं जा सकते हैं, किसी फाइल पर साइन नहीं कर सकते हैं, केस से संबंधित गवाहों को प्रभावित नहीं कर सकते हैं और केस के बारे में  कोई टिप्पणी नहीं कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें :- NDTV Impact: खबर सामने आने के बाद कलेक्टर ने लिया बड़ा एक्शन, गर्भवती महिलाओं के देखभाल के लिए दिए ये आदेश

Advertisement