Assembly Elections Date Announcement: ECI क ऐलान हरियाण में एक अक्टूबर को, कश्मीर में 3 चरणों में मतदान

Assembly Election 2024 Date Announcement: प्रेस काॅन्फ्रेंस के दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा, "मैं जम्मू कश्मीर के युवाओं के लिए एक लाइन कहना चाहता हूं. लम्बी कतारों में छुपी है, बदलते सूरत-ए-हाल, यानी जम्हूरियत की कहानी. रोशन उम्मीदें, अब ख़ुद करेंगी गोया, अपनी तकदीरें बयानी. जम्हूरियत के जश्न में, आपकी शिरकत, दुनिया देखेगी नापाक इरादों के शिकस्त की कहानी."

Advertisement
Read Time: 3 mins

Assembly Election 2024 Date Announcement: मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार (Chief Election Commissioner Rajiv Kumar) आगामी विधानसभा चुनावों (Assembly Election 2024) के बारे में मीडिया (ECI Press Conference) को संबोधित किया. इस दौरान चुनाव आयोग (Election Commission of India) की तरफ से आगामी विधानसभा चुनावों की तरीखों का ऐलान किया गया. हरियाणा (Assembly Elections in Haryana) में 1 अक्टूबर को मतदान होगा और 4 अक्टूबर को मतगणना होगी. जबकि जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव तीन चरणों में होंगे, 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को मतदान होगा. 4 अक्टूबर को मतगणना होगी.

चुनाव आयुक्त का शायराना अंदाज

प्रेस काॅन्फ्रेंस के दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा, "मैं जम्मू कश्मीर के युवाओं के लिए एक लाइन कहना चाहता हूं. लम्बी कतारों में छुपी है, बदलते सूरत-ए-हाल, यानी जम्हूरियत की कहानी। रोशन उम्मीदें, अब ख़ुद करेंगी गोया, अपनी तकदीरें बयानी. जम्हूरियत के जश्न में, आपकी शिरकत, दुनिया देखेगी नापाक इरादों के शिकस्त की कहानी."

महाराष्ट्र चुनाव पर क्या बोले आयुक्त

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के बारे में पूछे जाने पर मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा, "पिछली बार महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव एक साथ हुए थे. उस समय जम्मू-कश्मीर कोई फैक्टर नहीं था, लेकिन इस बार इस साल 4 चुनाव हैं और इसके तुरंत बाद 5वां चुनाव है, जिसमें जम्मू-कश्मीर, हरियाणा, महाराष्ट्र, झारखंड और दिल्ली शामिल हैं। सुरक्षा बलों की आवश्यकता के आधार पर हमने 2 चुनाव एक साथ कराने का फैसला किया है. दूसरा फैक्टर यह है कि महाराष्ट्र में भारी बारिश हुई और कई त्यौहार भी आने वाले हैं."

कांग्रेस ने कहा हम हैं तैयार

हरियाणा में 1 अक्टूबर को मतदान और 4 अक्टूबर को मतगणना होने के सवाल पर हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा, "हरियाणा में कांग्रेस तैयार है और लोग भी तैयार हैं. लोगों ने कांग्रेस को सत्ता में लाने का फैसला कर लिया है.

Advertisement

KNC नेता उमर अब्दुल्ला ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा पर कहा, "देर आए-दुरुस्त आए, चुनाव आयोग की ओर से तीन चरणों में मतदान का ऐलान हो चुका है. मैं नेशनल कॉन्फ्रेंस की ओर से कहना चाहूंगा कि हम पहले से इसकी तैयारी में थे. चुनाव आयोग ने स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान पर जोर दिया है."

हरियाणा विधानसभा आम चुनाव की तिथि घोषित होने पर हरियाणा के पूर्व गृह मंत्री अनिल विज ने कहा, "बहुत अच्छी बात है, 1 अक्टूबर को हरियाणा के चुनाव होंगे, उस समय बहुत अच्छा मौसम रहेगा, लोग बड़ी संख्या में निकल कर आएंगे. जहां तक हमारी पार्टी की बात है हमारी पार्टी पूरी तरह से तैयार है. हमने पहले से तैयारी शुरू कर दी थी."

Advertisement

यह भी पढ़ें : Lok Sabha Election: तीसरे चरण के चुनाव को लेकर चुनाव आयोग की Press Conference, सुरक्षा को लेकर किए गए हैं ये खास इंतजाम

यह भी पढ़ें : Madhya Pradesh और Chhattisgarh के Assembly Election पर चुनावी चर्चा । BJP । Congress । NDTV MPCG

Advertisement