विज्ञापन
Story ProgressBack

Aadhaar Card Update Deadline: 10 साल पुराने आधार को नहीं कराया है अपडेट! सरकार ने इस दिन तक बढ़ाई डेट

यदि आपका आधार 10 साल से ज़्यादा पुराना है और अभी अपडेट (Aadhar card update) नहीं हुआ है तो यह खबर (Aadhar card update News) आपके लिए बेहद जरूरी है, जानिए क्यों..

Read Time: 3 min
Aadhaar Card Update Deadline: 10 साल पुराने आधार को नहीं कराया है अपडेट! सरकार ने इस दिन तक बढ़ाई डेट

Aadhar Card Update News: आधार कार्ड सबसे जरूरी दस्तावेज में से एक है, सरकार ने आधार कार्ड अपडेट करने के लिए एक बड़ी राहत दी है. यदि आपका आधार 10 साल से ज़्यादा पुराना है और अभी अपडेट (Aadhar card update) नहीं हुआ है तो यह खबर (Aadhar card update Deadline) आपके लिए बेहद जरूरी है. सरकार ने फ़्री में आधार का डिटेल को अपडेट करने की डेडलाइन को 14 जून तक के लिए बढ़ा (Aadhar card update Date) दिया है, पहले इसकी अंतिम तारीख 14 मार्च यानी अब आधार होल्डर्स को अपने आधार में आइडेंटिटी और एड्रेस प्रूफ अपलोड करके अपडेट करने के लिए चार माह का समय और मिल गया है. 

क्यों जरूरी है आधार अपडेट कराना?

अगर आप समय पर आधार कार्ड अपडेट नहीं कराते हैं तो आपके कई ज़रूरी काम अटक जाते हैं, इतना ही नहीं आधार में गलत जानकारी होने की वजह से आप कई सरकारी योजनाओं का लाभ भी नहीं उठा पाते हैं लेकिन आपको अब इससे परेशान होने की जरूरत नहीं है आप myAadhar पोर्टल पर जाकर मुफ़्त में आधार डेमोग्राफिक अपडेट कर सकते हैं, ये सर्विस फ़्री है लेकिन ये सर्विस केवल myAadhar पोर्टल पर ही उपलब्ध है, वहीं यदि आप आधार सेंटर पर जाकर इसे अपडेट करते है तो इसके लिए आपको 50 रुपये शुल्क के रूप में देना होगा.

इस लिंक पर जाकर करें अपडेट

यूआईडीएआई 10 साल से ज़्यादा पुराना आधार कार्ड इस्तेमाल कर रहे लोगों को अपनी तमाम जानकारी अपडेट करने के लिए कह रहा है ताकि आप सभी प्रकार की सेवाओं और योजनाओं का लाभ उठा सके. आप myaadhaar.uidai.gov.in पर जाकर संबंधित जानकारी ले सकते हैं.

रुक सकते हैं जरूरी काम

आधार कार्ड बैंक अकाउंट खोलने से लेकर घर खरीदने या फिर पैसों से संबंधित कई कार्य के लिए बेहद जरूरी है. आज कल टिकट बुक कराने से लेकर अन्य छोटे-बड़े कामों में आधार कार्ड का प्रयोग किया जाता है. फिक्स्ड डिपॉज़िट, म्यूचुअल फंड में यदि इन्वेस्ट करते हैं तो भी आधार कार्ड जरूरी होता है इसीलिए जल्द से जल्द अपना आधार कार्ड अपडेट करा ले.

यह भी पढ़ें: MP Nursing Exam 2024: मध्य प्रदेश नर्सिंग Exam के लिए टाइम टेबल हुआ जारी, इस तारीख से होगी परीक्षा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close