विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 21, 2023

आंखों की रोशनी होने लगी है कम तो अपनी डाइट में शामिल कर लें ये चीजें, ये 5 फूड्स करेंगे आपकी मदद

Vegetables For Eyes Health: आंखों की सेहत को बनाए रखने के लिए आप अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल कर सकते हैं जो आंखों की रोशनी बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं.

Read Time: 4 min
आंखों की रोशनी होने लगी है कम तो अपनी डाइट में शामिल कर लें ये चीजें, ये 5 फूड्स करेंगे आपकी मदद
Vegetables For Eyes: खान-पान में सुधार करके आप अपनी आंखों की रोशनी बढ़ा सकते हैं.

Vegetables For Eyes Health:  आज के समय में लोगों का अधिकतर टाइम कंप्यूटर और मोबाइल में बीत जाता है. जहां इन गैजेट्स ने लोगों की लाइफ को बेहद आसान कर दिया है लेकिन इनका असर शरीर के कुछ अंगों पर भी पड़ता है. सबसे ज्यादा इनका असर आंखों पर पड़ता है. लेकिन आजकल की लाइफस्टाइल में इनसे दूरी भी नहीं बनाई जा सकती है. ऐसे में आप अपने खान-पान की आदतों को सुधारकर आंखों की सेहत को सुधार सकते हैं. तो आज हम आपको ऐसी सब्जियों के बारे में बताएंगे जो आपकी आंखों की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकते हैं.

आंखों को हेल्दी रखने में मददगार हैं ये सब्जियांः 

1. गाजरः

गाजर आंखों की रोशनी बढ़ाने के बेहद लाभदायी होती है. आप गाजर को सलाद में भी खा सकते हैं या फिर इसकी सब्जी बनाकर अपने लंच और डिनर में भी बना सकते हैं. इसके अलावा आप गाजर का जूस बनाकर भी पीते हैं तो ये बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. गाजर में विटामिन ए के अलावा बीटा-कैरोटीन, फाइबर, विटामिन के, पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो आंखों की सेहत के लिए फायदेमंद होता है.

k4e0k5no

आंखों की रोशनी बढ़ाने में गाजर बेहद लाभदायी होती है.  

2. पालकः

पालक का सेवन भी आंखों की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. इसके लिए सबसे आसान है कि आप पालक के पत्तों का जूस बनाकर पिएं. इसके अलावा आप चाहें तो पालक की सब्जी भी बना कर खा सकते हैं. इसके अलावा आप पालक को अरहर या मूंग दाल के साथ बनाकर भी खा सकते हैं. वहीं अगर बच्चे पालक खाना नहीं पसंद करते हैं तो उन्हें पालक की कचौड़ी या पराठा बना कर भी खिला सकते हैं. पालक में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के भी शामिल होते हैं. इनके अलावा पालक में मैग्नीशियम, मैग्नीज और आयरन जैसे ढेरों पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो आपकी सेहत और आंखों के लिए फायदेमंद होते हैं. 

3. टमाटरः

टमाटर का हर रोज सेवन करना भी आंखों की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. टमाटर में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ये सभी आंखों के स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन तत्व है. सब्जियों में टमाटर डाल कर पकाने के अलावा आप इसे सलाद में या फिर कच्चा टमाटर भी खा सकते हैं. इसके अलावा इसका सूप या फिर जूस भी पी सकते हैं. 

4. शकरकंदः

आंखों की रोशनी बढ़ाने में शकरकंद भी आपकी मदद कर सकता है. शकरकंद में प्रोटीन पाया जाता है इसके इलावा इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम व पोटेशियम, सेलेनियम, विटामिन-ए, बी, सी, के, बीटा-कैरोटीन जैसे खास पोषक तत्व पाए जाते हैं. ये सभी पोषक तत्व सेहत के लिए फायदेमंद होता है. 

 5. ब्रोकलीः

अगर आपकी आंखों की रोशनी कम हो रही है तो आप इपनी डाइट में ब्रोकली को भी शामिल कर सकते हैं. ब्रोकली में सल्फोराफेन पाया जाता है. इसके साथ ही इसमें विटामिन के, विटामिन सी और फोलेट के साथ मैंगनीज और पोटेशियम भी पाया जाता है जो आंखों की सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close