सांभर को परफेक्ट बनाने के लिए ट्राई करें ये टेस्टी रेसिपी, स्पाइसी डिश खाने के बाद हर कोई करेगा तारीफ

साउथ इंडियन खाने का नाम सुनते ही एक चीज जिसका ख्याल सबसे पहले दिमाग में आता है वो है सांभर, लेकिन कई बार इसका स्वाद आथेंटिक नहीं होता है. अगर आप टेस्टी सांभर बनाना चाहते हैं तो हमारे पास है इसकी एक टेस्टी रेसिपी.

विज्ञापन
Read Time: 15 mins

जब भी बात साउथ इंडियन फूड की आती है तो हमारे दिमाग में सबसे पहली चीज आती है इडली, सांभर और डोसा. सांभर एक ऐसी रेसिपी है जिसे आप कई चीजों के साथ खा सकते हैं. इसे दाल और कई सारी सब्जियों और मसालों के साथ मिलाकर बनाया जाता है. और इसका स्वाद और महक हर किसी को इसका दीवाना बना सकती है! लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हम घर पर परफेक्ट सांभर नहीं बना पाते हैं और उसके ऑथेन्टिक स्वाद से चूक जाते हैं. क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों होता है? हमें लगता है, इसका जवाब हैं इसके मसाले. तो अब आप परेशान न हो, क्योंकि आपके सांभर को और भी टेस्टी बनाने के लिए एक टेस्टी सी रेसिपी लेकर आए हैं. आपके लिए है एक ऐसी टेस्टी सांभर मसाला रेसिपी जो बिल्कुल रेस्टोरेंट-स्टाइल सांभर बनाने में आपकी मदद करेगी. इस मसाले को चेट्टीनाड स्टाइल सांभर मसाले के रूप में जाना जाता है.

आमतौर पर सांभर का स्वाद हल्का मीठा होता है. लेकिन चेट्टीनाड स्टाइल, में कहा जाता है कि सांभर में ज्यादा मसाला एक्ट्रा किक डालता है. तो अगर आप स्पाइसी खाने के शौकीन है तो इस स्वादिष्ट सांभर मसाले को बनाएं और अपनी डिश को तैयार करें.

Advertisement

कैसे बनाएं चेट्टीनाड-स्टाइल सांबर मसाला | चेट्टीनाड-स्टाइल सांबर मसाला रेसिपी

इस स्पाइसी सांभर मसाले को बनाने के लिए आपको चाहिए आधा कप चना दाल, तुअर दाल, उड़द दाल, चावल, जीरा, मेथी दाना और हल्दी. इसके साथ ही एक चौथाई कप सौंफ, काली मिर्च, अरंडी का तेल और दो कप सूखी लाल मिर्च, गोल सूखी मिर्च और धनिया के बीज. इसके बाद दो बड़े चम्मच गिंगले ऑयल, हींग और क्रिस्टल सॉल्ट लें.

Advertisement

इन सभी को एक साथ मिला कर पैन में हल्का सा भून लें. ध्यान रखें कि इन मसालों को अलग-अलग भूंना जाए और ये बिल्कुल भी जले नहीं. फिर इन सभी को ब्लेंडर में एक साथ पीस लें. अब इसमें थोड़ा सा तेल डालें और उन्हें सुरक्षित रख दें.

Advertisement

इस सांभर मसाले को बनाकर आप अपनी पेंट्री में स्टोर कर के रख सकते हैं. और जब भी सांभर बनाएं उसका स्वाद बढ़ाने के लिए इसको उसमें ऐड करें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)