Ganesh Chaturthi 2023: गणेश चतुर्थी पर 10 दिन लगाएं बप्पा को इन चीजों का भोग, यहां देखें रेसिपी

Ganesh Chaturthi 2023: गणेश चतुर्थी 10 दिनों तक चलने वाला त्योहार हैं. इसमें भक्तजन बप्पा की 10 दिनों तक पूजा अर्चना करते हैं और उनके पसंदीदा खानों का भोग लगाते हैं. आइए जानते हैं इस 10 दिनों में आप बप्पा को किन चीजों का भोग लगा सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 16 mins
G

Ganesh Chaturthi 2023: इस साल गणेश चतुर्थी का त्योहार 19 सितंबर को मनाया जा रहा है. यह त्योहार हर साल भाद्रपद महीने के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है. जो इस साल 19 सितंबर को पड़ रही है. गणेश चतुर्थी का ये पर्व 10 दिनों तक चलता है. 10 दिनों तक चलने वाले इस पर्व में भक्तजन बप्पा को अपनी यथाशक्ति अनुसार 10 दिनों या फिर 3, 4 या 5 दिनों के लिए अपने घर पर लाते हैं. बता दें कि 10 वें दिन यानि की आखिरी दिन अनंत चतुर्दशी को गणपति विसर्जन के साथ ही इस पर्व की समाप्ति होती है. इन दस दिनों तक बप्पा को उनकी पसंदीदा चीजों का भोग लगाया जाता है. ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से बप्पा प्रसन्न होते हैं और घर में सुख समृद्धि आती है.

बप्पा को लगाएं इन 10 चीजों का भोग 

1. मोदक

गणपति बप्पा को मोदक बहुत प्रिय हैं यह उनके सबसे पसंदीदा भोग में से एक है. इसलिए गणेश चतुर्थी पर खासतौर पर तरह-तरह के मोदकों का भोग लगाया जाता है. आप बप्पा को पहले दिन मोदक का भोग लगा सकते हैं. 

Advertisement

2. श्रीखंड

श्रीखंड महाराष्ट की पॉपुलर डिशों में से एक है इसे खासतौर पर गणेश चतुर्थी के मौके पर बनाया जाता है. आप दूसरे दिन बप्पा को इसका भोग लगा सकते हैं.

Advertisement

3.खीर

गणेश चतुर्थी के तीसरे दिन आप बप्पा को खीर का भोग लगा सकते हैं. खीर में आप साबूदाने या फिर मखाने की खीर बना कर चढ़ा सकते हैं.

Advertisement

4. बेसन के लड्डू

बेसन के लड्डू भी विघ्नहर्ता के पसंदीदा भोग में से एक हैं. इन्हें आप गणेश चतुर्थी के चौथे दिन भोग में बना कर चढ़ा सकते हैं. 

5. मोतीचूर लड्डू

बप्पा को और भी कई चीजें पसंद हैं, और उन्हीं में से एक हैं मोतीचूर के लड्डू. गणेश चतुर्थी के पांचवे दिन आप बप्पा को मोतीचूर के लड्डू का भोग लगा सकते हैं. 

6. श्रीफल

श्रीफल को पूजा में बहुत ही शुभ माना जाता है. आप भगवान गणेश को श्रीफल यानि नारियल का भोग लगा सकते हैं. 

7. मेवे के लड्डू

गणेश चतुर्थी के सांतवे दिन आप बप्पा को मेवे के लड्डूओं का भोग लगा सकते हैं. ये लड्डू खाने में स्वादिष्ट और बनाने में बेहद आसान होते हैं.

8. कलाकंद-

दूध से बना कलाकंद भगवान गणेश को बहुत प्रिय है. आप बप्पा को कलाकंद का भोग लगा सकते हैं. 

9. केला-

केला एक ऐसा फल है जो पूजा में भोग के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. गणेश चतुर्थी पर आप बप्पा को केले का भोग भी लगा सकते हैं. 

10. छप्पन भोग-

गणेश चतुर्थी के दसवें दिन यानि अनंत चतुर्दशी को बप्पा को विदा किया जाता है. आप इस दिन तरह-तरह के पकवान और मोदक का भोग गणेश जी को चढ़ा सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)