Zohra Sehgal Birthday: नवाब खानदान में पैदा हुई यह एक्ट्रेस, जल्दी शादी ना हो इसलिए तीन बार किया फेल

Zohra Sehgal Birthday News: बता दें, जोहरा एक दिग्गज अभिनेत्री के अलावा एक राजघराने से भी संबंध रखती थीं. उनका जन्म रामपाल रियासत के नवाबी खानदान में हुआ था. उनका पूरा नाम साहिबाजादी जोहरा मुमताज उल्लाह खान बेगम था.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
BollyWood News: आज जोहरा सहगल का जन्मदिन है

Zohra Sehgal Birthday News: जोहरा सहगल (Zohra Sehgal) बॉलीवुड का वह नाम है जिसने बड़ी फिल्मों में काम करके खुद को फिल्म इंडस्ट्री में साबित किया है. बता दें, जोहरा सहगल ने बॉलीवुड की काफी हिट फिल्मों में काम किया है. आज जोहरा सहगल का जन्मदिन है. उनका जन्मदिन 27 अप्रैल 1912 को उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में हुआ था. आज वह हमारे बीच नहीं हैं लेकिन उनकी फिल्मों से लोग आज भी उनको याद करते हैं. उनके जन्मदिन के मौके पर उनसे जुड़ी कई बातों पर हम खुलकर चर्चा करेंगे.

रामपुर रियासत में हुआ था जन्म

बता दें, जोहरा एक दिग्गज अभिनेत्री के अलावा एक राजघराने से भी संबंध रखती थीं. उनका जन्म रामपाल रियासत के नवाबी खानदान में हुआ था. उनका पूरा नाम साहिबाजादी जोहरा मुमताज उल्लाह खान बेगम था. रामपुर की रोहिल्ला पठान परिवार के दो बच्चे जाकुल्लाह और हजराह की पैदाइश के बाद वह तीसरे नंबर पर मुमताज अल्लाह पैदा हुईं. उनके सात भाई बहन थे. जोहरा के साथ बचपन में ऐसा हादसा हुआ. जिसने उनको अंदर से हिलाकर रख दिया. बता दें, उनको काफी छोटी उम्र में ग्लूकोमा नाम की एक बीमारी हुई थी. जिसके कारण उन्होंने अपनी एक आंख की रोशनी खो दी थी. लेकिन इलाज के बाद उनको वापस दिखाई देने लगा था.

Advertisement

जब दसवीं में हुई थीं फेल

जोहरा सहगल जिस स्कूल में पढ़ती थीं वह स्कूल सिर्फ दसवीं तक था. उनके पिता चाहते थे कि दसवीं पास करने के बाद वह उनकी शादी कर देंगे. लेकिन उनकी प्रिंसिपल को यह पसंद नहीं था. क्योंकि वह इतनी छोटी उम्र में शादी के खिलाफ थीं. इसलिए उन्होंने जोहरा को लगातार 3 साल तक दसवीं में फेल किया.

Advertisement

जब कार से घूमी पूरी दुनिया

जोहरा को बचपन से ही देश-विदेश घूमने और अलग-अलग संस्कृति जानने में काफी दिलचस्पी थी. इसलिए उन्होंने अपने अंकल के साथ कार से लगभग पूरा भारत और पश्चिम एशिया और पूरे यूरोप की यात्रा की थी. बाद में लौटने के बाद जोहरा को लाहौर के मेरी गर्ल्स कॉलेज भेज दिया गया था. वहीं जोहरा सहगल ने चीनी कम, देवदास, जैसी हिट फिल्मों में काम किया था.

Advertisement

ये भी पढ़े: Arti Singh vs Dipak Chauhan Wedding: एक्ट्रेस आरती सिंह ने दीपक चौहान के साथ लिए सात फेरे, गोविंद ने भी की शादी में शिरकत