Janmashtami : हप्पू की 'राजेश' ने बताया... हमारे वाराणसी में कैसे मनती है जन्माष्टमी ?

Entertainment News in Hindi : फेमस टीवी शो हप्पू की उलटन पलटन (Happu Ki Ultan Paltan) में राजेश का किरदार निभाने वाली एक्ट्रेस गीतांजलि मिश्रा ने जन्माष्टमी के बारे में कई बातें शेयर कीं. उन्होंने बताया कि यूपी में उनके पैतृक शहर वाराणसी में जन्माष्टमी किस तरह मनाई जाती है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
J

Janmashtami 2024 : फेमस टीवी शो हप्पू की उलटन पलटन (Happu Ki Ultan Paltan) में राजेश का किरदार निभाने वाली एक्ट्रेस गीतांजलि मिश्रा ने जन्माष्टमी के बारे में कई बातें शेयर कीं. उन्होंने बताया कि यूपी में उनके पैतृक शहर वाराणसी में जन्माष्टमी किस तरह मनाई जाती है. उन्होंने उत्तर प्रदेश में जन्माष्टमी के मौके पर भगवान कृष्ण को चढ़ाए जाने वाले भोग के बारे में बताया. उन्होंने कहा कि यहां भगवान श्रीकृष्ण को मलाई पेड़ा, चरणामृत और धनिया पंजीरी का भोग लगाया जाता है. अभिनेत्री ने त्योहार के बारे में बात करते हुए कहा,

❝ यूपी में जन्माष्टमी का त्योहार किसी सपने से कम नहीं है. मुझे पहले भी इन त्योहारों में शामिल होने का मौका मिला है. इस त्योहार को मनाने के लिए मथुरा के श्री कृष्ण जन्मभूमि मंदिर में लोगों की भारी भीड़ उमड़ती है. वहां कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. कलाकारों की तरफ से पेश की जाने वाली रासलीला को देखने के बाद कृष्ण के भक्त उसमें गहराई से लीन हो जाते हैं. ❞

गीतांजलि मिश्रा

TV एक्टर 

क्या बोलीं गीतांजलि मिश्रा ?

अपनी पुरानी यादों को ताजा करते हुए अभिनेत्री ने बताया, "मेरी दादी भगवान कृष्ण को चढ़ाने के लिए विशेष रूप से प्रसाद तैयार करती थीं. प्रसाद में मलाई पेड़ा, चरणामृत और धनिया पंजीरी का व्यंजन शामिल होता था. फिर हम घर पर बने प्रसाद को बांटने के लिए मंदिरों में जाते थे और वहां हो रहे भजन कार्यक्रम में शामिल होते थे. बचपन में मैंने एक बार अपनी मां से राधा की ड्रेस मांगी थी. मुझे अभी भी इसे पहनने का मन करता है और खुशी महसूस होती है.

भगवान कृष्ण हम सभी को प्यार और सद्भाव का आशीर्वाद दें. आपको जन्माष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएं. "

कैसी रही मुंबई की जन्माष्टमी

बता दें कि मुंबई में भी जन्माष्टमी का त्यौहार बहुत ही पवित्र माना जाता है. इस शहर में लोग इस त्यौहार को बहुत ही धूमधाम से मनाते हैं. यहां लोग समूह बनाकर दही-हांडी का आयोजन करते हैं. और लोग समूह बनाकर हांडी फोड़ते हैं और त्यौहार मनाते हैं. पिछले साल गीतांजलि ने उन्होंने शो में कामना पाठक की जगह ली थी.

ये भी पढ़ें : 

बाबा महाकाल ने दिए श्री कृष्ण के रूप में दर्शन, देखकर आप भी हो जाएंगे मंत्रमुग्ध

Topics mentioned in this article