Suraiya Birthday Special: वो एक्ट्रेस, जिनके बंगले के बाहर भीड़ को कंट्रोल करने के लिए पुलिस बुलानी पड़ती थी

Devanand aur Suraiya: सुरैया का नाम अच्छी अदाकारा के अलावा अच्छी गायिका के रूप में भी लिया जाता है. उन्होंने कई फिल्मों के लिए अपनी आवाज दी है. बता दें, उनका पूरा नाम सुरैया जमाल शेख था.

Advertisement
Read Time: 3 mins
सुरैया का जन्मदिन

Actress Suraiya Movies,: सुरैया (Suraiyya) का नाम उन अभिनेत्रियों के साथ लिया जाता है, जिनकी फिल्में दर्शक आज भी देखना पसंद करते हैं. बता दें, सुरैया हिंदी सिनेमा की बहुत ही खूबसूरत एक्ट्रेस थीं, जिन्होंने अपने अभिनय के दम पर न जाने कितने लोगों का दिल जीता था. जहां उनको देखकर लोगों की धड़कनें तेज हो जाती थी. आज 15 जून को सुरैया का जन्मदिन है. इस मौके पर उनसे जुड़ी कई बातों पर हम चर्चा करेंगे.

अच्छी गायिका भी थीं सुरैया

सुरैया का नाम अच्छी अदाकारा के अलावा अच्छी गायिका के रूप में भी लिया जाता है. उन्होंने कई फिल्मों के लिए अपनी आवाज दी है. बता दें, उनका पूरा नाम सुरैया जमाल शेख था. जहां सुरैया की अदाकारी और गायक दोनों की चर्चा खूब होते थे. वहीं उनकी खूबसूरती ने उनकी बॉलीवुड में एक अलग ही जगह बनाई. जहां लोग उनको देखने के लिए घंटों इंतजार करते थे.

Advertisement

घर के बाहर फैंस की लाइन लगी रहती थी

 मैरिड ड्राइव के पास उनके घर कृष्ण महल के बाहर फैंस की काफी लंबी लाइन लगी रहती थी. कभी-कभी तो मामला यहां तक पहुंच जाता था कि भीड़ को संभालने के लिए पुलिस को बुलाना पड़ता था. आज भी सुरैया को फिल्मों के माध्यम से याद करते हैं.

ऐसे हुई थी करियर की शुरुआत

सुरैया ने साल 1936 में जद्दन बाई की मैडम फैशन में मिस सुरैया के रूप में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट अपने करियर की शुरुआत की थी. इसके बाद उन्हें चाचा एम जहूर की मदद से एक अहम भूमिका मिली. 1941 में स्कूल की छुट्टी के दौरान उनके साथ फिल्म ताजमहल की शूटिंग देखने के लिए मुंबई के मोहन स्टूडियो गई थी, जिसको नानू भाई वकील डायरेक्ट कर रहे थे. वकील की नजर सुरैया पर पड़ी और उन्होंने 'मुमताज महल' के किरदार के लिए सुरैया को साइन कर लिया. अगर सुरैया की पर्सनल लाइफ की बात करें तो उन्होंने 40 के दशक के आखिरी में देवानंद के साथ काम करना शुरू किया था. दोनों ने फिल्म विद्या में पहली बार काम किया. जहां वह एक दूसरे को दिल दे बैठे.

Advertisement

यह भी पढ़ें : Zareen Khan Exclusive: NDTV से बोलीं जरीन खान, इस साल आप मुझे स्क्रीन पर जरूर देखेंगे