विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 18, 2023

HBD Shabana : बगावती रुख अपनाकर 'जादू' को बनाया जीवनसाथी, फरहान और जोया से भी है अच्छी बॉन्डिंग

आज शबाना आजमी 73 साल की हो चुकी हैं. फिल्मों में अपनी एक्टिंग के साथ-साथ वह निजी जिंदगी की घटनाओं को लेकर भी चर्चा में रहती हैं. शबाना के बर्थडे पर आइए जानते हैं उनकी लाइफ से जुड़ी कुछ इंट्रेस्टिंग बातें.

Read Time: 4 min
HBD Shabana : बगावती रुख अपनाकर 'जादू' को बनाया जीवनसाथी,  फरहान और जोया से भी है अच्छी बॉन्डिंग

बॉलीवुड की बेहतरीन अदाकाराओं में शबाना आजमी का नाम भी शुमार है. आज शबाना आजमी 73 साल की हो चुकी हैं. फिल्मों में अपनी एक्टिंग के साथ-साथ वह निजी जिंदगी की घटनाओं को लेकर भी चर्चा में रहती हैं. शबाना के बर्थडे पर आइए जानते हैं उनकी लाइफ से जुड़ी कुछ इंट्रेस्टिंग बातें.

यह भी पढ़ें : Exclusive Interview : बॉलीवुड सिंगर अमित त्रिवेदी ने कहा- चाहता हूं कि भोपाल के आस-पास घूमने आऊं

नौकरानी के किरदार से हासिल किया नेशनल अवॉर्ड

शबाना आजमी का जन्म हैदराबाद में हुआ था, उनके पिता कैफ़ी आजमी जाने-माने कवि रहे हैं. वहीं उनकी मां शौकत कैफी एक अभिनेत्री थीं. शबाना ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत श्याम बेनेगल की फिल्म 'अंकुर से की थी उनकी पहली फिल्म सफल रही थी. इस फिल्म में उन्होंने अपनी बेहतरीन एक्टिंग के जरिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का राष्ट्रीय पुरस्कार हासिल किया था. बता दें कि 'अंकुर' में उन्होंने एक नौकरानी की भूमिका निभाई थी.

शबाना ने नाम पांच नेशनल अवॉर्ड हैं. अंकुर के बाद लगातार उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का राष्ट्रीय पुरस्कार मिलता रहा. उनकी फिल्म ‘अर्थ', ‘खंडहर' और ‘पार' के लिए उन्हें राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा गया है. वहीं बाद में गॉडमदर फिल्म के लिए भी उन्हें यह अवॉर्ड प्रदान किया गया है. 

 बगावत करके जावेद और शबाना ने की थी शादी

शबाना आजमी और जावेद अख्तर का परिवार इस शादी के खिलाफ था. दरअसल जहां जावेद अख्तर शबाना के पिता कैफी आजमी से कविता सुनने के लिए जाते थे. इसी दौरान धीरे-धीरे दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ने लगी थी. हालांकि, जावदे पहले से शादीशुदा थे और दो बच्चों के पिता थे. इस वजह से शबाना का परिवार इस रिश्ते के खिलाफ में था, लेकिन दोनों ने किसी की परवाह न करते हुए एक-दूसरे का हाथ थाम लिया.  

फरहान और जोया से हैं दोस्ताना संबंध

जावेद अख्तर की पहली शादी एक्ट्रेस हनी ईरानी से हुई थी. जिनसे उनके दो बच्चे हैं फरहान अख्तर और जोया अख्तर. शबाना आजमी ने एक इंटरव्यू में कहा था कि फरहान और जोया से उनकी बॉन्डिंग बहुत अच्छी है. शबाना ने यह भी कहा था कि " हम काफी दोस्ताना संबंध शेयर करते हैं. दोस्ती और विश्वास के बल पर हमारा रिश्ता खास है. मैं भी उनकी बहुत कद्र करती हूं और मुझे ऐसा लगता है कि वह दोनों भी मेरी बहुत कद्र करते हैं.

यह भी पढ़ें : जवान की पार्टी में SRK ने कहा- आर्यन और सुहाना ने मुझे बेहतर काम के लिए पुश किया

इन वजहों से भी चर्चाओं में रही हैं शबाना

रणवीर और आलिया कि फिल्म रॉकी और रानी की प्रेम कहानी दर्शकों को बहुत पसंद आई थी. जिसमें धर्मेंद्र और शबाना आजमी की केमिस्ट्री भी चर्चाओं में रही. फिल्म में शबाना का धर्मेंद्र के साथ एक किस सीन है, जिसको लेकर लोगों ने शबाना को ट्रोल करना शुरू कर दिया था. वहीं फिल्म फायर में उन्होंने लेस्बियन का किरदार निभाया था और नंदिता दास को ऑनस्क्रीन स्मूच किया था, जिसकों लेकर शबाना सुर्खियों में थीं.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close