Ramoji Rao Passes Away: रामोजी ग्रुप के चेयरमैन रामोजी राव का निधन, प्रतिघात से Veedhi तक... दी ब्लॉकबस्टर फिल्में

Ramoji Rao Death: रामोजी ग्रुप के चेयरमैन और ईटीवी नेटवर्क के प्रमुख राामोजी राव का निधन हो गया. उन्होंने सिनेमा जगत को कई सुपरहिट तमिल फिल्में दी.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Head Of ETV Network Dies: पद्म विभूषण से सम्मानित ईनाडु मीडिया समूह (ETV Network) के चेयरमैन और रामोजी फिल्म सिटी (Ramoji Film City) के संस्थापक रामोजी राव (Ramoji Rao) का निधन (Ramoji Rao Passes Away) हो गया.राव का शनिवार सुबह 4:50 बजे निधन हो गया. उन्होंने हैदराबाद के स्टार हॉस्पिटल में 87 साल की उम्र में अंतिम सांस ली. 

रामोजी राव पिछले काफी समय से बीमार चल थे. वहीं हालत खराब होने पर 5 जून को ICU में भर्ती हुए थे. दरअसल, रामोजी राव  हार्ट से जुड़ी दिक्कतों से जूझ रहे थे. 

पीएम मोदी ने जताया दुख

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रामोजी राव के निधन पर शोक जताया है. पीएम ने X पर अपने साथ रामोजी राव की तस्वीरें शेयर की और साथ में लिखा, 'रामोजी राव का निधन बेहद दुखद है. वह एक दूरदर्शी व्यक्ति थे, जिन्होंने भारतीय मीडिया में क्रांति ला दी. उन्होंने पत्रकारिता और फिल्म की दुनिया पर एक अमिट छाप छोड़ी है.

पीएम मोदी ने आगे लिखा, 'रामोजी राव गरू भारत के विकास को लेकर बेहद भावुक थे. मैं भाग्यशाली हूं कि मुझे उनके साथ बातचीत करने के कई मौके मिले. इस कठिन समय में उनके परिवार, दोस्तों और अनगिनत प्रशंसकों के प्रति संवेदना. ओम शांति.

Advertisement


 

रामोजी राव का पार्थिव शरीर रामोजी फिल्म सिटी में उनके आवास पर रखा गया है. यहां उनके परिवार, दोस्त और प्रशंसक उन्हें अंतिम श्रद्धांजलि देंगे.

Advertisement

फिल्मों की दुनिया में रामोजी राव ने खूब कमाया नाम

रामोजी राव का असली नाम चेरूकुरी रामोजी राव था. 16 नवंबर, 1936 को एक मध्यमवर्गीय परिवार जन्मे रामोजी राव ने बिजनेस और फिल्मों की दुनिया में खूब नाम कमाया. खास कर वो मीडिया के क्षेत्र में बड़ा नाम थे. उन्होंने 1962 में रामोजी ग्रुप की नींव रखी थी, जिसमें हैदराबाद स्थित दुनिया का सबसे बड़ा फिल्म स्टूडियो रामोजी फिल्म सिटी, उषा किरण मूवीज, मयूरी फिल्म डिस्ट्रीब्यूटर्स, मार्गदर्शी चिट फंड और डॉल्फिन ग्रुप ऑफ होटल्स शामिल हैं. 

इसके अलावा रामोजी ईटीवी नेटवर्क के टेलीविजन चैनलों और तेलुगु न्यूजपेपर ईनाडु ​​​​​​के भी प्रमुख थे. रामोजी को पत्रकारिता, साहित्य और शिक्षा में उनके योगदान के लिए 2016 में देश के दूसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था.

Advertisement

रामोजी राव ने दी ये बड़ी फिल्में 

रामोजी राव ने 1962 में रामोजी ग्रुप की नींव रखी, लेकिन फिल्मों का प्रोडक्शन साल 1984 से शुरू किया था. उन्होंने कई ब्लॉकबस्टर फिल्में बनाईं, जिनमें 'प्रतिघात', Nuvve Kavali, Veedhi और 'थोड़ा तुम बदलो थोड़ा हम' जैसे नाम शामिल हैं. साल 2000 में रामोजी राव को फिल्म 'नूवी कवाली' के लिए नेशनल अवॉर्ड से नवाजा गया था.

ये भी पढ़े: Upcoming Films: 'चंदू चैंपियन', 'महाराज' से 'ब्लैकआउट' तक... जून में धमाल मचाने को तैयार हैं ये फिल्में

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)