विज्ञापन
Story ProgressBack

Madhubala Birthday : वह एक्ट्रेस जिसका फिल्मी करियर रहा सुपरहिट, फिर भी दुखों से भरी रही निजी जिंदगी

Happy Birthday Madhubala : मधुबाला के दिल में एक छेद था और इस बात का 1950 के दशक के मध्य में उन्हे पता चला. बता दें, उस समय वह मुगल-ए-आजम की शूटिंग कर रही थीं.

Read Time: 3 min
Madhubala Birthday : वह एक्ट्रेस जिसका फिल्मी करियर रहा सुपरहिट, फिर भी दुखों से भरी रही निजी जिंदगी

Madhubala Birthday: एक्ट्रेस मधुबाला (Madhubala) बॉलीवुड का वह नाम है, जिनको आज के दशक की एक्ट्रेस फॉलो करती हैं. लेकिन उनकी जिंदगी का ड्रॉबैक ये है कि धुबाला का बॉलीवुड करियर जितना सफल रहा, उतना ही उनकी निजी जिंदगी दुखों से भरी रही. आज मधुबाला का जन्मदिन है. इस मौके पर उनके जीवन से जुड़ी कई बातों पर हम खुलकर चर्चा करेंगे.

ये भी पढ़ें : Rashami Desai Birthday : जानिए वो किस्सा जब रश्मि को हुआ था अपने से 10 साल छोटे एक्टर से प्यार

दिल में था छेद

मधुबाला के दिल में एक छेद था और इस बात का 1950 के दशक के मध्य में उन्हें पता चला. बता दें, उस समय वह मुगल-ए-आजम की शूटिंग कर रही थीं. हालांकि, काफी जिम्मेदारियों के चलते उन्होंने इस बात को ज्यादा अहमियत नहीं दी, लेकिन अपने करियर के पीक पर पहुंचने के बाद वह अक्सर बीमार होने लगी थीं. वहीं, 29 फरवरी 1969 को मात्र 36 साल की उम्र में मधुबाला का निधन हो गया था.

इस हॉलीवुड एक्ट्रेस से होती थी तुलना

मधुबाला ने अपने फिल्मी करियर में काफी सुपरहिट फिल्में दीं. वहीं, उनका निजी जीवन बेहद दुखों भरा रहा. मधुबाला को 'द ब्यूटी विद ट्रेजेडी' के नाम से भी बुलाया जाता था. इसके अलावा मधुबाला दिखने में काफी सुंदर थीं, इसलिए उन्हें 'विनस ऑफ इंडियन सिनेमा' के नाम से भी पहचाना जाता था. मधुबाला की हॉलीवुड एक्ट्रेस मर्लिन मुनरो (Marilyn Monroe) से भी तुलना की जाती थी. वह बॉलीवुड की सिर्फ एक ऐसी एक्ट्रेस थीं, जिनकी इस हॉलीवुड एक्ट्रेस से तुलना की जाती थी.

दिल्ली में हुआ था जन्म

मधुबाला का जन्म 14 फरवरी 1933 को दिल्ली में हुआ था. मधुबाला के 11 भाई बहन थे, जिसमें वह पांचवें नंबर की थीं. घर की जिम्मेदारी उठाने के चलते उनकाे काफी कम उम्र में एक्ट्रेस बनना पड़ा था. उन्होंने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट अपने करियर की शुरुआत की थी.

इस फिल्म से की थी करियर की शुरुआत

मधुबाला ने वैसे तो बॉलीवुड में एक चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर अपने करियर की शुरुआत की थी, लेकिन लीड एक्ट्रेस के रूप में उन्होंने फिल्म नीलकमल से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. इसके बाद वह फागुन, हावड़ा ब्रिज, काला पानी और मुगल-ए-आजम जैसी हिट फिल्मों में नजर आईं.

ये भी पढ़ें : Bollywood News: पीएम मोदी ने लगाई मिथुन चक्रवर्ती को फटकार, एक्टर ने खुद कही यह बात

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close