Birthday Special : अभिनेत्री से पहले न्यूज एंकर, सड़क पर गिरी तस्वीर ने बदली तकदीर

Today Celebrity Birthday : खास बात यह है कि ऑडिशन में जब स्मिता से पसंद की कोई चीज सुनाने के लिए कहा गया जिसके बाद डायरेक्टर को उनकी आवाज इतनी पसंद आई कि उन्होंने तुरंत न्यूज एंकर के लिए उन्हें चुन लिया.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
Birthday Special : अभिनेत्री से पहले न्यूज एंकर, सड़क पर गिरी तस्वीर ने बदली तकदीर

'ना जीने की उम्र है ना मरने की, जिंदगी बस एक नाम है सदमे की' ये लाइन किसी और के लिए नहीं महज 31 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह देने वाली सदाबहार और बेहद खूबसूरत अभिनेत्री स्मिता पाटिल के लिए है. 17 अक्टूबर को इस एक्ट्रेस की बर्थ एनिवर्सरी है. बड़ी-बड़ी आंखें, नूरानी चेहरा और गजब की गंभीरता वाली एक्ट्रेस की फिल्में आज भी दर्शकों को बांधने में कामयाब रहती हैं. पर्दे पर उनकी फिल्म चल रही हो तो देखने वाले बरबस हर सीन, हर हावभाव को बस निहारते रह जाते हैं. अभिनय की दुनिया में कमाल करने वाली स्मिता पाटिल पहले न्यूज एंकर थी. खास बात यह है कि सड़क पर गिरी उनकी तस्वीरें दूरर्दशन के डायरेक्टर को पसंद आ गई थी.

17 अक्टूबर को हुआ था जन्म

17 अक्टूबर 1955 को मुंबई में जन्मीं वर्सेटाइल अभिनेत्री स्मिता पाटिल की पढ़ाई मराठी माध्यम के स्कूलों में हुई थी. पढ़ाई के बाद वह मुंबई दूरदर्शन में मराठी में समाचार पढ़ने लगी थीं. स्मिता पाटिल की जीवनी मैथिली राव ने 'Smita Patil : A Brief Incandescence' नाम से लिखी है, जिसमें उन्होंने स्मिता पाटिल के दूरदर्शन को लेकर मजेदार किस्सा सुनाया था.

मैथिली राव ने स्मिता की जीवनी में बताया था, "स्मिता की एक दोस्त ज्योत्सना बंबई दूरदर्शन पर समाचार पढ़ा करती थी और उनके पति का नाम दीपक किरपेकर था, जो पेशे से फोटोग्राफर थे और प्रोफेशन के दौरान वह अक्सर स्मिता की तस्वीरें खींचा करते थे. "

Advertisement

तस्वीरों पर रुकी डायरेक्टर की नज़र

एक बार दीपक उनकी तस्वीरें लेकर दूरदर्शन केंद्र गए थे जहां एंट्री करते ही स्मिता की तस्वीरें गिर पड़ीं और वह तस्वीरों को जमीन पर ही सही करने लगे. इस दौरान वहां से निकल रहे मुंबई दूरदर्शन के डायरेक्टर पीवी कृष्मामूर्ति की नजर तस्वीरों पर पड़ी. अचानक उन्होंने पूछा, "ये किसकी तस्वीरें हैं ? " 

फिर क्या था? दीपक ने उन्हें जब स्मिता के बारे में बताया तो उन्होंने कहा कि वो उनसे मिलना चाहते हैं. हालांकि, स्मिता इस काम के लिए तैयार नहीं थीं और वह काफी मान-मनौव्वल के बाद दूरदर्शन केंद्र जाने के लिए तैयार हुईं. खास बात यह है कि ऑडिशन में जब स्मिता से पसंद की कोई चीज सुनाने के लिए कहा गया जिसके बाद डायरेक्टर को उनकी आवाज इतनी पसंद आई कि उन्होंने तुरंत न्यूज एंकर के लिए उन्हें चुन लिया. इसके बाद स्मिता मुंबई दूरदर्शन में मराठी में समाचार पढ़ने लगी थीं.

Advertisement

आवाज़ से हुई मशहूर

लोगों को उनकी आवाज इतनी पसंद थी कि जिन्हें मराठी नहीं आती थी, वह भी उनकी आवाज को सुनने के लिए टीवी खोलकर बैठ जाते थे. स्मिता के एक्टिंग करियर को भी यहीं से शानदार मौका मिला.  बड़े फिल्म डायरेक्टर श्याम बेनेगल ने भी स्मिता को पहली बार टीवी पर ही देखा था और देखने के बाद उन्हें अपनी फिल्म में साइन करने का मन बना लिया था.

Advertisement

ये भी पढ़ें : 

Bollywood : अभिषेक-ऐश्वर्या का तलाक हुआ कन्फर्म? चौंकाने वाला वीडियो आया सामने

13 दिसंबर को हुई थी मौत

स्मिता पाटिल ने पहले से शादीशुदा एक्टर राज बब्बर से शादी की थी. राज बब्बर से उन्हें एक बेटा प्रतीक बब्बर है, जो एक्टर हैं और 'आरक्षण' के साथ ही अन्य कई फिल्मों में नजर आ चुके हैं. स्मिता महज 31 की उम्र में अपने फैंस को सदमा दे गईं. उनकी 13 दिसंबर 1986 को अचानक से मौत हो गई थी.

ये भी पढ़ें : 

ये जिंदगी की जंग है साहब लड़नी तो पड़ेगी ! कल हिना खान मनाएंगी अपना जन्मदिन

Topics mentioned in this article