यहां बंजर जमीन पर युवाओं ने तैयार कर दिये इतने पेड़, कोरोना का संकल्प ऐसे बन गई हरियाली की मुहिम..

New Concept of Tree Plantation: कोरोना काल में युवाओं ने कॉलेज की बंजर जमीन पर पेड़ लगाने का संकल्प लिया था और देखते ही देखते ये संकल्प एक मुहिम बन गया.

Advertisement
Read Time: 3 mins
फिंगेश्वर ब्लॉक में बंजर जमीन पर युवाओं ने तैयार किये 35 पेड़

CG News: छत्तीसगढ़ के गरियाबंद (Gariyaband) जिले के फिंगेश्वर ब्लॉक में युवाओं की एक टोली ने पर्यावरण को बचाने के लिए अनोखी पहल शुरु की. इस पहल के तहत बंजर भूमि पर पेड़ लगाकर छायादार बना दिया. फिंगेश्वर की युवा टोली का ये पर्यावरणीय प्रयास लोगों के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है. युवाओं ने ये पहल कोरोना काल के दौरान किया. यहां बंजर भूमि पर पेड़ लगाने की योजना बनाई. इस संकल्प को सफल बनाने में रवि साहू, जागेश्वर वर्मा, मोनू गुप्ता, रेवती रमन साहू, शशि साहू  समेत अन्य लोग शामिल हैं. इन सभी ने कोरोना काल के दौरान लगे लॉकडाउन में पेड़ लगाकर सही समय का इस्तेमाल किया. इन युवाओं ने इस पहल के लिए कॉलेज के मैदान का चुनाव किया गया और धीरे-धीरे वहां 35 पौधे लगा दिए.

 चंदा जोड़कर की पेड़ों की सुरक्षा

कॉलेज मैदान में पौधे लगाने के बाद इन युवाओं के पास पशुओं से पौधों को संरक्षित करने की चुनौती थी. इसके समाधान के लिए युवाओं की टोली ने एक स्थानीय अधिकारी से संपर्क साधा. युवाओं ने ट्री गार्ड की मांग की, लेकिन अधिकारी ने यह कहते हुए मना कर दिया कि जिस बंजर जमीन पर उन्होंने पौधे लगाए हैं वहां पर रोपे गए पौधे ज्यादा समय तक जीवित नहीं रह सकते हैं.

Advertisement

अधिकारी की यह बात इन युवाओं की टोली को चुभ गई. उन्होंने पेड़ों को संरक्षित करने को चुनौती के रूप में लिया और फिर सबने मिलकर खुद रुपये जमा किये. इस काम में युवाओं ने अपने वार्ड वासियों की मदद ली और ट्री गार्ड की खरीदी की गई. ट्री गार्ड 35 पौधों में लगाने के बाद नियमित रूप से इनमें पानी डालने की शुरुआत की.

Advertisement

ये भी पढ़ें- Nursing College Scam: यूं खुल गए नर्सिंग कॉलेज स्कैम की सारी गिरहें, एक-एक कर सामने आए सारे किरदार

Advertisement

पेड़ों के विकास के लिए अपनाया ये तरीका

पौधों में ड्रिप के माध्यम से पानी डालने की शुरूआत की

फिंगेश्वर के इन पर्यावरण प्रेमियों ने मिलकर कॉलेज के बंजर मैदान में पौधे तो लगा दिए थे. रोजाना 5 लीटर से अधिक पानी भी डाल रहे थे. पर लेटराइट भूमि होने के कारण पौधे बढ़ नहीं पा रहे थे. इस समस्या का समाधान करने के लिए काफी मशक्कत की. बाद में इन युवाओं ने ड्रिप तकनीक का सहारा लिया. पौधों में ड्रिप के माध्यम से पानी डालना शुरू किया. इससे पानी सीधा जड़ों तक पहुंचने लगा. ये पहल रंग लाने लगी. फिर देखते-देखते 35 पौधे आज फलदार हो गए. अब लगाए गए पेड़ छायादार बनने लगे हैं और कॉलेज ग्राउंड की बंजर जमीन पर अब हरियाली दिखने लगी है.

ये भी पढ़ें- Career Guidance: अगर आप साइंस स्ट्रीम से हैं 12वीं पास और करना चाहते हैं जॉब, तो इन फिल्ड्स में बना सकते हैं करियर

Topics mentioned in this article