अयोध्या से अब सीधे जुड़ेगा छत्तीसगढ़, नेशनल हाईवे बनने से यूं बदल जाएगी प्रदेश की तस्वीर

Vishnu Deo Sai ने छ्त्तीसगढ़ के लिए दो राष्ट्रीय मार्ग सहित 13 सड़क प्रोजेक्ट के लिए 1383 करोड़ की राशि केंद्रीय सड़क निधि से जारी करने की मांग की है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Chhattisgarh: रायगढ़ से अयोध्या तक बेहतर सड़क कनेक्टीविटी होने से छत्तीसगढ़ में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा.

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में बीजेपी (BJP) की सरकार बने 7 महीने हो चुके हैं. सरकार का दावा है कि मोदी की गारंटियों को पूरा किया जा रहा है. घोषणा पत्र में रामलला दर्शन योजना (Ramlala Darshan Scheme) का वादा किया गया था जिसे शुरू कर दिया गया है. राम लला दर्शन योजना के बाद सरकार ने अब छत्तीसगढ़ को अयोध्या (Ayodhya) से जोड़ने के लिए कॉरिडोर के निर्माण के लिए केंद्र से मदद मांगी है.

छ्त्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय (Chief Minister Vishnu Dev Sai)ने केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari)से मुलाकात कर रायगढ़ से धरमजयगढ़ होते हुए मैनपाट और अम्बिकापुर से बनारस बॉर्डर तक 282 किमी सड़क को राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित करने की मांग की है. विष्णु देव साय ने छ्त्तीसगढ़ के लिए दो राष्ट्रीय मार्ग सहित 13 सड़क प्रोजेक्ट के लिए 1383 करोड़ की राशि केंद्रीय सड़क निधि से जारी करने की मांग की है.

धार्मिक पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

रायगढ़ से अयोध्या (Raigarh to Ayodhya) तक बेहतर सड़क कनेक्टीविटी होने से छत्तीसगढ़ में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा. अयोध्या में भगवान राम का भव्य मंदिर बनने के बाद छ्त्तीसगढ़ से अयोध्या जाने वाले भक्तों की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है. भक्तों की संख्या को देखते हुए सरकार ने रायगढ़ से धरमजयगढ़, मैनपाट, अम्बिकापुर सड़क मार्ग को राष्ट्रीय राजमार्ग बनाने का प्रस्ताव केंद्रीय मंत्री के समक्ष रखा है.

विकास को मिलेगी गति

रायगढ़ से बनारस तक सड़क मार्ग के राष्ट्रीय मार्ग बनने से परिवहन को गति मिलने से रायगढ़, धरमजयगढ़ मैनपाट अम्बिकापुर के उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे नए उद्योग स्थापित हो सकेंगे. जिससे क्षेत्र के लोगों को रोजगार मिलने से राज्य की आर्थिक स्थिति बदलेगी.

Advertisement

छत्तीसगढ़ के मिनी शिमला, मैनपाट में बढ़ेगा पर्यटन

मैनपाट के राष्ट्रीय राजमार्ग से जुड़ने से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा. छत्तीसगढ़ के हिल स्टेशन के रूप में मैनपाट को जाना जाता है. मैनपाट विन्ध पर्वत माला पर समुद्र सतह से 3781 फीट की ऊंचाई पर स्थित है. प्राकृतिक सम्पदा से भरपूर यह एक सुन्दर स्थान है,. जिसे राष्ट्रीय पहचान मिलने में मदद मिलेगी.

ये भी पढ़ें छत्तीसगढ़ के इस सेंटर में TET की फिर से होगी परीक्षा, CG व्यापमं ने इसलिए लिया फैसला 

ये भी पढ़ें Naxalites Encounter: नक्सलियों की एक सूचना से ग्रामीण की बदल गई तकदीर, सरकार देगी लाखों का इनाम 

Topics mentioned in this article